Friday, May 03, 2024
Advertisement

राजस्थान का कौन सा जिला रेड जोन और कौन सा ग्रीन जोन व कौन सा ऑरेंज जोन में है शामिल, ये रही पूरी लिस्ट

राजस्थान के 8 जिलों को रेड जोन में, 19 जिलों को ऑरेंज जोन में जबकि 6 जिले ग्रीन जोन में रखा गया है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 01, 2020 18:49 IST
Rajasthan, green red orange zone list, coronavirus- India TV Hindi
Rajasthan districtwise green red orange zone list 

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना वायरस का संकट लगातार गहराता जा रहा है। कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए केंद्र सरकार ने 3 मई के बाद यानी अगले एक हफ्ते के लिए ग्रीन, ऑरेंज और रेड जोन की लिस्ट तैयार कर ली है। अब स्वास्थ्य मंत्रालय ने केस की संख्या, डबलिंग रेट और टेस्टिंग के हिसाब से नई लिस्ट तैयार की है। राजस्थान के सभी 33 जिलों को अलग-अलग रेड, ग्रीन और ऑरेंज जोन में रखा गया है। इसी कड़ी में राजस्थान के 8 जिलों को रेड जोन में, 19 जिलों को ऑरेंज जोन में जबकि 6 जिले ग्रीन जोन में रखा गया है। 

राजस्थान में रेड जोन जिले

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी नई लिस्ट के मुताबिक, राजस्थान में जयपुर, जोधपुर, कोटा, अजमेर, भरतपुर, नागौर, बांसवाड़ा, झालावाड़ को रेड जोन में रखा गया है। 

ऑरेंज जोन में रखे गए हैं ये जिले

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार राजस्थान में टोंक, जैसलमेर, दौसा, झुन्झुनू, हनुमानगढ़, भीलवाड़ा, सवाई माधोपुर, चित्तौरगढ़, डूंगरपुर, उदयपुर, ढोलपुर, सीकर, अलवर, बीकानेर, चूरु, पाली, बाड़मेर, करौली और राजसमन्द को ऑरेंज जोन में रखा गया है। 

6 जिले ग्रीन जोन

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक राजस्थान के जो 6 जिले ग्रीन जोन हैं वे बारां, बूंदी, गंगानगर, जालौर, सिरोही, प्रतापगढ़ हैं। अगर 3 मई के बाद राज्य में लॉकडाउन में ढील मिलती है तो इन जिलों में ढील की सबसे ज्यादा संभावना है।  

राजस्थान स्वास्थ्य विभाग की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, शुक्रवार सुबह 9 बजे तक राज्य में कोरोना वायरस के 33 और नए मामले सामने आए हैं और 3 मरीजों की मौत हुई है। इसके बाद राज्य में कोरोना वायरस पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 2,617 हो गई है इसमें 61 मौतें शामिल हैं। 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश सभी जिलों को तीन कैटेगरी में रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन में बांट दिया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के द्वारा केस की संख्या, डबलिंग रेट और टेस्टिंग के हिसाब से जिलों की नई सूची तैयार की गई है। केंद्र सरकार की नई लिस्ट के मुताबिक, 319 जिलों को ग्रीन जोन में, 284 जिलों को ऑरेंज जोन में और 130 जिलों को रेड जोन में रखा है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, जिन जिलों में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है और नए मरीज सामने आ रहे हैं, उस जिले को रेड जोन में रखा गया है।

वहीं, जिन जिलों में बीते 21 दिनों में एक भी नया मामला सामने नहीं आया है, उसे ग्रीन जोन में रखा गया है। केंद्र सरकार ने रेड जोन से ग्रीन जोन में जिलों को रखने के मानक बदले हैं। अब 28 दिन की बजाय 21 दिन तक कोरोना का नया केस नहीं आने पर किसी जिले को रेड जोन से ग्रीन जोन में रखा जा सकेगा। बता दें कि, पूरे देश में कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए देशव्यापी लॉकडाउन 3 मई तक लागू किया गया है।

मौजूदा नियमों के तहत 14 दिनों तक नया केस नहीं आने पर जिले को रेड से आरेंज और फिर अगले 14 दिनों तक केस नहीं आने पर ग्रीन जोन जिलों में रखा जाता था। लेकिन अब यह अवधि 21 दिन रह जाएगी। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव प्रीति सुदन ने मुख्य सचिवों को पत्र लिखकर यह सूचित किया है। उन्होंने कहा कि डबलिंग अवधि बढ़ने और रिकवरी रेट बेहतर होने के चलते यह निर्णय लिया गया है। बता दें कि, बीते गुरुवार को कैबिनेट सचिव ने कोरोना की स्थिति की समीक्षा की थी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement