Sunday, May 19, 2024
Advertisement

IND vs PAK : ODI WC 2023 से पहले इस दिन हो सकता है भारत बनाम पाकिस्‍तान मुकाबला!

IND vs PAK : वनडे विश्‍व कप 2023 में तो भारत और पाकिस्‍तान के बीच 15 अक्‍टूबर को मुकाबला होगा, लेकिन इससे पहले भी ये टीमें आपस में भिड़ती हुई नजर आएंगी।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: June 30, 2023 18:02 IST
Rohit Sharma Babar Azam - India TV Hindi
Image Source : GETTY Rohit Sharma Babar Azam

IND vs PAK Asia Cup 2023 : भारत और पाकिस्‍तान के बीच 15 अक्‍टूबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में महामुकाबला खेला जाएगा। इस दिन का इंतजार पूरी दुनिया कर रही है। वैसे तो ये एक सामान्‍य मैच जैसा ही होता है, लेकिन भारत और पाकिस्‍तान की टीमें जब एक दूसरे के सामने होती हैं तो फिर रोमांच अपने चरम पर होता है। इस बार ये मुकाबला रविवार के दिन खेला जाएगा। लेकिन अगर आपको लग रहा है कि 15 अक्‍टूबर की तारीख दूर है तो चिंता मत कीजिए। इससे पहले भी एक से दो बार भारत और पाकिस्‍तान की टीमें एक दूसरे के सामने हो सकती है, वो भी विश्‍व कप से ठीक एक महीने पहले यानी सितंबर में। अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसा आखिर कैसे होगा। 

एशिया कप 2023 में भारत और पाकिस्‍तान के बीच होगा मुकाबला 

दरअसल विश्‍व कप से पहले एशिया कप का आयोजन भी होना है। इसकी तारीख का तो खुलासा हो गया है। एसीसी यानी एशियाई क्रिकेट काउंसिल की ओर से ऐलान किया गया है कि इस साल का एशिया कप 31 अगस्‍त से शुरू होकर 17 सितंबर तक चलेगा। पहले कुछ मैच पाकिस्‍तान में खेले जाएंगे और इसके बाद बाकी मुकाबले श्रीलंका में होंगे। हालांकि अभी पूरे शेड्यूल का ऐलान नहीं किया गया है और इसका इंतजार है। एशिया कप में भी भारत और पाकिस्‍तान को एक ही ग्रुप में रखा गया है, इसलिए कम से कम एक मुकाबला हो तय नजर आ रहा है। चलिए जरा समझने की कोशिश करते हैं कि एशिया कप 2023 में भारत और पाकिस्‍तान के बीच मुकाबला कब खेला जा सकता है। 31 अगस्‍त से टूर्नामेंट का आगाज होगा, इस दिन गुरुवार है। पहले चार मुकाबले पाकिस्‍तान में खेले जाएंगे। यानी 31 सितंबर से लेकर दो सितंबर तक मैच पाकिस्‍तान में खेले जा सकते हैं। तीन सितंबर को रविववार है, पूरी संभावना है कि इस दिन भारत और पाकिस्‍तान के बीच मुकाबला हो सकता है। इतना ही नहीं, भारत और पाकिस्‍तान के ग्रुप में नेपाल है। यानी भारत और पाकिस्‍तान की टीमें सुपर 4 में पहुंच जाएंगी। इसके बाद जब भारत और पाकिस्‍तान की टीमें सुपर 4 में पहुंच जाएंगी तो वहां भी एक बार दोनों टीमें भिड़ती हुई नजर आएंगी। इसके बाद अगला रविवार 10 सितंबर को है। पूरी संभावना है कि एशिया कप में दूसरी बार ये दोनों टीमें इस दिन आपस में भिड़ती हुई नजर आ सकती हैं। 

विश्‍व कप के कारण वन डे फॉर्मेट पर खेला जाएगा एशिया कप 2023 
एशिया कप 2023 इस बार वनडे फॉर्मेट पर खेला जाएगा, यानी 50 ओवर के मुकाबले होंगे। वैसे तो इसकी मेजबानी पाकिस्‍तान को मिली थी, लेकिन बीसीसीआई ने उस वक्‍त पेंच फंसा दिया, जब सचिव जय शाह ने कहा कि टीम इंडिया पाकिस्‍तान में जाकर सुरक्षा कारणों से जाकर नहीं खेल सकती। इसके बाद पीसीबी की ओर से ही हाइब्रिड मॉडल पेश किया। जिसमें कहा गया कि शुरू के चार मैच पाकिस्‍तान में होंगे और उसके बाद के नौ मुकाबले श्रीलंका में कराए जाएंगे, जिसे एसीसी ने स्‍वीकार कर लिया और तारीखों का भी ऐलान कर दिया गया। 

एशिया कप में ऐसे हैं भारत और पाकिस्‍तान के आंकड़े 
वनडे फॉर्मेट पर खेले जाने वाले एशिया कप की बात की जाए तो भारत और पाकिस्‍तान के बीच काफी रोचक आंकड़े हैं। अब तक इन दोनों टीमों के बीच कुल मिलाकर 14 मैच खेले गए हैं, जिसमें से सात मैच भारत ने अपने नाम किए हैं, वहीं पांच मैच पाकिस्‍तान ने जीते हैं, दो मैचों का रिजल्‍ट नहीं आ पाया है। यानी टीम इंडिया यहां पर बढ़त हासिल कर चुकी है। इस बार भी कम से कम दो मुकाबले तो तय नजर आ रहे हैं और अगर फाइनल में भी ये दोनों टीमें पहुंचने में कामयाब हो गईं तो फिर तीन बार भी आमना सामना हो सकता है। लेकिन देखना होगा कि एसीसी की ओर से एशिया कप का पूरा शेड्यूल कब जारी किया जाएगा। साथ ही भारत और पाकिस्‍तान के बीच मुकाबले की तारीख क्‍या रखी जाती है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

ODI World Cup में टूट जाएगा सचिन तेंदुलकर का ये बहुत बड़ा कीर्तिमान, इस धाकड़ खिलाड़ी की नजर

ODI WC 2023 : टीम इंडिया के लिए नई मुसीबत, पाकिस्‍तानी टीम को होगा फायदा!

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement