Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Rajasthan Chunav Results: राजस्थान पंचायत चुनावों में चला बीजपी का सिक्का, कांग्रेस पीछे

राजस्थान के 21 जिलों में 4371 पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने सत्तारुढ़ दल कांग्रेस को पीछे छोड़ दिया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 08, 2020 21:53 IST
Rajasthan Panchayat Results, Rajasthan Panchayat, Sachin Pilot, Hanuman Beniwal Rajasthan- India TV Hindi
Image Source : PTI REPRESENTATIONAL राजस्थान के 21 जिलों में 4371 पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने सत्तारुढ़ दल कांग्रेस को पीछे छोड़ दिया है।

जयपुर: राजस्थान के 21 जिलों में 4371 पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने सत्तारुढ़ दल कांग्रेस को पीछे छोड़ दिया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, सूबे के 4371 पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव में बीजेपी के 1833 उम्मीदवारों ने जीत हासिल की है जबकि कांग्रेस के 1713 उम्मीदवारों ने अपनी पार्टी का परचम लहराया है। राज्य निर्वाचन आयोग के मुताबिक, इन चुनावों में निर्दलीय 412 व राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (RLP) 56 जगह विजयी रही है। चुनाव आयोग ने बताया कि बाकी सीटों के आधिकारिक परिणाम अभी आने हैं।

जिला परिषद चुनावों में भी आगे बीजेपी

इसी तरह राजस्थान के जिला परिषद सदस्यों के चुनाव में बीजेपी 190, कांग्रेस 121, व आरएलपी 5 सीटों पर जीती है। कुल 636 जिला परिषद सदस्यों के लिए चुनाव हुए हैं और बाकी सीटों के परिणाम अभी आने हैं। आयोग के प्रवक्ता ने बताया कि जिला मुख्यालयों पर यह मतगणना सुबह 9 बजे शुरू हुई। 636 जिला परिषद सदस्यों के लिए 1778 उम्मीदवार तथा 4371 पंचायत समिति सदस्यों के लिए 12663 उम्मीदवार मैदान में थे। बता दें कि जिला परिषद व पंचायत समिति सदस्यों के लिए 4 चरणों में 23 नवंबर, 27 नवंबर, एक दिसंबर और 5 दिसंबर को मतदान हुआ था। उन्होंने बताया कि इसी तरह प्रधान या प्रमुख का चुनाव 10 दिसंबर और उपप्रधान या उपप्रमुख 11 दिसंबर को चुनाव होगा।

सचिन पायलट को चुनावों में बड़ा झटका
रिपोर्ट्स के मुताबिक, मंगलवार को घोषित हुए परिणामों में कांग्रेस नेता और पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट को बड़ा झटका लगा है। टोंक जिला परिषद के 25 वॉर्डों में 15 सीटों पर भारतीय जनता पार्टी ने जीत का परचम लहरा दिया है, तो वहीं कांग्रेस को महज 10 सीटों पर जीत हासिल हुई। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इन चुनावों में कांग्रेस जिलाध्यक्ष लक्ष्मण गाता की पुत्रवधु और सचिन पायलट के करीबी हंसराज चौधरी की पत्नी प्रियंका को वॉर्ड 23 से करारी हार का सामना करना पड़ा है। माना जा रहा है कि इन चुनावों में मिली हार का सचिन पायलट के सियासी कद पर भी असर पड़ सकता है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement