Friday, May 10, 2024
Advertisement

Asia Cup 2023 : पाकिस्‍तान बैकफुट पर, जल्‍द डाल देगा हथियार!

Asia Cup 2023 : पाकिस्‍तान एशिया कप को लेकर बनाए गए अपने ही जाल में फंस गया है और उससे निकलते नहीं बन रहा है। जल्‍द ही पीसीबी इस पूरे मसले को लेकर हथियार डाल देगा।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: June 02, 2023 18:17 IST
Najam Sethi Asia Cup 2023- India TV Hindi
Image Source : GETTY Najam Sethi

Asia Cup 2023 : एशिया कप 2023 को लेकर अब पाकिस्‍तान बैकफुट पर आ गया है। एशिया कप की मेजबानी इस बार पाकिस्‍तान के पास है, लेकिन उसके बाद भी ऐसा लगता कि उसकी कोई पूछ ही नहीं है। एसीसी जल्‍द ही एशिय कप के वेन्‍यू का ऐलान कर सकता है और साथ ही शेड्यूल भी आ जाएगा। करीब करीब पक्‍का सा लग रहा है कि इस बार इसका आयोजन पाकिस्‍तान में नहीं होगा, अब पाकिस्‍तान ने भी इस बात को मान सा लिया है, इसलिए पीसीबी की ओर से कोई भी बयान सामने नहीं आया है। एशियाई क्रिकेट काउंसिल के अध्‍यक्ष जय शाह हैं, जो बीसीसीआई के सचिव हैं। पीसीबी अब अपने ही बुने जाल में ऐसा फंस गया है कि वहां से निकलना अब मुश्किल नजर आ रहा है। 

पाकिस्‍तान में एशिया कप 2023 होना अब काफी मुश्किल 

पाकिस्‍तान को एशिया कप 2023 की मेजबानी मिली थी, इसके बाद पीसीबी और पूरा पाकिस्‍तान मानों खुशी से झूम उठा। उसे लगा कि भारत समेत एशिया की सभी क्रिकेट टीमें उसके यहां खेलने के लिए आएंगी। इसमें श्रीलंका, बांग्‍लादेश, अफगानिस्‍तान और नेपाल शामिल हैं, लेकिन इस बीच बीसीसीआई सचिव ने एक बड़ा बयान दे दिया। जय शाह ने साफ कहा कि टीम इंडिया पाकिस्‍तान जाकर क्रिकेट नहीं खेलेगी, क्‍योंकि वहां सुरक्षा का बड़ा मुद्दा है। इसके बाद पाकिस्‍तान में खलबली सी मच गई। बीच बीच में ये भी खबरें आती रहीं कि अगर टीम इंडिया पाकिस्‍तान नहीं जाएगी तो पाकिस्‍तानी टीम भी वनडे विश्‍व कप के लिए भारत नहीं आएगी। लेकिन बीसीसीआई के सख्‍त रुख के बाद पता चला कि पीसीबी थोड़ा सा झुका है। 

इसी बीच पीसीबी में बड़ा बदलाव हो गया। रमीज राजा अध्‍यक्ष पद से हटा दिए गए और उनकी जगह नजम सेठी ने ली, लेकिन टेंशन दूर नहीं हुई। इसके बाद अपने रुख को नरम करते हुए पीसीबी ने एक प्रस्‍ताव रखा, जिसमें कहा गया कि टीम इंडिया अगर पाकिस्‍तान नहीं आ सकती तो कोई बात नहीं। इसके लिए एक हाइब्रिड मॉडल तैयार किया गया। इसमें कहा गया कि एशिया कप के शुरुआती कुछ मैच पाकिस्‍तान में खेले जाएंगे और टीम इंडिया अपने मैच न्‍यूट्रल वेन्‍यू यानी यूएई में खेल सकती है। लेकिन बांग्‍लादेश, अफगानिस्‍तान और श्रीलंका ने इसे ये कहते हुए नकार दिया कि सितंबर में यूएई में बहुत ज्‍यादा गर्मी होती है और ये एशिया कप 50 ओवर का होगा, ऐसे में प्‍लेयर्स के बीमार होने की आशंका रहेगी। इसके बाद इसकी भी हवा निकल गई।

पीसीबी ने हाइब्रिड मॉडल को लेकर किया खूब प्रचार प्रसार 
बड़ी बात हुई आईपीएल 2023 के फाइनल के दौरान। पीसीबी ने इस बात का प्रचार करना शुरू कर दिया कि बीसीसीआई ने हाइब्रिड मॉडल मान लिया और मीडिया में इसकी खबरें भी आने लगी, खास तौर पर पाकिस्‍तानी मीडिया में। जब इस बात की भनक बीसीसीआई को लगी को सिरे से इस बात को खारिज कर दिया गया और कहा गया कि एशिया कप के वेन्‍यू को लेकर अभी तक कुछ भी फाइनल नहीं हुआ है। आईपीएल फाइनल में अहमदाबाद में पाकिस्‍तान को छोड़कर एसीसी के बाकी सदस्‍य देशों के क्रिकेट बोर्ड के अधिकारियों को खासतौर पर बुलाया गया। माना जा रहा है कि इस बीच ये करीब करीब तय हो गया कि एशिया कप अब पाकिस्‍तान में नहीं होगा, बल्कि इसे श्रीलंका में कराया जाएगा। श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड इसके लिए तैयार बताया जाता है। 
अब पाकिस्‍तान के पास दो ही विकल्‍प हैं। पहला तो ये कि एसीसी के ऐलान के बाद श्रीलंका में जाकर एशिया कप में खेले और दूसरा ये कि एशिया कप का बॉयकाट करे। हालांकि पहली संभावना होने की गुंजाइश ज्‍यादा नजर आती है। अब माना जा रहा है कि दो से तीन दिन के भीतर एशिया के नए वेन्‍यू का ऐलान बीसीसीआई की ओर से कर दिया जाएगा। इसके बाद पीसीबी क्‍या फैसला करता है, ये देखना दिलचस्‍प होगा। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement