Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

चिलचिलाती धूप, लाखों की भीड़ और कोई शेड नहीं... ‘महाराष्ट्र भूषण’ कार्यक्रम में हीटस्ट्रोक से 11 की मौत

नवी मुंबई में रविवार को खुले मैदान में ‘महाराष्ट्र भूषण’ पुरस्कार समारोह आयोजित किया गया था। इस दौरान तेज धूप की चपेट में आने के कारण कम से कम 11 लोगों मौत हो गई।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: April 17, 2023 7:05 IST
‘महाराष्ट्र भूषण’ पुरस्कार समारोह में पहुंची लाखों की भीड़- India TV Hindi
Image Source : PTI ‘महाराष्ट्र भूषण’ पुरस्कार समारोह में पहुंची लाखों की भीड़

नवी मुंबई में रविवार को खुले मैदान में ‘महाराष्ट्र भूषण’ पुरस्कार समारोह आयोजित किया गया था। इस दौरान तेज धूप की चपेट में आने के कारण कम से कम 11 लोगों मौत हो गई। इस कार्यक्रम में शामिल होने लाखों लोग पहुंचे थे। मुंबई के पड़ोस में स्थित रायगढ़ जिले के खारघर क्षेत्र में आयोजित समारोह में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आध्यात्मिक नेता और समाज सुधारक अप्पासाहेब धर्माधिकारी को यह पुरस्कार प्रदान किया। पुलिस के एक अधिकारी ने कहा कि नवी मुंबई और पनवेल शहर के अस्पतालों में कुछ मरीज ‘वेंटिलेटर’ पर हैं और उनकी स्थिति पर नजर रखी जा रही है। 

तेज धूप के कारण 11 की मौत, कई लोग वेंटिलेटर पर

मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) ने रविवार रात एक विज्ञप्ति में कहा, “तेज धूप की चपेट में आने से कम से कम 11 लोगों की मौत हो गई।” पुलिस अधिकारी ने कहा कि कुछ मरीजों को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई, जबकि कुछ अभी भी अस्पतालों में भर्ती हैं और डॉक्टरों की देखरेख में हैं। सीएमओ द्वारा विज्ञप्ति जारी किए जाने से पहले शिंदे ने नवी मुंबई के एक अस्पताल के बाहर मीडिया से कहा कि अस्पताल में कम से कम 50 लोगों को भर्ती कराया गया था, जिनमें से 24 अभी भी भर्ती हैं जबकि बाकी को प्राथमिक उपचार के बाद वहां से छुट्टी दे दी गई। 

मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख का मुआवजा
मुख्यमंत्री शिंदे ने इन मौतों को ‘बहुत दुर्भाग्यपूर्ण’ बताया। घटनास्थल के निकटतम मौसम केंद्र ने अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया। शिंदे ने कहा कि प्रत्येक मृतक के परिजन को पांच-पांच लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा। उन्होंने कहा, ‘‘इस घटना के चलते अस्पताल में भर्ती हुए लोगों को मुफ्त इलाज मुहैया किया जाएगा। राज्य सरकार उनके इलाज के लिए अपने खजाने से भुगतान करेगी।” मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को यह भी निर्देश दिया कि अगर मरीजों का अतिरिक्त इलाज किये जाने की जरूरत है, तो उन्हें विशेष अस्पतालों में भेजा जाए। 

चिलचिलाती धूप में बिना शेड के बैठी रही भीड़
बताया जा रहा है कि जिस कार्यक्रम के लिए सुबह से ही लोग जुटना शुरू हो गए थे, वह करीब 11.30 बजे तक शुरू हुआ और दोपहर करीब 1 बजे तक चला। इनमें से कई लोग तो शनिवार से ही पहुंचे हुए थे। समारोह को देखने के लिए विशाल मैदान लोगों से भरा हुआ था और श्री सदस्य (धर्माधिकारी के संगठन) के अनुयायियों के लिए ऑडियो/वीडियो सुविधाओं से लैस था। मैदान में मौजूद लोगों के बैठने की व्यवस्था खुले में की गई थी और चिलचिलाती धूप में लोगों के लिए कोई शेड तक नहीं था।

उद्धव ठाकरे और शरद पवार पहुंचे अस्पताल
वहीं महाराष्ट्र के पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे, आदित्य ठाकरे और NCP नेता अजित पवार एमजीएम कमोठे अस्पताल पहुंचे और डॉक्टर से बीमार लोगों की हालात का जायजा लिया। इस दौरान उद्धव ठाकरे ने कहा कि हम घायलों लोगों से मिले हैं, 4-5 लोगों से बातचीत की, उनमें से 2 की हालत गंभीर है। कार्यक्रम का आयोजन ठीक से नहीं किया गया था। इस घटना की जांच कौन करेगा?

नवी मुंबई के खारघर में महाराष्ट्र भूषण अवार्ड समारोह के दौरान हीटस्ट्रोक से बीमार पड़े लोगों से मिलने के बाद महाराष्ट्र के नेता प्रतिपक्ष और एनसीपी नेता अजीत पवार ने कहा कि हमने देखा कि एक मरीज वेंटिलेटर पर है और उसकी हालत गंभीर है। उनमें से बाकी लोगों ने हमसे बात की। यह एक बहुत ही गंभीर घटना है, इसकी जांच होनी चाहिए।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement