1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. महाराष्ट्र
  4. महाराष्ट्र में कोरोना से कुल मौतों का आंकड़ा एक लाख के पार लेकिन घटे नए केस

महाराष्ट्र में कोरोना से कुल मौतों का आंकड़ा एक लाख के पार लेकिन घटे नए केस

महाराष्ट्र में कोरोनो वायरस से होने वाली मौतों की संख्या एक लाख का आंकड़ा पार कर गई है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 06, 2021 22:24 IST
महाराष्ट्र में कोरोना से कुल मौतों का आंकड़ा एक लाख के पार लेकिन घटे नए केस- India TV Hindi
Image Source : PTI महाराष्ट्र में कोरोना से कुल मौतों का आंकड़ा एक लाख के पार लेकिन घटे नए केस

मुंबई: महाराष्ट्र में कोरोनो वायरस से होने वाली मौतों की संख्या एक लाख का आंकड़ा पार कर गई है। राज्य स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, कोरोना से रविवार को हुई 233 मौतों के साथ ही संक्रमण से मरने वाले कुल लोगों की संख्या 100130 हो गई है, जो भारत के सभी राज्यों में सबसे अधिक है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, राज्य में कोरोना से डेथ रेट 1.72 फीसदी है।

हालांकि, राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण अब तेजी से घट रहा है। पॉजिटिविटी रेट भी कम हो रहा है। विभाग के अनुसार, रविवार को राज्य में 12,557 नए कोरोना पॉजिटिव केस मिले। इसके साथ ही राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 58,31,781 हो गई। यहां अभी तक कुल 3,65,08,967 कोरोना टेस्ट किए गए हैं, जिनमें से 15.97 फीसदी टेस्ट पॉजिटिव पाए गए।

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वाले लोगों की संख्या भले ही एक लाख के पार पहुंच गई हो लेकिन एक अच्छी बात यह भी है कि यहां करीब साढ़े 55 लाख मरीज कोरोना वायरस संक्रमण को हराकर ठीक हो चुके हैं। स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि रविवार को 14,433 मरीजों को डिस्चार्ज किया गया, जिसके साथ ही ऐसे लोगों की कुल संख्या 55,43,267 हो गई है।

राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण को रिकवरी रेट 95.05 फीसदी है। फिलहाल, अभी 1,85,527 एक्टिव केस हैं। इसके साथ ही राज्य में 13,46,389 लोग होम क्वारंटाइन में हैं जबकि 6,426 इंस्टीट्यूशनल क्वारंटाइन में हैं।

अनलॉक को लेकर सोच समझकर कदम उठा रही है महाराष्ट्र सरकार: उद्धव ठाकरे

 महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने रविवार को कहा कि सरकार कोरोना वायरस के चलते राज्य में लागू पाबंदियों में ढील देने के मामले में सोच समझकर कदम उठा रही है। उन्होंने अग्रणी उद्योपतियों के साथ हुई डिजिटल बैठक के दौरान यह बात कही। राज्य सरकार ने सोमवार से प्रदेश में पाबंदियों में ढील देने के लिये पांच स्तरीय योजना की घोषणा की थी। इसमें साप्ताहिक संक्रमण दर और ऑक्सीजन बिस्तरों पर मरीजों की संख्या के आधार पर ढील देने की बात कही गई है। इस संबंध में शुक्रवार रात एक अधिसूचना जारी की जा चुकी है।

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा, ''राज्य सरकार सोच-समझकर कदम उठा रही है। लोगों को अपना ध्यान रखना चाहिये। तत्काल किसी तरह की छूट नहीं दी जाएगी। कुछ मानदंड और स्तर तय किये गए हैं। स्थानीय प्रशान पाबंदियों में ढील देने या उन्हें और कड़ा बनाने के बारे में फैसला लेगा।''

अनलॉक अधिसूचना के अनुसार जिन इलाकों में संक्रमण की दर पांच प्रतिशत या उससे कम और ऑक्सीजन बिस्तरों पर मरीजों की संख्या 25 प्रतिशत से कम होगी, उन्हें पहली श्रेणी में रखा जाएगा और वहां सब कुछ खोल दिया जाएगा। वहीं, 20 प्रतिशत से अधिक संक्रमण दर वाले क्षेत्रों को पांचवी श्रेणी में रखा जाएगा, जिनमें आवश्यक दुकानें खुलेंगी और कार्यालयों में 15 प्रतिशत से अधिक कर्मियों के आने पर पाबंदी रहेगी।

इस बैठक में हिस्सा लेने वाले प्रमुख उद्योगपतियों में उदय कोटक, संजीव बजाज, बी त्यागराजन, नौशाद फोर्ब्स, अमित कल्याण, अशोक हिंदुजा, ए एन सुब्रमण्यम, अजय पिरामल, हर्ष गोयनका, निरंजन हीरानंदानी शामिल थे। मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि बैठक में मौजूद उद्योगपतियों ने पाबंदियों में ढील देने के मानदंडों का स्वागत किया।

कोविड-19 के दैनिक मामलों में कमी आने पर शूटिंग की अनुमति दी जाएगी: ठाकरे 

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने रविवार को कहा कि कोविड-19 के दैनिक मामलों में कमी आने पर मुंबई में फिल्म व टीवी शूटिंग के लिए अनुमति प्रदान की जाएगी। फिल्म एवं टेलीविजन उद्योग के प्रतिनिधियों के साथ ऑनलाइन बैठक के दौरान ठाकरे ने उनसे सरकार का सहयोग करने की अपील की ताकि महामारी पर काबू पाया जा सके।

मुख्यमंत्री ने कहा, '' कोविड-19 की दूसरी लहर के बाद राज्य में शूटिंग पर रोक लगा दी गई थी। हालांकि, अब संक्रमण के मामलों में कुछ कमी दर्ज की जा रही है और अनलॉक प्रक्रिया भी शुरू की गई है।''

उन्होंने कहा कि फिल्म एवं टीवी निर्माताओं को शूटिंग के दौरान कोविड-19 से बचाव संबंधी नियमों का अनुपालन सुनिश्चित करने की आवश्यकता है। साथ ही उन्होंने मनोरंजन जगत से अनलॉक प्रक्रिया के दौरान सरकार के साथ सहयोग करने को कहा।

बैठक के दौरान आदेश बांडेकर, नितिन वैद्य, प्रशांत डामले, भारत जाधव, सुबोध भावे, अमोल कोल्हे, अमित बहल, पुनीत गोयनका, अजय भालवंकर, संगमोन शिर्के और सिद्धार्थ राय कपूर के अलावा कई अभिनेता, एंकर और मनोरंजन जगत से जुड़ी हस्तियां उपस्थित रहीं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। महाराष्ट्र में कोरोना से कुल मौतों का आंकड़ा एक लाख के पार लेकिन घटे नए केस News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन
Write a comment
X