Saturday, April 27, 2024
Advertisement

महिला वनडे विश्व कप के सेमीफाइनल और फाइनल में होगा रिजर्व डे

आईसीसी ने न्यूजीलैंड में छह फरवरी से सात मार्च तक होने वाले टूर्नामेंट का कार्यक्रम जारी किया है जिसमें 31 मैच खेले जाएंगे। 

Bhasha Edited by: Bhasha
Published on: March 11, 2020 14:18 IST
Sports,cricket,Womens world cup 2021,New Zealand, ICC- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/ICC 2021 Women's World Cup to have reserve day for all knockout games

भारत के खिलाफ टी20 महिला विश्व कप सेमीफाइनल में मैदान पर उतरे बिना ही इंग्लैंड के बाहर होने से सबक लेते हुए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने न्यूजीलैंड में होने वाले 2021 वनडे विश्व कप के दोनों सेमीफाइनल और फाइनल के लिए रिजर्व दिन का आवंटन किया है। आईसीसी ने न्यूजीलैंड में छह फरवरी से सात मार्च तक होने वाले टूर्नामेंट का कार्यक्रम जारी किया है जिसमें 31 मैच खेले जाएंगे। 

तीनों नॉकआउट मैचों के अगले दिन रिजर्व दिन का प्रावधान रखा गया है। पिछले हफ्ते भारत के खिलाफ महिला टी20 विश्व सेमीफाइनल बारिश की भेंट चढ़ने के बाद इंग्लैंड की टीम टूर्नामेंट से बाहर हो गई थी। भारत ने ग्रुप चरण में बेहतर रैंकिंग के कारण फाइनल में जगह बनाई थी। 

महिला टी20 विश्व कप के लिए रिजर्व दिन नहीं रखने के कारण आईसीसी को आलोचना का सामना करना पड़ा था। महिला वनडे विश्व कप छह स्थलों पर खेला जाएगा जिसमें ऑकलैंड का ईडन पार्क, तौरंगा का बे ओवल, हैमिल्टन का सेडन पार्क, डुनेडिन का यूनिवर्सिटी ओवल, वेलिंगटन का बेसिन रिजर्व और क्राइस्टचर्च का हेगले ओवल शामिल हैं। 

टूर्नामेंट का पहला मैच आकलैंड में मेजबान और क्वालीफाइंग टीम के बीच खेला जाएगा। सेमीफाइनल मुकाबले तौरंगा और हैमिल्टन में क्रमश: तीन और चार मार्च को खेले जाएंगे जबकि फाइनल सात मार्च को क्राइस्टचर्च में होगा। न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका पहले ही विश्व कप के लिए क्वालीफाई कर चुके हैं। 

आईसीसी महिला चैंपियनशिप और इसके बाद जुलाई में श्रीलंका में क्वालीफाइंग टूर्नामेंट की समाप्ति के बाद बाकी बची चार टीमें तय होंगी। आठ टीमों के राउंड रोबिन प्रारूप में प्रत्येक टीम एक दूसरे के खिलाफ एक मैच खेलेगी और शीर्ष चार टीमें सेमीफाइनल में जगह बनाएंगी। टूर्नामेंट की कुल इनामी राशि 55 लाख न्यूजीलैंड डालर होगी और इसके सभी मैचों का सीधा प्रसारण किया जाएगा। 

आईसीसी के सीईओ मनु साहनी ने कहा, ‘‘वैश्विक खेल की प्रगति और विकास की हमारी रणनीति के हिस्से के तौर पर महिला क्रिकेट के विकास के लिए आईसीसी ने दीर्घकालीन प्रतिबद्धता जताई है।’’ 

उन्होंने कहा, ‘‘हमें बेहद गर्व है कि पिछले कुछ वर्षों में हमने आईसीसी प्रतियोगिताओं की इनामी राशि में इजाफे में काफी प्रगति की है जिसमें न्यूजीलैंड में 2021 में होने वाले महिला क्रिकेट विश्व कप की इनामी राशि 55 लाख न्यूजीलैंड डालर की गई है जो 2017 में 31 लाख न्यूजीलैंड डालर और 2013 में तीन लाख 16 हजार न्यूजीलैंड डालर थी। ’’ 

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement