Monday, February 26, 2024
Advertisement

अनिल कुंबले का रिकॉर्ड सालों बाद होने वाला है चकनाचूर, अश्विन और लियोन में नंबर एक की जंग

नाथन लियोन और रविचंद्रन अश्विन में नंबर एक बनने की होड़ लगी हुई है।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Updated on: February 08, 2023 9:04 IST
Nathan Lyon and Ravichandran Ashwin- India TV Hindi
Image Source : GETTY Nathan Lyon and Ravichandran Ashwin

IND vs AUS: दुनियाभर के क्रिकेट फैंस को इस वक्त बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का इंतजार है। इस बड़ी टेस्ट सीरीज को शुरू होने में अब सिर्फ एक दिन का समय बाकी है। मैदान पर जब ऑस्ट्रेलिया और भारत की टीमें होंगी तो जाहिर सी बात है कि बड़े-बड़े रिकॉर्ड्स बनेंगे और टूटेंगे। खासकर स्पिन गेंदबाजों की तो भारतीय पिचों पर हमेशा से चांदी रहती है। ऐसे में टीम इंडिया के दिग्गज स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और ऑस्ट्रेलिया के नाथन लियोन की नजरें अनिल कुंबले को पीछे छोड़ने पर होंगी।

क्या है कुंबले का रिकॉर्ड?

भारत के महान स्पिनर अनिल कुंबले के नाम बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड है। इस खिलाड़ी ने सिर्फ 20 मैचों में 111 विकेट लिए हैं। दोनों ही टीमों के स्पिनर्स में से कोई भी अभी 100 विकेट के आंकड़े को भी नहीं छू पाया है, लेकिन इस बार अश्विन और लियोन उन्हें पीछे छोड़ने की पूरी कोशिश करेंगे। लेकिन इससे पहले इन दोनों गेंदबाजों को हरभजन सिंह को पीछे छोड़ना होगा, जिनके नाम 18 मैचों में 95 विकेट हैं।

लियोन और अश्विन कितने पीछे?

वहीं अगर बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में लियोन के प्रदर्शन की बात की जाए तो इस खिलाड़ी ने 22 मैचों में 94 विकेट झटके हैं। लियोन हरभजन को पीछे छोड़ने से सिर्फ 2 विकेट पीछे हैं। वहीं उन्हें कुंबले को पीछे करने के लिए इस सीरीज में 18 विकेट लेने होंगे। इसके अलावा अगर अश्विन के रिकॉर्ड की बात की जाए तो वो सिर्फ 18 मैचों में 89 विकेट झटक चुके हैं। अश्विन सिर्फ 7 विकेट लेकर हरभजन को पीछे छोड़ सकते हैं। वहीं उन्हें कुंबले को पीछे छोड़ने के लिए कड़ी मेहनत करनी होंगी।

लिस्ट में जडेजा और जहीर का नाम भी

अश्विन के बाद लिस्ट में रवींद्र जडेजा का नाम आता है। जडेजा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अब तक 12 टेस्ट में 63 विकेट लिए हैं। वहीं इस लिस्ट में छठा नाम टीम इंडिया के दिग्गज तेज गेंदबाज जाहिर खान का है। जहीर के नाम 61 विकेट हैं। जहीर टॉप 6 में इकलौते तेज गेंदबाज हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement