IND vs SA: ‘किलर मिलर’और डुसेन ने दक्षिण अफ्रीका को दिलाई रिकॉर्ड जीत, भारत के खिलाफ हासिल किया सबसे बड़ा लक्ष्य

दक्षिण अफ्रीका ने भारत को पहले टी20 में सात विकेट से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है।

Rajeev Rai Written by: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: June 09, 2022 23:42 IST
IND vs SA, Indian cricket team, BCCI, David Miller, Rassie van Der Dussen- India TV Hindi News
Image Source : TWITTER@ICC South Africa defeated India by 7 wickets

Highlights

  • दक्षिण अफ्रीका ने सात विकेट से जीता पहला टी20
  • पांच मैचों की सीरीज में बनाई 1-0 की बढ़त
  • डेविड मिलर और रासी वान डेर डुसेन ने जड़े नाबाद अर्धशतक

दक्षिण अफ्रीका ने भारत के खिलाफ घरेलू टी20 सीरीज की शुरुआत जीत के साथ की है। टेंबा बावुमा की अगुआई में मेहमान टीम ने पहले टी20 मैच में भारत के 212 रन के लक्ष्य का सफलतापूर्वक पीछा किया। भारत ने ईशान किशन के 48 गेंद में 76 रन की मदद से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 211 रन का अपना सर्वोच्च स्कोर बनाया था। जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने पांच गेंद बाकी रहते जीत दर्ज हासिल कर ली।  

आईपीएल की अपनी फॉर्म बरकरार रखते हुए डेविड मिलर ने आतिशी पारी खेली और रासी वान डेर डुसेन के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 131 रन की अटूट साझेदारी निभाई। दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका ने पहले मैच में भारत के खिलाफ सबसे बड़े लक्ष्य का पीछा किया और सात विकेट की रिकॉर्ड जीत दर्ज की। इस हार के साथ भारत के लगातार 12 टी20 मैचों में जीत का सिलसिला भी टूट गया। 

आईपीएल चैंपियन गुजरात टाइटंस के लिये 449 रन बनाने वाले मिलर ने 31 गेंद में चार चौकों और पांच छक्कों की मदद से नाबाद 64 जबकि वान डेर डुसेन ने 46 गेंद में सात चौकों और पांच छक्कों की मदद से 75 रन बनाये। इन दोनों बल्लेबाजों की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के सामने भारत के सभी गेंदबाज काफी महंगे साबित हुए। हर्षल पटेल ने चार ओवर में 43 और अक्षर पटेल ने 40 रन दे डाले। वहीं भुवनेश्वर कुमार ने चार ओवर में 43 रन दिये। 

इससे पहले ईशान ने भारत को शानदार शुरूआत दिलाई। केएल राहुल के चोटिल होने की वजह से ऋतुराज गायकवाड़ ने उनका साथ निभाया। भारत की शुरूआत काफी अच्छी रही और पावरप्ले के छह ओवरों में ईशान और गायकवाड़ ने 51 रन जोड़े। ऋतुराज हालांकि 15 गेंद में 23 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद ईशान किशन ने श्रेयस अय्यर के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 40 गेंदों में 80 रन की साझेदारी की। ईशान 13वें ओवर में एक तेज तर्रार पारी खेलकर आउट हुए। उन्होंने 48 गेंदों में 11 चौके और तीन छक्के की मदद से 76 रन बनाए। श्रेयस 17वें ओवर में 27 गेंदों में 36 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद ऋषभ पंत और हार्दिक ने तेजी से रन बनाए और पांचवें विकेट के लिए 18 गेंदों में 56 रन बटोरे। पंत 16 गेंदों में 29 रन बनाकर पवेलियन लौटे, जबकि हार्दिक 12 गेंदों में 31 रन बनाकार नाबाद रहे।

जवाब में दक्षिण अफ्रीका की शुरूआत तेज रही लेकिन उसके विकेट नियमित अंतराल पर गिरते रहे। आवेश खान के डाले दूसरे ओवर में कप्तान टेंबा बावुमा ने दो चौके और क्विंटन डिकॉक ने एक चौका जड़ा। तीसरे ओवर में हालांकि भुवनेश्वर कुमार ने बावुमा को विकेट के पीछे पंत के हाथों कैच कराकर भारत को पहली सफलता दिलाई। चौथे ओवर में ड्वेन प्रिटोरियस और डिकॉक ने चहल को क्रमश: एक छक्का और दो चोके जड़े। रनगति बढती देख पंत ने गेंद हर्षल पटेल को सौंपी और उन्होंने अपने पहले ओवर में सिर्फ एक रन देने के साथ खतरनाक दिख रहे प्रिटोरियस को बोल्ड भी किया। प्रिटोरियस ने हालांकि आउट होने से पहले 13 गेंद में एक चौके और चार छक्कों की मदद से 29 रन बनाये। डिकॉक 22 रन बनाकर अक्षर पटेल का शिकार हुए। इसके बाद मिलर और वान डुसेन ने मोर्चा संभाला और बिना कोई अतिरिक्त विकेट गिराए टीम को पांच गेंद पहले ही जीत दिला दी। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड