Sunday, April 28, 2024
Advertisement

IND vs AFG: मोहाली की पिच पर बल्लेबाजों या गेंदबाजों किसका रहेगा बोलबाला, जानें सभी जानकारी

India vs Afghanistan: भारतीय क्रिकेट टीम 11 जनवरी से अफगानिस्तान के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलने मैदान पर उतरेगी। इसका पहला मुकाबला मोहाली के आईएस बिंद्रा स्टेडियम में खेला जाएगा। टी20 वर्ल्ड कप 2024 की तैयारियों को देखते हुए टीम इंडिया के लिए ये सीरीज काफी अहम मानी जा रही है।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Published on: January 10, 2024 12:29 IST
India vs Afghanistan- India TV Hindi
Image Source : GETTY भारत बनाम अफगानिस्तान

भारतीय क्रिकेट टीम साल 2024 में घर पर अपनी पहली सीरीज टी20 फॉर्मेट में खेलने 11 जनवरी से मैदान पर उतरेगी। अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाली ये सीरीज इसी जून महीने में खेले जाने वाले टी20 वर्ल्ड कप से पहले भारतीय टीम की आखिरी सीरीज होगी। ऐसे में टीम की तैयारियों पर सभी की नजरें रहने वाली हैं और इसी कारण लगभग 15 महीने के बाद रोहित शर्मा बतौर कप्तान इस फॉर्मेट में टीम के लिए जिम्मेदारी निभाएंगे वहीं विराट कोहली की भी टीम में वापसी हुई है। दोनों टीमों के बीच सीरीज का पहला मुकाबला मोहाली के आईएस बिंद्रा स्टेडियम में खेला जाएगा।

ओस निभा सकती अहम भूमिका

मोहाली के पंजाब क्रिकेट संघ आईएस बिंद्रा स्टेडियम में खेले जाने वाले इस मुकाबले की पिच को लेकर बात की जाए तो यहां पर बाउंड्री छोटी होने की वजह से बड़े स्कोर आसानी से बनते हुए देखने को मिलते हैं। ऐसे में टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी का फैसला कर सकती है, जिससे वह ओस आने की स्थिति में उसका लाभ लक्ष्य का पीछा करते हुए उठा सके। दोनों ही टीमें पहली बार इस स्टेडियम में एक-दूसरे के खिलाफ खेलेंगी। वहीं अब तक भारत और अफगानिस्तान के बीच 4 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें सभी में भारतीय टीम जीत हासिल करने में कामयाब हुई है। इस मैदान पर अब तक खेले गए 9 टी20 मैचों में पहली पारी का औसत स्कोर 168 रनों का रहा है, वहीं दूसरी पारी में ये 152 रनों का। यहां पर अब तक हुए 9 मैचों में से 5 बार पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने जीत हासिल की है तो वहीं 4 बार लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम मैच को अपने नाम करने में कामयाब रही है।

मोहाली में विराट कोहली का रहा अब तक शानदार रिकॉर्ड

भारतीय टीम की तरफ से इस मैदान पर टी20 इंटरनेशनल में अब तक विराट कोहली का रिकॉर्ड काफी शानदार देखने को मिला है। कोहली ने मोहाली में 3 मैच खेले हैं, जिसमें से वह 2 बार नाबाद पवेलियन लौटने में कामयाब हुए हैं। इस स्टेडियम में कोहली ने 2 अर्धशतकीय पारियों के दम पर 156 रन बनाए हैं। वहीं कोहली का अफगानिस्तान के खिलाफ इस फॉर्मेट में रिकॉर्ड देखा जाए तो उन्होंने तीन पारियों में 172 रन बनाए हैं, जिसमें एक शतक और एक अर्धशतकीय पारी भी शामिल है।

ये भी पढ़ें

ICC Test Rankings में बड़ा बदलाव, इस नंबर पर पहुंचे विराट कोहली, बाबर को छोड़ा पीछे

टी20 सीरीज के लिए इस धाकड़ खिलाड़ी की खुली किस्मत, सालों बाद स्क्वॉड में हुई वापसी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement