Friday, April 26, 2024
Advertisement

WTC Final : रिजर्व डे को लेकर आईसीसी ने किया बड़ा ऐलान, नियमों को लेकर दी यह महत्वपूर्ण जानकारी

आईसीसी के एक बयान में कहा, "खराब मौसम की वजह से आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल का पहला और चौथा दिन बारिश से धुल गया, इसका मतलब है कि मैच निर्धारित रिजर्व दिवस में जा रहा है।"

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: June 23, 2021 9:31 IST
India vs New Zealand ICC made a big announcement regarding Reserve Day, gave this important informat- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@ICC India vs New Zealand ICC made a big announcement regarding Reserve Day, gave this important information about the rules

भारत और न्यूजीलैंड के बीच साउथहैंपटन में खेले जा रहे वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले को 5 दिन का समय हो गया है, लेकिन बारिश से आहत होने के कारण अभी तक कोई विजेता नहीं बन पाया है। इस महामुकाबले का पहला दिन बारिश का कारण धुल गया था जिसकी वजह से रिजर्व डे यानी के 6ठें दिन मैच खेला जाना था। आईसीसी ने अब जानाकीर दी है कि 6ठें दिन कितने ओवर फेंके जाएंगे और आखिरी घंटे में क्या होगा।

आईसीसी के एक बयान में कहा, "खराब मौसम की वजह से आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल का पहला और चौथा दिन बारिश से धुल गया, इसका मतलब है कि मैच निर्धारित रिजर्व दिवस में जा रहा है।"

बयान में आगे कहा गया है "रिजर्व डे में पहले 5 दिन में जितने ओवर का नुकसान हुआ है उन्हें पूरा किया जाएगा। रिजर्व डे में अधिकतम 98 ओवर फेंके जाएंगे। 6ठें दिन 83 और के साथ 15 ओवर का योग है, यह 15 ओवर अंपायर के संकेत के बाद आखिरी घंटे में फेंके जाएंगे। रिजर्व दिवस के लिए अधिकतम अवधि न्यूनतम 330 मिनट (या 83 ओवर, जो भी बाद में हो) और अंतिम घंटा है।"

बता दें, अगर आखिरी दिन किसी भी मौके पर दोनों कप्तानों को लगता है कि मैच का कोई नतीजा नहीं निकल सकता तो वह आपसी सहमति से अंपायर को बता कर ड्रॉ का ऐलान कर सकते हैं। ऐसे में खेल कभी भी समाप्त हो सकता है। इससे दोनों टीमों को संयुक्त रूप से वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का विजेता घोषित कर दिया जाएगा।

बात मुकाबले की करें तो भारत ने पांचवे दिन का खेल खत्म होने तक न्यूजीलैंड पर 32 रनों की बढ़त बना ली है। पांचवे दिन भारत ने कीवी टीम को 249 रन पर ढेर कर दिया था। रोहित शर्मा और शुभमन गिल का विकेट खोकर भारत ने दिन के अंत तक 64 रन बना लिए हैं। क्रीज पर विराट कोहली के साथ चेतेश्वर पुजारा मौजूद हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement