Sunday, May 05, 2024
Advertisement

IND vs PAK : एशिया कप के पहले मैच में ऐसी हो सकती है टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन

IND vs PAK Asia Cup 2023 : भारत और पाकिस्तान की टीमें करीब 4 साल बाद वनडे में एक दूसरे के आमने सामने होने जा रही हैं, तब से लेकर अब तक दोनों टीमों के खिलाड़ियों में भी काफी बदलाव आ गए हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: September 01, 2023 18:48 IST
Shreyas Iyer, Ishan Kishan - India TV Hindi
Image Source : GETTY Shreyas Iyer, Ishan Kishan

IND vs PAK Team India Predicted playing XI  : बीसीसीआई की सेलेक्शन कमेटी ने एशिया कप 2023 के लिए कुल 17 खिलाड़ी चुने हैं। इसके अलावा एक रिजर्व खिलाड़ी भी चुना गया है, जो संजू सैमसन हैं। हालांकि इस बीच मैच से पहले ही भारतीय टीम के हेड राहुल द्रविड़ ने ये साफ कर दिया है​​ कि केएल राहुल पहले दो यानी पाकिस्तान और नेपाल से होने वाले मैच में नहीं खेल पाएंगे। ऐसे में मुख्य स्कवाड में 16 खिलाड़ी ही बचे हैं। इन्हीं में से कोई 11 खिलाड़ी ऐसे होंगे, जो पाकिस्तान के खिलाफ कैंडी में होने वाले एशिया कप के पहले मुकाबले में खेलते हुए नजर आएंगे। इसको लेकर कयास बहुत लगाए जा रहे हैं। सभी अपने अपने हिसाब से प्लेइंग इलेवन का अंदाजा लगा रहा है, लेकिन जब कप्तान रोहित शर्मा शनिवार दोपहर ढाई बजे टॉस के लिए उतरेंगे, तभी वे खुद बताएंगे कि भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन क्या है, लेकिन इससे पहले चलिए जरा समझने की कोशिश करते हैं कि भारत की प्लेइंग इलेवन पाकिस्तान के खिलाफ कैसी हो सकती है। 

केएल राहुल नहीं तो ईशान किशन का खेलना पक्का, मिडल आर्डर में मिल सकता है मौका 

केएल राहुल की गैरमौजूदगी में ये तो करीब करीब पक्का है कि बतौर विकेट कीपर ईशान किशन को ही मौका मिलने वाला है। क्योंकि अभी तक संजू सैमसन को मेन स्क्वाड में शामिल करने को लेकर कोई भी अपडेट बीसीसीआई और टीम इंडिया मैनेजमेंट की ओर से नहीं दिया गया है। लेकिन सवाल ये है कि वे क्या ओपनिंग करेंगे या​ फिर मिडल आर्डर में बल्लेबाजी करेंगे। पहले तो माना जा रहा था कि ईशान किशन को सलामी बल्लेबाज के तौर पर भेजा जाएगा, लेकिन अब जो खबरें निकलकर सामने आ रही हैं, उसमें कहा जरा रहा है कि भारतीय टीम के टॉप थ्री में कोई भी छेड़छाड़ नहीं की जाएगी। क्योंकि पाकिस्तान का पेस अटैक काफी मजबूत है और वहां पर अनुभव ​प्लेयर्स की जरूरत है। ऐसे में कप्तान रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग की जिम्मेदारी शुभमन गिल निभाते हुए नजर आएंगे। इसके बाद नंबर तीन पर विराट कोहली के आने की भी पूरी संभावना है। 

श्रेयस अय्यर की हो रही है टीम इंडिया में लंबे समय बाद वापसी 
श्रेयस अय्यर भी करीब आठ महीने बाद भारत की वनडे टीम में वापसी कर रहे हैं। बताया जाता है कि वे पूरी तरह से फिट हैं, अगर ये बात सही है तो वे नंबर चार पर आएंगे। इसके बाद ईशान किशन और हार्दिक पांड्या में से किसी एक को भेजा जाएगा। ये काफी कुछ मैच की परिस्थितियों पर निर्भर करेगा कि जब इन दोनों की बारी आए तो मैच की कंडीशन क्या रहती है। इन दोनों के नंबर में अदला बदली भी की जा सकती है। इन दोनों के बाद बारी आएगी आलराउंडर रवींद्र जडेजा की, जो जरूरत के हिसाब से अपने खेल में बदलाव कर सकते हैं और मैच फिनिश करने की भी क्षमता रखते हैं। अब सवाल ये है कि इतने ही बल्लेबाजों से काम चल जाएगा या फिर एक और बल्लेबाज की जरूरत पड़ेगी, जो काम अक्षर पटेल और शार्दुल ठाकुर कर सकते हैं। इन दोनों में से किसी एक को प्लेइंग इलेवन में मौका दिया जा सकता है, लेकिन वो होगा कौन ये काफी कुछ पिच को देखकर तय होगा। जहां तक गेंदबाजी की बात है तो जसप्रीत बुमराह का खेलना तय है और बाकी दो तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज हो सकते हैं। वहीं स्पिनर के तौर पर कुलदीप यादव का खेलना करीब करीब तय है। यानी रवींद्र जडेजा को मिलाकर कुल दो स्पिनर हो जाएंगे और अगर अक्षर पटेल भी खेलते हैं तो फिर तीन स्पिनर्स जलवा बिखेरते हुए नजर आएंगे। 

एशिया कप 2023 में पाकिस्तान के खिलाफ टीम इंडिया की संभावित प्लेइंग इलेवन  : रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर/मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, जसप्रीत बुमराह। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

एशिया कप में अब तक क्यों नहीं हुआ भारत बनाम पाकिस्तान फाइनल, रोहित शर्मा का जवाब ये रहा

बाबर आजम और फखर जमां का सबसे बड़ा दुश्मन है ये खिलाड़ी, मौका मिला तो होगा गदर

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement