Monday, May 06, 2024
Advertisement

IND vs IRE 1st T20I Preview: हार्दिक पंड्या की कप्तानी में पहली बार उतरेगी टीम इंडिया, Playing 11 का चयन होगा दिलचस्प

भारतीय टीम आयरलैंड के खिलाफ 26 औ 28 जून को दो टी20 मुकाबले खेलेगी। रविवार को पहले मैच में टीम इंडिया पहली बार हार्दिक पंड्या की कप्तानी में खेलने उतरेगी।

Priyam Sinha Written by: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: June 25, 2022 15:44 IST
India vs Ireland T20I Preview- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV India vs Ireland T20I Preview

Highlights

  • भारत और आयरलैंड के बीच 26 व 28 जून को खेले जाएंगे टी20 मुकाबले
  • हार्दिक पंड्या इस दौरे पर करेंगे टीम इंडिया की कप्तानी
  • वीवीएस लक्ष्मण निभाएंगे कोच की भूमिका

भारतीय टीम रविवार 26 जून से आयरलैंड के खिलाफ दो मैचों की टी20 सीरीज का आगाज करेगी। इस दौरे पर पहली बार टीम इंडिया हार्दिक पंड्या की कप्तानी में मैदान पर उतरेगी। लेकिन सबसे ज्यादा दिलचस्प जो होगा वे है प्लेइंग 11 का चुनाव। क्योंकि टीम के पास कई युवा खिलाड़ी हैं जो बेंच पर हैं और कई खिलाड़ियों को साउथ अफ्रीका दौरे पर भरपूर मौका मिक चुका है। ऐसे में अंतिम-11 का चयन देखना काफी दिलचस्प होगा। खासतौर से इस सीरीज में वापसी कर रहे संजू सैमसन और सूर्यकुमार यादव  पर सभी की नजरें होंगी। 

आगामी टी20 वर्ल्ड कप के लिहाज से यह सीरीज सभी के लिए काफी अहम होने वाली है। आईपीएल में अपनी कप्तानी से प्रभावित करने वाले और गुजरात टाइटंस को चैंपियन बनाने वाले हार्दिक पंड्या को इस सीरीज में टीम की कमान सौंपी गई है। रोहित शर्मा को विश्राम दिए जाने और केएल राहुल के चोटिल होने के बाद पंत ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ घरेलू टी20 सीरीज में टीम की अगुआई की थी। अब हार्दिक के पास टीम की कमान है। पिछले एक साल में वह भारत की कप्तानी करने वाले छठे खिलाड़ी हैं।

वीवीएस लक्ष्मण की भी होगी परीक्षा!

राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (NCA) के प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण इस श्रृंखला में कोच की भूमिका निभा रहे हैं क्योंकि मुख्य कोच राहुल द्रविड़ टेस्ट टीम के साथ इंग्लैंड में हैं। उनके अपने पूर्व साथी की रणनीति पर ही चलने की उम्मीद है। इन दोनों मैच से इस साल के आखिर में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप के लिए ‘कोर ग्रुप’ और अगले महीने इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले तीन मैचों के लिए टीम तैयार करने में मदद मिलेगी। 

IND vs IRE: भारत के लिए ट्रंप कार्ड साबित हो सकती है ये ओपनिंग जोड़ी, रुतुराज गायकवाड़ की जगह पर खतरा

ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर के टेस्ट टीम में शामिल होने से आयरलैंड के खिलाफ श्रृंखला में संजू सैमसन और दीपक हुड्डा जैसे खिलाड़ियों को मौका मिल सकता है। सैमसन कई मौके मिलने के बावजूद टी20 टीम में खुद को स्थापित नहीं कर पाए हैं और ऐसे में उनके लिए मौका बेहद महत्वपूर्ण होगा। कलाई की चोट से वापसी करने वाले सूर्यकुमार यादव के तीसरे या चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने की संभावना है। ईशान किशन ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया था जिसे वह आगे बढ़ाना चाहेंगे।

रुतुराज गायकवाड़ की जगह पर खतरा

सलामी बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड़ पर दबाव होगा, जो पिछली श्रृंखला में तेज गेंदबाजों के सामने परेशानी में दिख रहे थे। पांच में से सिर्फ एक पारी में उनका बल्ला चला और बाकी चार पारियों में वह खास प्रदर्शन नहीं कर पाए। ऐसे में संजू सैमसन, राहुल त्रिपाठी और वेंकटेश अय्यर उनकी जगह के तीन बड़े दावेदार हो सकते हैं। पिछली सीरीज के सभी मुकाबलों में मौका मिलने के बाद उन्हें बेंच पर बैठना पड़ सकता है। इसके अलावा भारत के तेज गेंदबाज उमरान मलिक और यॉर्कर विशेषज्ञ अर्शदीप सिंह को भी यहां मौका मिलने की उम्मीद है।

दोनों टीमों के स्क्वॉड इस प्रकार हैं:-

भारत: हार्दिक पंड्या (कप्तान), भुवनेश्वर कुमार, ईशान किशन, रुतुराज गायकवाड़, संजू सैमसन, सूर्यकुमार यादव, वेंकटेश अय्यर, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, दिनेश कार्तिक, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, हर्षल पटेल, आवेश खान, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक। 

आयरलैंड: एंड्रयू बालबर्नी (कप्तान), मार्क अडायर, कर्टिस कैंपर, गैरेथ डेलानी, जॉर्ज डॉकरेल, स्टीफन डोहेनी, जोश लिटिल, एंड्रयू मैकब्राइन, बैरी मैकार्थी, कॉनर ओल्फर्ट, पॉल स्टर्लिंग, हैरी टेक्टर, लोर्कन टकर, क्रेग यंग। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement