Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Vijaya Ekadashi Upay: विजया एकादशी पर इन महाउपायों को करने से मिलेगी अपार सफलता, भगवान विष्णु संग बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा

आज फाल्गुन माह की विजया एकादशी का व्रत रखा जाएगा। यह एकादशी अति पावन और विष्णु प्रिय है। जीवन में अपार सफलता और समस्त परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए आज आचार्य इंदु प्रकाश के बताए हुए कुछ उपायों को करने से शीघ्र लाभ प्राप्त होगा। अतः इन उपायों को आज के दिन जरूर करें।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Aditya Mehrotra Published on: March 06, 2024 6:00 IST
Vijaya Ekadashi Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Vijaya Ekadashi Upay

Vijaya Ekadashi Upay: 6 मार्च 2024 दिन बुधवार यानी आज फाल्गुन माह की कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि है, जिसे विजया एकादशी के नाम से भी जाना जाता है। यह एकादशी विजय दिलाने वाली है। आज के दिन व्रत करने से व्यक्ति को हर क्षेत्र में विजय मिलती है, लिहाजा उसे कभी भी हार का सामना नहीं करना पड़ता है। प्रत्येक एकादशी में भगवान विष्णु की पूजा का विधान है।

अतः आज के दिन एकादशी का व्रत और भगवान की पूजा से कैसे आप जीवन के हर क्षेत्र में विजय पा सकते हैं, अपने शत्रुओं को परास्त कर सकते हैं और अपने आने वाले जीवन को खुशहाल बना सकते हैं। इन समस्त सुखों की प्राप्ति के लिए आज आचार्य इंदु प्रकाश द्वारा बताए हुए कुछ उपायों को जरूर करें। 

विजया एकादशी के दिन किए जाने वाले उपाय

  • अगर आप अपने पढ़ाई के स्तर को ऊंचा उठाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको विद्या यंत्र की स्थापना करनी चाहिए। इसके लिए आप धातु पर बना यंत्र भी ले सकते हैं या फिर चाहें तो स्वयं भी घर पर यंत्र निर्माण करके उसकी स्थापना कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक भोजपत्र, अनार की कलम और अष्टगंध की जरूरत पड़ेगी, लेकिन अगर आप ये सारी चीजें ना जुटा पाएं, तो एक सफेद कोरे कागज पर लाल पेन या स्याही से भी यंत्र बना सकते हैं। यंत्र बनाने के लिए सबसे पहले भोजपत्र या सफेद कागज पर एक वर्ग बनाइए। फिर उसमें तीन-तीन की संख्या में तीन कॉलम बनाइए। अब पहले कॉलम में बाईं से दाईं तरफ क्रम से 11, 1 और 8 लिखिए। फिर दूसरे कॉलम में बाईं से दाईं तरफ 4, 7 और 9 लिखिए और आखिर में तीसरे कॉलम में बाईं से दाईं तरफ 5, 12 और 3 लिखिए। इस प्रकार आपका यंत्र बन जाएगा। अब उस यंत्र की विधि-पूर्वक धूप, दीप, पुष्प आदि से पूजा कीजिए और उसे अपने घर में उचित स्थान पर स्थापित कर दीजिए। वैसे इससे भी बेहतर होगा कि आप उसे ताबीज में भरकर गले में धारण कर लें। आज विजया एकादशी के दिन ऐसा करने से आपकी पढ़ाई का स्तर ऊंचा उठा रहेगा।
  • अगर आप अपने घर की सुख-शांति और समृद्धि कायम रखना चाहते हैं, तो आज विजया एकादशी के दिन आपको सुबह स्नान आदि के बाद पीपल के पेड़ में जल चढ़ाना चाहिए और हाथ जोड़कर प्रणाम करना चाहिए। आज विजया एकादशी के दिन ऐसा करने से आपके घर में सुख-शांति और समृद्धि कायम कायम रहेगी।
  • अगर किसी काम में आपको लगातार हार मिल रही है, तो आज विजया एकादशी के दिन सुबह स्नान आदि के बाद आपको घर के ईशान कोण, यानी उत्तर-पूर्व दिशा में अच्छे से साफ-सफाई करके वहां पर जौ के दाने बिछाकर, उस पर मिट्टी का कलश पानी से भरकर रखना चाहिए और उसमें थोड़ी-सी दूब डालनी चाहिए। अब उस मिट्टी के कलश को ढक्कर उस पर भगवान विष्णु की मूर्ति रखें और भगवान की विधि पूर्वक पूजा करें। जब पूजा संपूर्ण हो जाए, तो मूर्ति सहित कलश को किसी मंदिर में दान कर दें और बाकी इस्तेमाल की हुई सामग्री को पानी में प्रवाहित कर दें या पीपल के पेड़ के पास रख आएं। आज विजया एकादशी के दिन ऐसा करने से आपको काम में लगातार मिल रही हार से छुटकारा मिलेगा और आपका काम सफल होगा।
  • अगर आप अपने बिजनेस राइवल को परास्त करना चाहते हैं, तो आज विजया एकादशी के दिन आपको 5 तुलसी की पत्तियां लेकर उन पर हल्दी का टीका लगाकर श्री विष्णु भगवान को अर्पित करना चाहिए और तुलसी की पत्तियां अर्पित करते समय मन ही मन भगवान से प्रार्थना करनी चाहिए। आज विजया एकादशी के दिन ऐसा करने से आप अपने बिजनेस राइवल को परास्त करने में सफल रहेंगे।
  • अगर बिजनेस में आपकी ठीक से कमाई नहीं हो पा रही है, तो आज विजया एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा के समय 5 सफेद कौड़ियां लेकर भगवान के सामने रखनी चाहिए और भगवान की पूजा के साथ ही कौड़ियों की भी पूजा करनी चाहिए। इस प्रकार पूजा के बाद उन कौड़ियों को एक पीले रंग के कपड़े में बांधकर अपने कैश बॉक्स में रख लें। आज विजया एकादशी के दिन ऐसा करने से बिजनेस में आपकी ठीक से कमाई होगी।
  • अगर आप किसी तरह की प्रतियोगिता में अपनी जीत सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो आज विजया एकादशी के दिन आपको भगवान विष्णु के मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- ऊँ नमो भगवते नारायणाय। आज विजया एकादशी के दिन भगवान विष्णु के इस मंत्र का जप करने से हर तरह की प्रतियोगिता में आपकी जीत सुनिश्चित होगी।
  • अगर आप किसी बात को लेकर उलझन में हैं, तो आज विजया एकादशी के दिन आपको एकादशी का व्रत करना चाहिए और धूप, दीप, चंदन आदि से भगवान विष्णु की पूजा करनी चाहिए, लेकिन अगर आप व्रत ना कर पाएं, तो कोई बात नहीं, परंतु सुबह स्नान आदि से निवृत्त होकर साफ कपड़े पहनकर आपको भगवान विष्णु की पूजा अवश्य करनी चाहिए। आज विजया एकादशी के दिन ऐसा करने से आपकी सारी उलझनें जल्द ही दूर हो जाएंगी।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

महाशिवरात्रि पर इन चीजों का दान करना न भूलें, महादेव की कृपा से संवर जाएगा जीवन, पैसों की होगी बरकत!

Mahashivratri 2024: अगर महाशिवरात्रि पर भगवान शिव को चढ़ा दिए ये फूल, तो आप पर बरसेगी अपरंपार कृपा, तुरंत होगा बेड़ा पार

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement