Sunday, May 05, 2024
Advertisement

Denesh Ramdin Retirement: वेस्टइंडीज के इस दिग्गज हिंदू क्रिकेटर ने लिया संन्यास, दो बार जीता वर्ल्ड कप

Denesh Ramdin Retirement: वेस्टइंडीज के विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश रामदीन ने अपने 14 साल के करियर के बाद संन्यास ले लिया है।

India TV Sports Desk Written By: India TV Sports Desk
Updated on: July 18, 2022 21:19 IST
Denesh Ramdin, Denesh Ramdin Retirement, west indies cricket- India TV Hindi
Image Source : GETTY AND DENESH RAMDIN INSTAGRAM Denesh Ramdin Retirement

Highlights

  • दिनेश रामदीन वेस्टइंडीज के टेस्ट कप्तान भी रहे
  • वह दो बार टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम की हिस्सा रहे
  • उन्होंने 2019 में अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था

Denesh Ramdin Retirement: वेस्टइंडीज के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश रामदीन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। वेस्टइंडीज के लिए दो वर्ल्ड कप जीतने वाले रामदीन ने 37 साल के उम्र में क्रिकेट को अलविदा कह दिया। भारतीय मूल के कैरेबियाई क्रिकेटर वेस्टइंडीज के सफलतम विकेटकीपरों में से एक रहे। रामदीन ने दिसंबर 2019 में आखिरी बार वेस्टइंडीज के लिए खेला था। उन्होंने अपने करियर में 74 टेस्ट, 139 वनडे और 71 टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले। इस विकेटकीपर ने 2005 में श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो में अपना टेस्ट डेब्यू किया था। 

दिनेश ने संन्यास के साथ-साथ यह भी बताया कि वह फ्रैंचाइजी क्रिकेट यानी टी20 लीग में खेलना जारी रखेंगे। उन्होंने अपनी इंस्टाग्राम पोस्ट में लिखा, "रिटायर्ड बट नॉट आउट"। इसके साथ ही उन्होंने आगे लिखा, "यह बेहद खुशी की बात है कि मैं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर रहा हूं। पिछले 14 साल एक सपने के सच होने जैसा रहा है। मैंने त्रिनिदाद और टोबैगो और वेस्टइंडीज के लिए क्रिकेट खेलकर अपने बचपन के सपनों को पूरा किया। मेरे करियर ने मुझे दुनिया को देखने, विभिन्न संस्कृतियों से दोस्त बनाने और अभी भी इस बात की सराहना करने का मौका दिया कि मैं कहां से आया हूं।"

फ्रैंचाइजी क्रिकेट खेलते रहेंगे

उन्होंने आगे लिखा, "भले ही मैं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर रहा हूं, लेकिन मैं पेशेवर क्रिकेट से संन्यास नहीं ले रहा हूं। मैं अभी भी दुनिया भर में फ्रेंचाइजी क्रिकेट खेलूंगा, इसलिए कृपया मेरी एजेंसी से संपर्क करने में संकोच न करें। मैं इस अवसर पर उन सभी लोगों को धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने मेरे 14 साल के करियर पर प्रभाव डाला, विशेष रूप से मेरे परिवार, मेरी खूबसूरत पत्नी जेनेल और हमारे बच्चों को उन सभी बलिदानों के लिए जो आपने मेरे अंतरराष्ट्रीय करियर को लंबे समय तक बनाए रखने के लिए किए।"

अंतरराष्ट्रीय करियर पर एक नजर

दिनेश रामदीन के अंतरराष्ट्रीय करियर की बात करें तो उन्होंने तीनों फॉर्मेट में मिलाकर कुल 284 मैच खेले। इस दौरान उन्होंने छह शतक और 24 अर्धशतक की मदद से 5734 रन बनाए। रामदीन ने 74 टेस्ट में 2898 रन, वनडे में 139 मैच में 2200 और 71 टी20 में 636 रन बनाए। वह विकेट के पीछे काफी प्रभावी रहे. उन्होंने अपने करियर में 468 शिकार किए। इसमें 429 कैच पकड़े तो वहीं 39 स्टंपिंग की। 

विवियन रिचर्ड्स के साथ हुआ था विवाद

रामदीन 2012 और 2016 में टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाली वेस्टइंडीज टीम का भी हिस्सा रहे थे। वह एक बार अपनी हरकत की वजह से काफी चर्चा में भी रहे थे। दरअसल उन्होंने 2012 में एजबेस्टन में इंग्लैंड के खिलाफ शतक जड़ने के बाद अपनी जेब से एक पर्ची निकालकर लहराई, जिसपर लिखा था, "हां विवी बोलो ना"। ऐसा उन्होंने कैरेबियाई दिग्गज विवियन रिचर्ड्स द्वारा अपनी आलोचना करने के जवाब में किया था।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement