Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Guruwar Ke Upay: गुरुवार के दिन हल्दी से जुड़ा ये उपाय करने से होगा आर्थिक लाभ, रुपयों-पैसों की होगी अपार बौछार

29 फरवरी 2024 को गुरुवार का दिन है। यह दिन भगवान विष्णु की पूजा के लिए उत्तम होता है, अगर आप विष्णु जी का आशीर्वाद पाना चाहते हैं और जीवन में धन-वैभव की कामना रखते हैं, तो आचार्य इंदु प्रकाश के बताए हुए गुरुवार के ये उपाय जरूर करें।

Written By : Poonam Yadav Edited By : Acharya Indu Prakash Published on: February 28, 2024 10:35 IST
Guruwar Ke Upay- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Guruwar Ke Upay

29 फरवरी को फाल्गुन कृष्ण पक्ष की पंचमी तिथि और गुरुवार का दिन है। पंचमी तिथि पूरा दिन पूरी रात पार कर कल सुबह 6 बजकर 21 मिनट तक रहेगी। शाम 5 बजकर 55 मिनट तक वृद्धि योग रहेगा। वृद्धि योग में यदि आप नया रोजगार या व्यापार शुरू करने का सोच रहे हैं तो यह योग सबसे बढ़िया है। इस योग में किए गए काम में लगातार वृद्धि-ही-वृद्धि होती है| तो ये थी चर्चा वृद्धि योग और स्वाति नक्षत्र के बारे में और अब बात करेंगे गुरुवार और स्वाति नक्षत्र के संयोग में भगवान विष्णु जी के निमित किये जाने वाले विशेष उपायों की जिन्हें करके आप अपने जीवन में चल रही समस्याओं का समाधान निकालने में सफल होंगे- आचार्य इंदु प्रकाश के बताए हुए गुरुवार के ये उपाय जरूर करें।

गुरुवार के दिन किए जाने वाले अचूक उपाय

 

  • अगर आप अपने व्यावसायिक यात्रा से अर्थ लाभ पाना चाहते हैं, अपनी फाइनेंशियल कंडीशन को बेहतर करना चाहते हैं, तो आज के दिन एक केसर की डिब्बी लेकर, उसे भगवान विष्णु के चरणों से लगाकर अपने पास रख लें और जब कभी आप किसी व्यावसायिक यात्रा से बाहर जायें, तो उस केसर से अपने माथे पर तिलक लगाकर जाएं। लेकिन अगर आप केसर ना ले सकें, तो आप एक डिब्बे में सूखी हल्दी ले लें। ऐसा करने से आपको व्यावसायिक यात्राओं से अर्थ लाभ जरूर मिलेगा। लिहाजा आपकी फाइनेंशियल कंडिशन बेहतर होगी।
  • अगर अपनी संतान की गतिविधियों के प्रति आपको हमेशा चिंता बनी रहती है, तो आज के दिन आपको एक नया पीले रंग का कपड़ा लेकर, उसे अपनी संतान के हाथों से स्पर्श कराकर विष्णु मंदिर में चढ़ाना चाहिए। साथ ही इस मंत्र का 11 बार जप करना चाहिए। मंत्र है - ऊँ ऐं क्लीं बृहस्पतये नमः। ऐसा करने से अपनी संतान की गतिविधियों के प्रति आपकी चिंता दूर होगी
  • अगर आप घर के बड़े-बुजुर्गों के साथ प्रेम-भाव बनाए रखना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको श्री विष्णु भगवान की विधिपूर्वक पूजा करनी चाहिए और भगवान को आमरस का भोग लगाना चाहिए। भोग लगाने के बाद प्रसाद के रूप में थोड़ा- सा आमरस खुद ग्रहण करें और घर के बड़े-बुजुर्गों को भी दें। ऐसा करने से घर के बड़े-बुजुर्गों के साथ आपका प्रेम-भाव बना रहेगा।
  • अगर आप अपने आत्मबल और आत्मविश्वास को कायम रखना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको घर के ईशान कोण, यानी उत्तर-पूर्व दिशा में देशी घी का दीपक जलाना चाहिए और उसकी लौ को देखते हुए 21 बार ये मंत्र पढ़ना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है - ॐ ग्रां ग्रीं ग्रौं स: बृहस्पतये नम:। ऐसा करने से आपका आत्मबल और आत्मविश्वास यूं ही कायम रहेगा।
  • अगर आप जीवन में नेगेटिव सिचुएशन से बचे रहना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको भगवान विष्णु की पूजा के समय पांच गोमती चक्र लेकर भगवान के सामने रखने चाहिए और उनकी विधि-विधान पूर्वक धूप-दीप आदि से पूजा करनी चाहिए। पूजा के बाद उन गोमती चक्र को उठाकर, एक पीले रंग के कपड़े में बांधकर अपने पास रख लें। ऐसा करने से आप जीवन में नेगेटिव सिचुएशन से बचे रहेंगे
  • अगर आपके ऑफिस में पैसों को लेकर परिस्थितियां कुछ ठीक नहीं चल रही है उन परिस्थितियों को ठीक करने के लिये आज के दिन आप पंसारी की दुकान से एक नागकेसर का फूल लेकर आयें और आज के दिन उसे अपने मंदिर में स्थापित करें । अब उसकी विधि-पूर्वक रोली-चावल आदि से पूजा करें । पूजा के बाद आज पूरा दिन उस फूल को मंदिर में ही रखा रहने दें । अगले दिन सुबह स्नान आदि से निवृत्त होकर उस फूल को वहां से उठा लें और अपने ऑफिस के कैश बॉक्स में रख दें ।ऐसा करने से आपके ऑफिस में पैसों को लेकर चल रही खराब परिस्थितियां जल्द ही ठीक होगी।
  • अगर आप अपनी जिम्मेदारियों का अच्छे से निर्वहन करना चाहते हैं, यानी उन्हें बिना किसी परेशानी के अच्छे से निभाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको ऊँ नमो भगवते नारायणाय। इस मंत्र का 108 बार जाप करना चाहिए और मंत्र जप के बाद श्री विष्णु को पीले रंग के फूल अर्पित करने चाहिए। ऐसा करने से आप अपनी जिम्मेदारियों का अच्छे से निर्वहन कर पाएंगे।
  • अगर आप अपने मित्रों की गिनती में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको श्री विष्णु भगवान के आगे हाथ जोड़कर प्रणाम करना चाहिए और किसी मन्दिर के पुजारी को यथाशक्ति कुछ भेंट करना चाहिए। ऐसा करने से आपके मित्रों की संख्या में निश्चय ही बढ़ोतरी होगी।
  • अगर आप नौकरी में लाभ की स्थिति सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको आम के साफ-सुथरे पांच पत्ते लेकर उन्हें पानी से धोना चाहिए और उन पर रोली से श्री लिखकर विष्णु भगवान को अर्पित करना चाहिए। ऐसा करने से नौकरी में लाभ की स्थिति सुनिश्चित होगी।
  • अगर आपकी संतान अपना खुद का कोई बिजनेस खोलना चाहता है या आप उसका बिजनेस खुलवाना चाहते हैं, लेकिन उसमें बिजनेस की इतनी समझ नहीं है तो अपनी संतान के अंदर वो समझ डेवलप करने के लिये आज के दिन आपको शुद्ध मिट्टी लेनी चाहिए। अब उस मिट्टी को पानी की सहायता से गाढा करके उससे 27 छोटी-छोटी गोलियां बनाएं और उन्हें अच्छे से सुखा लें। अब उन गोलियों को आज से लेकर अगले 27 दिनों तक एक-एक करके अपनी संतान के हाथों से घर के मन्दिर में ही रखवाएं और बाद में जब मौका मिले उन गोलियों को किसी मंदिर या पेड़ के पास रख दें।ऐसा करने से आपके संतान का बौद्धिक विकास होगा। साथ ही वे अपना व्यवसाय करने में सफल होंगे।
  • अगर आप अपने जीवन को नयी ऊंचाइयों तक ले जाने के लिये आज के दिन के चूर्ण की गोली बनाकर महाकाली को अर्पित करें। अगर आपको अर्जुन का चूर्ण न मिले तो अर्जुन के वृक्ष का स्मरण करते हुए, जौ की रोटी बनाकर, उस पर घी और गुड़ रखकर माता को अर्पित करें। बाद में आप ये प्रसाद स्वयं भी ग्रहण
  • कर सकते हैं। आज के दिन ऐसा करने से आपका जीवन नित नई ऊंचाइयों को छूता जायेगा।
  • अगर आप अपने बिजनेस की गति को और आगे बढ़ाना चाहते हैं, दूसरों के मुकाबले अपने बिजनेस की नींव को अधिक मजबूत करना चाहते हैं तो आज के दिन आप मिट्टी का एक खाली घड़ा लीजिये और उस पर काजल का टीका लगाइए । अब उस खाली घड़े पर ढक्कन लगाकर किसी बहते जल के स्त्रोत में प्रवाहित कर दें । ऐसा करने से आपके बिजनेस की गति आगे बढ़ेगी और दूसरों के मुकाबले आपके बिजनेस की नींव अधिक मजबूत होगी।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Mahashivratri 2024: आखिर बेलपत्र चढ़ाने से क्यों भगवान शिव हो जाते हैं प्रसन्न? जानिए इसका कारण

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement