Friday, March 29, 2024
Advertisement

धोनी की कमी को पूरा नहीं कर पा रहे हैं विराट, किरन मोरे ने बताया कहाँ हो रही है गलती

भारतीय स्पिनरों के कामयाब ना होने के पीछे टीम इंडिया के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज किरन मोरे ने महेंद्र सिंह धोनी का ना होना बताया है।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: December 09, 2020 10:32 IST
MS Dhoni and Virat Kohli- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES MS Dhoni and Virat Kohli

टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जहां टी20 सीरीज में जीत हासिल की वहीं उसे वनडे सीरीज में हार का सामना करना पड़ा। ऐसे में टीम इंडिया के लिए उनके स्पिन गेंदबाज युजवेंद्र चहल, रविन्द्र जडेजा, कुलदीप यादव और वाशिगंटन सुंदर की गेंदबाजी फीकी रही। जिसके चलते कोहली की सेना का प्रदर्शन मिला-जुला रहा। दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया के स्पिन गेंदबाज एडम ज़म्पा, एश्टन एगर, मिशेल स्वेपसन और ग्लेन मैक्सवेल ने भारतीय स्पिनरों के मुकाबले काफी दमदार प्रदर्शन किया। इस तरह भारतीय स्पिनरों के कामयाब ना होने के पीछे टीम इंडिया के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज किरन मोरे ने महेंद्र सिंह धोनी का ना होना बताया है। 

पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज किरन मोरे का मानना है कि अब स्पिन गेंदबाजों को विकेट के पीछे से धोनी की सलाह नहीं मिल रही है। जिसके चलते वो सफल नहीं हो पा रहे हैं। इनसाइड आउट पॉडकास्ट में मोरे ने कहा, "धोनी के समय में गेंदबाजों को लगातार उनसे सलाह मिलती रहती थी कि वह किस लेंथ या लाइन पर गेंदबाजी करें। अब धोनी विकेटों के पीछे नहीं हैं जिससे भारत के स्पिनर संघर्ष कर रहे हैं - आप देखेंगे कि कुलदीप (यादव) या (रवींद्र) जडेजा अब एक जैसे गेंदबाज नहीं रहे हैं।"

मोरे ने आगे कहा, "उन्होंने ( धोनी ) 10-12 साल तक बहुत ही शानदार तरीके से कार्य संभाला। जिससे कोहली मैदान में कहीं भी बेफिक्र होकर खड़े हो सके। लेकिन अब उन्हें गेंदबाजों से बात करने के लिए या तो कवर या मिड-ऑफ पर आगे खड़े रहना होगा।"

AUS vs IND : हार्दिक पंड्या ने टी नटराजन को बताया मैन ऑफ द सीरीज का असली हकदार

गौरतलब है कि आईसीसी विश्वकप 2019 के सेमीफाइनल मैच में रन आउट होने के बाद से धोनी कभी मैदान में नहीं उतरे। जिसके बाद उनके संन्यास लेने की अटकलें तेज होती चली गई। इस कड़ी में धोनी ने इसी साल 15 अगस्त की शाम को इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया। उन्होंने इंस्टाग्राम अकाउंट पर अपना फेवरेट गाना 'पल दो पल का शायर हूँ...' शेयर कर क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। हालांकि धोनी अभी आईपीएल में खेलेंगे।

IND vs AUS : इस खिलाड़ी को अपना मैन ऑफ द अवार्ड देना चाहते थे हार्दिक पांड्या 

इस तरह अंत में मोरे ने धोनी की अहमियत के बारे में कहा, "दूसरे धोनी को ढूंढना बहुत मुश्किल होगा। यदि आपने देखा होगा पाकिस्तान, इंग्लैंड या दक्षिण अफ्रीका जैसे कई देश एक विकेटकीपर-बल्लेबाज के साथ कप्तान को खोजने की कोशिश कर रहे हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि उन्होंने देखा है कि जबा एक विकेटकीपर कप्तान होता है तो टीम को कितने फायदे होते हैं। मैच को पढने के लिए विकेट के पीछे की पोजीशन सबसे अच्छी मानी जाती है।"

ICC टेस्ट रैंकिंग में केन विलियम्सन की जबरदस्त छलांग, कोहली पर मंडराया खतरा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement