Saturday, April 27, 2024
Advertisement

फैनी डीविलियर्स ने किया दावा, ऑस्ट्रेलियाई गेंबदाजों को बॉल टेम्परिंग की जानकारी न होना असंभव

साउथ अफ्रीका के लिए 18 टेस्ट और 83 वनडे मैचों में 180 विकेट ले चुके डीविलियर्स ने आगे कहा कि ऑस्ट्रेलियाई सिस्टम ने इस मामले को अच्छी तरह से नहीं देखा।  

Bhasha Edited by: Bhasha
Published on: May 19, 2021 16:27 IST
Australia, Sports, South Africa, cricket, Ball Tempering  - India TV Hindi
Image Source : GETTY Australia cricket team 

साउथ अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज फैनी डीविलियर्स ने कहा है कि यह पूरी तरह से असंभव है कि ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को 2018 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ केप टाउन टेस्ट के दौरान हुए बॉल टेम्परिंग मामले की जानकारी नहीं थी। डीविलियर्स उस मैच में कमेंट्री टीम का हिस्सा थे और उन्होंने टेलीविजन क्रू को सतर्क कर दिया जिसके कारण अंतत: कैमरन बैनक्रॉफ्ट को गेंद पर एक विदेशी वस्तु का उपयोग करते हुए कैमरों में कैद कर लिया गया।

डीविलियर्स ने द इंडियन एक्सप्रेस से कहा, " यह पूरी तरह से असंभव है कि गेंदबाजों को यह पता ही नहीं था कि गेंद के साथ क्या चल रहा है। आप वह व्यक्ति हैं जो इसे देख रहा है, आप वह व्यक्ति हैं जो इसे साफ कर रहे हैं, आप वह व्यक्ति हैं जो वास्तव में जानते हैं कि एक पक्ष (गेंद) को देख रहा है और दूसरे पक्ष को विकेट पर घास की वजह से यह नहीं दिखता है। यह बिल्कुल बकवास है।"

यह भी पढ़ें- घरेलू सीजन 2021-22 पर चर्चा करने के लिए बीसीसीआई ने बुलाई एसजीएम की बैठक

साउथ अफ्रीका के लिए 18 टेस्ट और 83 वनडे मैचों में 180 विकेट ले चुके डीविलियर्स ने आगे कहा कि ऑस्ट्रेलियाई सिस्टम ने इस मामले को अच्छी तरह से नहीं देखा।

उन्होंने कहा, " मुझे लगता है कि निश्चित रूप से वह इस बारे में जानते थे। और ऑस्ट्रेलियाई सिस्टम ने शुरू से ही इस मामले को अच्छी तरह से नहीं देखा। उन्हें इसे अलग तरीके से हल करना चाहिए था और उन्हें हर किसी की तह तक जाना चाहिए था। यह एक संयुक्त प्रयास था और इस बारे में कोच जानता था; सिस्टम में हर कोई जानता था क्योंकि आप टीम में इन चीजों को पहले नहीं छिपाते हैं, और दूसरी बात यह है कि एक गेंदबाज के लिए यह जानना असंभव है क्योंकि वह अंतर देख सकता है। ''

ऑस्ट्रेलिया के चार गेंदबाजों-पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, नाथन लियोन और जोश हेजलवुड ने एक संयुक्त बयान जारी कर कहा है कि उन्हें 2018 में केप टाउन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट के दौरान हुई गेंद से छेड़छाड़ मामले की कोई जानकारी नहीं थी।

यह भी पढ़ें- भारतीय पुरुष और महिला टीमों को चार्टर प्लेन से मुंबई लाएगी BCCI

कमिंस, स्टार्क, लियोन और हेजलवुड बॉल टेम्परिंग वाले टेस्ट में ऑस्ट्रेलियाई अंतिम एकादश टीम का हिस्सा थे।

इन चारों का बयान ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज बैन बैनक्रॉफ्ट के उस बयान के बाद आया है, जिसमें बैनक्रॉफ्ट ने हाल ही में कहा था कि साउथ अफ्रीका में हुई टेस्ट सीरीज के दौरान हुए बॉल टेम्परिंग योजना के बारे में गेंदबाजों को पहले से ही जानकारी थी।

2018 में साउथ अफ्रीका दौरे पर केप टाउन टेस्ट के दौरान बल्लेबाज बैनक्रॉफ्ट कैमरे में गेंद से छेड़खानी करते हुए पकड़े गए थे। इसमें तत्कालीन कप्तान स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर भी शामिल थे। बाद में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने बैनक्रॉफ्ट पर नौ महीने का जबकि वॉर्नर और स्मिथ पर 12-12 महीने का प्रतिबंध लगा दिया था।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement