Thursday, April 25, 2024
Advertisement

सांस रोक देने वाले फाइनल में कार्तिक ने आखिरी गेंद में छक्का जड़कर भारत को बनाया चैंपियन, देखें वीडियो

भारत की जीत के हीरो दिनेश कार्तिक रहे।

Manoj Shukla Written by: Manoj Shukla
Updated on: March 19, 2018 13:11 IST
दिनेश कार्तिक ने भारत...- India TV Hindi
दिनेश कार्तिक ने भारत को रोमांचक जीत दिलाई

भारत और बांग्लादेश के बीच खेले गए बेहद रोमांचक फाइनल मैच को भारत ने आखिरी गेंद में जीत लिया। भारत की जीत के हीरो रहे दिनेश कार्तिक। कार्तिक ने मुश्किल समय में बेहद तेज-तर्रार बल्लेबाजी की और सिर्फ 8 गेंदों में 2 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 29 रन ठोक डाले। भारत को आखिरी गेंद पर जीत के लिए 5 रन चाहिए थे और कार्तिक ने छक्का जड़कर भारत को जीत दिला दी। भारत ने इस मैच को जीतने के साथ ही निदाहास ट्रॉफी पर भी अपना कब्जा जमा लिया है। कार्तिक के अलावा रोहित शर्मा ने (56), मनीष पांडे ने (28) रनों की पारी खेली। भारत ने मुकाबले को आखिरी ओवर की आखिरी गेंद पर 4 विकेट से जीता।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को रोहित शर्मा और शिखर धवन ने तेज शुरुआत दिलाई। इस दौरान रोहित बेहद आक्रामक होकर बल्लेबाजी कर रहे थे। दोनों बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 32 रन जोड़े। इसी स्कोर पर भारत का पहला विकेट गिर गया और धवन (10) रन बनाकर आउट हो गए। भारत के स्कोर में अभी कोई भी इजाफा नहीं हुआ था और सुरेश रैना भी बिना खाता खोले पविलेयन लौट गए। जल्दी-जल्दी 2 विकेट गिर जाने के बाद लगने लगा कि बांग्लादेश वापसी कर लेगा।

लेकिन रोहित ने के एल राहुल के साथ मिलकर बांग्लादेश के मंसूबों पर पानी फेर दिया। रोहित ने लगातार तेजी से बल्लेबाजी की और बांग्लादेशी गेंदबाजों की जमकर खबर ली। दोनों बल्लेबाजों ने तीसरे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी भी कर ली। हालांकि इसी बीच राहुल (24) रन बनाकर तीसरे विकेट के रूप में आउट हुए। पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए मनीष पांडे ने रोहित का अच्छा साथ दिया। रोहित ने बांग्लादेश के खिलाफ लगातार दूसरा अर्धशतक जड़ा। 

रोहित और पांडे भारत के स्कोर को आगे बढ़ा रहे थे लेकिन बीच के ओवरों में बांग्लादेशी गेंदबाजों ने कसी हुई गेंदबाजी की और भारत पर दबाव बढ़ाने की कोशिश करने लगे। बांग्लादेशी गेंदबाजों के दबाव का असर दिखा और रोहित (56) रन बनाकर आउट हो गए। अब भारत को जीत दिलाने की जिम्मेदारी पांडे और विजय शंकर के कंधों पर आ गई। पांडे और शंकर भारत को निर्धारित लक्ष्य के करीब ले जा रहे ते। लेकिन बांग्लादेश के गेंदबाज भी आसानी से रन नहीं रहे थे। 

बांग्लादेश के गेंदबाजों ने मैच को रोमांचक बना दिया था और टीम को आखिरी के ओवरों में तेजी से रन बनाने की जरूरत थी। पारी का 18वां ओवर फेंकने आए मुस्ताफिजुर रहमान ने अपने ओवर में सिर्फ 1 रन दिया और पांडे का बड़ा विकेट झटक लिया। अब भारत पर दबाव बेहद बढ़ गया था और टीम को दिनेश कार्तिक से उम्मीद थी। कार्तिक ने 19वें ओवर में 22 रन ठोके डाले और बारत को मैच में वापस ला दिया। अब टीम इंडिया को जीत के लिए आखिरी ओवर में 12 रन चाहिए थे। पहली तीन गेंदों पर सिर्फ 2 रन आए। लेकिन चौथी गेंद पर शंकर ने चौका जड़कर भारत की उम्मीदों को जिंदा रखा। लेकिन पांचवीं गेंद पर बांग्लादेश ने शंकर (17) का विकेट ले लिया। अब भारत को आखिरी गेंद में 5 रन चाहिए थे और कार्तिक ने छक्का लगाकर भारत को मैच जिता दिया।

इससे पहले श्रीलंका ने भारत के सामने 167 रनों का लक्ष्य रखा। बाग्लादेश की टीम ने 20 ओवरों में 166/8 का स्कोर किया। बांग्लादेश की तरफ से सब्बीर रहमान ने (77), महमुदुल्लाह ने (21) रनों की पारी खेली। भारतीय स्पिनरों ने बेहतरीन गेंदबाजी की और युजवेंद्र चहल ने (3), वाशिंगटन सुंदर ने (2), जयदेव उनादकट ने (2) विकेट झटके।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement