Friday, May 10, 2024
Advertisement

Test Ranking : टॉप-10 में हुई बुमराह की वापसी, विराट कोहली रैंकिंग में हुआ नुकसान

आईसीसी की गेंदबाजी रैंकिंग में बुमराह की शीर्ष 10 में वापसी हुई है लेकिन कप्तान विराट कोहली बल्लेबाजी रैंकिंग में पांचवें स्थान पर खिसक गये हैं। 

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Published on: August 11, 2021 16:01 IST
Test Ranking, Jasprit Bumrah, Virat Kohli, ICC, ICC Ranking  - India TV Hindi
Image Source : GETTY  Jasprit Bumrah and Virat Kohli

इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में शानदार प्रदर्शन के दम पर भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की गेंदबाजी रैंकिंग में शीर्ष 10 में वापसी की है लेकिन कप्तान विराट कोहली बल्लेबाजी रैंकिंग में पांचवें स्थान पर खिसक गये हैं। 

सितंबर 2019 में अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ तीसरी रैंकिंग पर पहुंचने वाले बुमराह ने नॉटिंघम टेस्ट मैच में 110 रन देकर नौ विकेट लिये थे। इससे वह 10 पायदान चढ़कर गेंदबाजों की सूची में नौवें स्थान पर पहुंच गये हैं। कोहली पहले टेस्ट मैच की एकमात्र पारी में खाता भी नहीं खोल पाये थे जिससे वह बल्लेबाजी रैंकिंग में एक पायदान नीचे पांचवें स्थान पर खिसक गये। 

यह भी पढ़ें- स्लो ओवर रेट के कारण के भारत और इंग्लैंड की टीम पर लगा जुर्माना, WTC के दो अंको की हुई कटौती

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट उनकी जगह चौथे स्थान पर काबिज हो गये हैं। उन्होंने 49 और 109 रन की पारियां खेलकर मैन ऑफ द मैच पुरस्कार हासिल किया था। इससे उन्हें 49 रेटिंग अंक मिले। भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत पहले की तरह क्रमश: छठे और सातवें स्थान पर बने हुए हैं। 

ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा बल्लेबाजी सूची में तीन पायदान ऊपर 36वें पहुंच गये हैं जबकि केएल राहुल ने 84 और 26 रन की पारियों के दम पर 56वें स्थान पर टेस्ट रैंकिंग में वापसी की है। जडेजा ने आलराउंडरों की रैंकिंग सूची में एक स्थान के फायदे के साथ दूसरा स्थान हासिल कर लिया है। 

यह भी पढ़ें- EXCLUSIVE | हम यहीं नहीं रुकेंगे, अगले ओलंपिक में मेडल का रंग बदलना है : मनप्रीत सिंह

भारत के सीनियर स्पिनर रविचंद्रन अश्विन इस सूची में चौथे स्थान पर हैं। अश्विन को पहले टेस्ट में अंतिम एकादश में जगह नहीं मिली थी लेकिन वह गेंदबाजों की सूची में आस्ट्रेलिया के पैट कमिन्स के बाद दूसरे स्थान पर बने हुए हैं। शार्दुल ठाकुर 19 पायदान की छलांग लगाकर गेंदबाजों की सूची में 55वें स्थान पर पहुंच गये हैं। 

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (एक पायदान ऊपर सातवें) और ओली रॉबिन्सन (22 पायदान ऊपर 46वें) भी बुधवार को जारी रैंकिंग में आगे बढ़ने में सफल रहे। बांग्लादेश के शाकिब अल हसन ने टी20 रैंकिंग में आलराउंडरों की सूची में फिर से नंबर एक स्थान हासिल किया। वह इससे पहले अक्टूबर 2017 में शीर्ष पर पहुंचे थे।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement