Sunday, May 05, 2024
Advertisement

IND vs AUS: भारतीय टीम का वर्ल्ड कप ट्रॉफी जीतना तय! ये 5 संयोग दे रहे बड़ी गवाही

India vs Australia: वनडे वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल मुकाबला भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जाएगा। वर्ल्ड कप में 20 साल पहले भी दोनों टीमों के बीच फाइनल मैच खेला गया था। तब ऑस्ट्रेलियाई टीम ने बाजी मारी थी।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: November 19, 2023 8:21 IST
IND vs AUS- India TV Hindi
Image Source : ICC IND vs AUS

ICC ODI World Cup Final 2023: वनडे वर्ल्ड कप 2023 का रण अपने आखिरी चरण में पहुंच चुका है। वनडे वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल मुकाबला भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होगा। इससे पहले दोनों टीमों ने वनडे वर्ल्ड कप 2003 का फाइनल खेला था। अब 20 साल बाद दोनों टीमें आमने-सामने हैं। इस बार भारतीय टीम की कमान रोहित शर्मा के हाथों में है। वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान पैट कमिंस हैं। भारत ने आखिरी बार महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में वनडे वर्ल्ड कप 2011 का खिताब जीता था। टीम इंडिया इस बार भी खिताब जीत सकती है और पांच संयोग इसकी बड़ी गवाही दे रहे हैं। आइए जानते हैं, इसके बारे में। 

1. नीदरलैंड्स ने किया क्वालीफाई 

वनडे वर्ल्ड कप 2011 में नीदरलैंड्स की टीम ने क्वालीफाई किया था। वहीं अब 12 साल बाद भी नीदरलैंड्स की टीम ने वर्ल्ड कप में खेला है। तब भी टीम इंडिया मेजबान थी और इस बार भी। मौजूदा वर्ल्ड कप में नीदरलैंड्स की टीम ने बांग्लादेश और साउथ अफ्रीका को हराकर बड़ा उलटफेर किया है। 

2. CSK ने जीता खिताब 

साल 2011 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स ने आरसीबी को हराकर खिताब जीता था। वहीं इस बार भी धोनी की कमान में सीएसके ने गुजरात टाइटंस को हराकर खिताब पर कब्जा जमाया है। सीएसके का ये कुल पांचवां खिताब है। 

3. कोहली का बांग्लादेश के खिलाफ शतक  

वनडे वर्ल्ड कप 2011 में विराट कोहली ने बांग्लादेश के खिलाफ शतक लगाया था। तब उन्होंने 100 रनों की पारी खेली थी। इस बार भी कोहली ने बांग्लादेश के खिलाफ शतक लगाया और 103 रन बनाए। कोहली मौजूदा वर्ल्ड कप में बेहतरीन लय में नजर आए हैं और वह सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। 

4. पाकिस्तान के खिलाफ गेंदबाजों ने हासिल किए 2-2 विकेट

वनडे वर्ल्ड कप 2011 में पाकिस्तान के खिलाफ पांच भारतीय बॉलर्स ने 2-2 विकेट चटकाए थे। इनमें जहीर खान, आशीष नेहरा, मुनाफ पटेल, हरभजन सिंह और युवराज सिंह शामिल थे। वहीं इस बार भी पाकिस्तान के खिलाफ पांच गेंदबाजों ने 2-2 विकेट हासिल किए हैं। इनमें जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा शामिल हैं। 

5. स्पिनर ने हासिल किए पांच विकेट 

वनडे वर्ल्ड कप 2011 में भी स्पिनर युवराज सिंह ने 5 विकेट हासिल किए थे। उन्होंने आयरलैंड के खिलाफ ऐसा किया था। वहीं इस बार स्पिनर रवींद्र जडेजा ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 5 विकेट चटकाए हैं। 

यह भी पढ़ें: 

ऑस्ट्रेलियाई पेस अटैक के सामने कैसा है भारतीय टीम के टॉप-5 बल्लेबाजों का औसत

 जानें कब, कहां और कैसे Free में देख सकेंगे भारत का फाइनल मैच

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement