Friday, May 17, 2024
Advertisement

हरमनप्रीत कौर ने बड़ा कारनामा करते हुए रोहित को छोड़ा पीछे, मैच जीतते ही बनाया ये रिकॉर्ड

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने बांग्लादेश के खिलाफ 7 विकेट से जीत हासिल की है। इस मैच में तूफानी पारी खेलते ही हरमनप्रीत कौर ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

Written By: Govind Singh
Updated on: July 10, 2023 10:27 IST
Harmanpreet Kaur- India TV Hindi
Image Source : GETTY Harmanpreet Kaur And Rohit Sharma

बांग्लादेश के खिलाफ भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने धमाकेदार अंदाज में पहला टी20 मैच जीत लिया। भारतीय टीम की गेंदबाजों और बल्लेबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया। इस मैच में कप्तान हरमनप्रीत कौर ने शानदार अर्धशतक लगाया और टीम इंडिया को जीत दिलाने में अहम भूमिका अदा की। मैच में उन्होंने एक बड़ा  रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। आइए जानते हैं, इसके बारे में। 

हरमनप्रीत कौर ने किया कमाल 

बांग्लादेश महिला क्रिकेट टीम ने भारतीय महिला क्रिकेट टीम को 115 रनों का टारगेट दिया, जिसे भारत ने बहुत ही आसानी से पांच विकेट खोकर हासिल कर लिया। भरात के लिए कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 35 गेंदों में 54 रन बनाए, जिसमें 6 चौके और 2 लंबे छक्के शामिल थे। उन्होंने चौका लगाकर टीम इंडिया को जीत दिलाई। हरमनप्रीत कौर को 'प्लेयर ऑफ द मैच' चुना गया। इंटरनेशनल टी20 क्रिकेट में कप्तान के तौर पर ये उनका 5वां 'प्लेयर ऑफ द मैच' खिताब है और उन्होंने इसी के साथ रोहित शर्मा को पीछे छोड़ दिया है। रोहित ने कप्तान के तौर पर 4 प्लेयर ऑफ मैच खिताब जीते हैं। 

टी20 में सबसे ज्यादा 'प्लेयर ऑफ द मैच' अवॉर्ड जीतने वाले भारतीय कप्तान

1. हरमनप्रीत कौर- 6

2. रोहित शर्मा- 5
3. विराट कोहली- 3
4. मिताली राज- 2

भारत के लिए खेले तीनों फॉर्मेट 

हरमनप्रीत कौर ने भारत के लिए तीनों फॉर्मेट में क्रिकेट खेला है। उन्होंने भारत के लिए 3 टेस्ट में 38 रन, 124 वनडे मैचों में 3322 रन और 152 टी20 मैचों में 3112 रन बनाए हैं। वह विस्फोटक बैटिंग में माहिर हैं और चंद गेंदों में ही मैच का रुख बदल देती हैं। 

भारत ने जीता मैच 

बांग्लादेश के खिलाफ भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया, जो बिल्कुल सही साबित हुआ। भारतीय बॉलर्स के आगे बांग्लादेश के बल्लेबाज टिक ही नहीं पाए। बांग्लादेश की टीम 20 ओवर में 114 रन ही बना पाई। भारत के लिए पूजा वस्त्राकर, शेफाली वर्मा और मिन्नू मानी ने 1-1 विकेट हासिल किया। इसके बाद छोटे टारगेट का पीछा करने उतरी टीम इंडिया के लिए स्मृति मंधाना और हरमनप्रीत कौर ने शानदार पारियां खेली। मंधाना ने 38 रनों का योगदान दिया। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement