Saturday, May 11, 2024
Advertisement

पंजाब: निहंग सिख ने बेअदबी के शक में एक युवक की गुरुद्वारे में हत्या की, मचा हड़कंप

पंजाब के फगवाड़ा में एक निहंग सिख ने बेअदबी के शक में एक युवक की गुरुद्वारा श्री चौरा खूह साहिब में हत्या कर दी। जिसके बाद हड़कंप मच गया है। आनन फानन में आला अधिकारी मौके पर पहुंचे हैं।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: January 16, 2024 10:48 IST
Nihang Sikh killed a youth- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE PIC निहंग सिख ने की युवक की हत्या

फगवाड़ा: पंजाब के फगवाड़ा से एक चौंकाने वाली घटना सामने आई है। यहां एक निहंग सिख ने बेअदबी के शक में एक युवक की गुरुद्वारा श्री चौरा खूह साहिब हत्या कर दी है। इस घटना के सामने आने के बाद मौके पर हड़कंप मच गया है। 

एसपी फगवाड़ा का बयान सामने आया

एसपी फगवाड़ा गुरप्रीत सिंह ने बताया कि एक निहंग सिख ने बेअदबी के संदेह में गुरुद्वारा श्री चौरा खूह साहिब में एक युवक की हत्या कर दी। वरिष्ठ पुलिस अधिकारी मौके पर मौजूद हैं। आगे की जांच चल रही है।

मिली जानकारी के मुताबिक, निहंग सिख की पहचान रमनदीप सिंह के रूप में हुई है। रमनदीप ने वीडियो शेयर करके इस हत्या की जिम्मेदारी खुद ली है। घटना को अंजाम देने के बाद सिख ने खुद को गुरुद्वारे में बंद कर लिया था, जहां पुलिस और आला अधिकारी पहुंच चुके हैं। 

बेअदबी क्या होता है?

अगर कोई शख्स सिखों के पवित्र ग्रंथ गुरुग्रंथ साहिब से छेड़छाड़ करने, अपमान करने या अपवित्र करने की कोशिश करता है तो इसे बेअदबी माना जाता है। इसके अलावा अगर कोई गुरुद्वारे की पाक जमीन पर नशा करता है अन्य तरह के गलत काम करता है, तो उसे बेअदबी माना जाता है। 

कई बार ऐसी घटनाएं हुई हैं, जब बेअदबी की वजह से हिंसा हुई। इससे पहले भी कई बार निहंग सिखों पर हिंसा के आरोप लग चुके हैं।

निहंग सिख कौन होते हैं?

निहंग सिख नीले रंग के कपड़े पहनते हैं और उनके सिर पर पगड़ी होती है। उनके पास तलवार, कटार और कृपाण जैसे हथियार होते हैं। कई मामलों में निहंग सिखों के पास बंदूकें भी देखी गई हैं। निहंग सिखों के पंथ की स्थापना इसलिए की गई थी, जिससे गुरुद्वारे सुरक्षित रहें। इन्हें गुरू फौज कहा जाता है। निहंग सिखों द्वारा पहले भी हिंसा के कई मामले सामने आ चुके हैं। 

ये भी पढ़ें: 

VIDEO: अयोध्या में श्रद्धालुओं को सता नहीं पाएगी ठंड, नगर निगम ने किया ऐसा इंतजाम, जिसे देखकर दिल खुश हो जाएगा

भगवान हनुमान की शरण में पहुंचे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, इस मंदिर में की पूजा-अर्चना, सामने आया VIDEO

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पंजाब सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement