Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

पीछे बंधा हाथ, बोरे में महिला, मुंबई में समुद्र किनारे मिली थी सड़ी-गली लाश; पुलिस जांच में हुए कई खुलासे

महिला की लाश समुद्र किनारे डिकंपोज अवस्था में मिली थी। मामला पिछले महीने जुलाई का है। क्राइम ब्रांच लगातार इस महिला की पहचान करने में जगह-जगह जांच कर रही है। इसी जांच के दौरान पुलिस ने तीन नाबालिग लड़कियों की किडनैपिंग के तीन मामलों को सॉल्व किया और उन्हें उनके माता-पिता को सौंप दिया।

Reported By : Suraj Ojha Edited By : Malaika Imam Updated on: August 11, 2023 23:47 IST
मुंबई पुलिस - India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO मुंबई पुलिस

मुंबई क्राइम ब्रांच की यूनिट-3 और वर्ली पुलिस एक ऐसी महिला की पहचान करने में जुटी है, जिसका शव एक बोरे में बहता हुआ वर्ली सी फेस पर पहुंच गया था। इस शव के बारे में पुलिस को 4 जुलाई को पता चला था। एक अधिकारी ने बताया कि महिला का शव एक बोरे में मिला था। उस समय उसका हाथ पीछे बंधा हुआ था और उसका शव डीकंपोज हो रहा था। इसी वजह से उसकी पहचान कर पाना पुलिस के लिए बहुत ही मुश्किल काम हो गया है। 

पिछले एक महीने से क्राइम ब्रांच लगातार उस महिला की पहचान करने में जगह-जगह जांच कर रही है। इसी जांच के दौरान पुलिस ने तीन नाबालिग लड़कियों की किडनैपिंग के तीन मामलों को सुलझा लिया और उन्हें उनके माता-पिता को सौंप दिया। एक अधिकारी ने बताया कि महिला का पोस्टमार्टम कराया गया, जिसमें पता चला कि जिस दिन उसका शव मिला उसके 7-8 दिन पहले उसकी हत्या हुई हो सकती है और इस महिला की उम्र करीब 16-25 साल के बीच हो सकती है। महिला के पास से पुलिस को एक लॉकेट मिला, जिस पर भगवान शिव और हनुमान की फोटो थी। 

पहला मामला

एक जांच अधिकारी ने बताया, इस शव के मिलने के बाद हमने जितने भी मिसिंग महिलाओं के मामले थे उन्हें देखना शुरू किया। इसी जांच के दौरान हमें एक 16 साल की नाबालिग के मामले की जानकारी मिली, जो शिवडी इलाके की रहने वाली है और वो जनवरी से ही लापता थी। उस मामले में एक किडनैपिंग की एफआईआर आरएके मार्ग पुलिस स्टेशन में दर्ज थी। चूंकि, मृतक महिला की उम्र का अनुमान भी 16-25 साल है। इस वजह से हमने उस मामले में उस नाबालिग का सीडीआर और दूसरी जानकारी जुटाना शुरू किया। जांच में पता चला कि नाबालिग को एक 32 साल का शख्स अपने साथ चंडीगढ़ ले गया है। वो उस नाबालिग से प्यार करने लगा था। इसके बाद हमने इस बात की जानकारी आरएके मार्ग पुलिस को दी। पुलिस ने उस नाबालिग को चंडीगढ़ से रेस्क्यू किया और आरोपी को आईपीसी व पॉक्सो की संबंधित धाराओं के तहत गिरफ्तार कर लिया। 

दूसरा मामला 
इसी जांच के दौरान पुलिस ने वडाला पुलिस स्टेशन में दर्ज एक 16 साल की नाबालिग की किडनैपिंग के मामले की जांच शुरू की, जो वडाला के अपने घर से अप्रैल के महीने से लापता थी। उस नाबालिग और मृतक महिला में हमे बहुत सी सिमलैरिटी दिखाई दे रही थी। इसी वजह से उस नाबालिग के बारे में जांच शुरू की। इस जांच के दौरान हमने लगभग 2000 से ज्यादा कॉल्स का विश्लेषण किया और पता चला कि वो जिंदा है और एक 35 साल के शख्स के साथ मानखुर्द में है, जिसके बाद उस लड़की को रेस्क्यू करने के लिए वडाला टीटी पुलिस को बताया गया और उन्होंने उसे रेस्क्यू कर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। 

तीसरा मामला
क्राइम ब्रांच ने इसके बाद वकोला पुलिस स्टेशन में दर्ज मिसिंग मामले को देखा, जिसमें एक 21 साल की महिला 9 मई से लापता थी। हमें लगा यह महिला हो सकती है, पर जब उसकी जांच की तो पता चला कि वो कहीं गोरेगांव में है और उसका पता लगाकर उसे भी उसके परिवार वालों को सौंप दिया गया। 

महिला का फेस रिकंस्ट्रशन किया गया
महिला का जब शव मिला, तो वो बुरी तरह से डीकंपोज हो रहा था। इस वजह से उसके चेहरे की पहचान कर पाना मुश्किल हो रहा था, जिसके बाद पुलिस ने केईएम अस्पताल के एक्सपर्ट डॉक्टरों की मदद से महिला का फेस रिकंस्ट्रक्ट किया और उसका पता बताने वाले को 25 हजार रुपये का इनाम भी घोषित किया है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement