Friday, May 03, 2024
Advertisement

IND vs SA: सीरीज भारत से लेकिन नजरें विश्व कप पर, दक्षिण अफ्रीका के कप्तान बावुमा ने बताई अपनी योजना

दक्षिण अफ्रीका के कप्तान टेंबा बावुमा को भारत के खिलाफ टी-20 सीरीज में एक प्रतिस्पर्धी क्रिकेट की उम्मीद। टी-20 विश्व कप से पहले खिलाड़ियों को परखने पर नजर। 

Rajeev Rai Written by: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Published on: June 04, 2022 20:08 IST
temba bavuma, ind vs sa, cricket south africa, india vs south africa, south africa cricket team, टें- India TV Hindi
Image Source : GETTY South Africa Captain Temba bavuma

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच अगले हफ्ते से पांच मैचों की टी-20 सीरीज शुरू हो रही है। आगामी टी-20 विश्व कप को ध्यान में रखते हुए यह सीरीज दोनों टीमों के लिहाज से अहम है। दोनों ही टीमें इस सीरीज में कुछ खिलाड़ियों को परखने के साथ-साथ विश्व कप के लिए एक मजबूत टीम तैयार करने की कोशिश करेंगी। दक्षिण अफ्रीका के कप्तान टेम्बा बावुमा ने सीरीज से जुड़ी अपनी योजना के बारे में खुलासा कर दिया है। उनका कहना है कि भारत के खिलाफ आगामी टी-20 श्रृंखला से उन्हें इस साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले विश्व कप के लिये खिलाड़ियों की पहचान करने में मदद मिलेगी।  

भारत में खेलने का फायदा मिलेगा

दक्षिण अफ्रीका की टी-20 टीम ने नवंबर में शारजाह में विश्व कप में हिस्सा लिया था और अब अगला विश्व कप अक्टूबर में शुरू होना है तो इससे पहले बावुमा अपनी टीम को पूरी तरह से तैयार करना चाहते हैं। उन्होंने 'वर्चुअल मीडिया' बातचीत के दौरान कहा, "भारत में परिस्थितियां पूरी तरह से आस्ट्रेलिया के हालात की तरह नहीं हैं। लेकिन फिर भी खेलने से काफी फायदा मिलेगा। किसी भी तरह का प्रतिस्पर्धी क्रिकेट हमारे लिये अच्छा होगा। हम इन मैचों का इस्तेमाल खिलाड़ियों के लिये करेंगे कि उन्हें अच्छी तरह पता हो कि टीम में उनकी भूमिका क्या है।"

विश्व कप के लिए टीम तैयार करने पर नजर
दक्षिण अफ्रीकी टीम सलामी बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक के साथ एक अदद जोड़ीदार की तलाश के लिये कुछ नये चेहरे भी उतारेगी। उन्होंने कहा, "हमने टी-20 में कुछ नये चेहरे शामिल किये हैं। उन खिलाड़ियों को मौके दिये जायेंगे ताकि देख सकें कि वे क्या भूमिका निभा सकते हैं और वे टीम के लिये किस तरह योगदान दे सकते हैं।"

भारतीय टीम से प्रतिस्पर्धा की उम्मीद
भारतीय कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह को इस श्रृंखला के लिये आराम दिया गया है, जिससे टीम की अगुआई केएल राहुल कर रहे हैं और इसमें उमरान मलिक और अर्शदीप सिंह जैसे कुछ नये चेहरे भी शामिल हैं। बावुमा ने कहा, "यह निश्चित रूप से 'नये लुक' वाली भारतीय टीम है। काफी खिलाड़ियों ने हाल में हुई इंडियन प्रीमियर लीग में अच्छा प्रदर्शन किया है और उन्हें मौका दिया गया है। लेकिन हमारी नजर से देखें तो हम इसे अलग तरह से नहीं देख रहे हैं। हम इसे 'बी' टीम के तौर पर नहीं देख रहे हैं। हम भारतीय टी-20 टीम के खिलाफ खेल चुके हैं। इसलिये प्रेरणा से भरे होंगे और प्रतिस्पर्धा में कोई कमी नहीं होगी।"

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement