Friday, March 29, 2024
Advertisement

बेन स्टोक्स के कप्तान बनते ही इंग्लैंड की टेस्ट टीम में 2 घातक गेंदबाजों की हुई वापसी, दोनों ने झटके '1177' विकेट

इंग्लैंड की टीम पिछली चार सीरीज के 14 में से 9 टेस्ट हारी है। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की तालिका में इंग्लिश टीम आखिरी पायदान पर है।

Priyam Sinha Written by: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: May 18, 2022 17:02 IST
इंग्लैंड क्रिकेट टीम- India TV Hindi
Image Source : ट्विटर (ECB) इंग्लैंड क्रिकेट टीम

Highlights

  • न्यूजीलैंड सीरीज के लिए इंग्लैंड की टेस्ट टीम का हुआ ऐलान
  • जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड की टेस्ट टीम में वापसी
  • लॉर्ड्स में 2 जून से शुरू होगा इंग्लैंड और न्यूजीलैंड का पहला टेस्ट मैच

इंग्लैंड को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एशेज में 4-0 से हार मिलने के बाद टीम के दो अनुभवी और दिग्गज पेसरों को टीम से वेस्टइंडीज दौरे के लिए बाहर कर दिया गया था। उस सीरीज में भी टीम के हाथ निराशा लगी थी। इसके बाद टीम का मैनेजमेंट तो बदला साथ ही जो रूट ने कप्तानी छोड़ दी और बेन स्टोक्स टीम के नए कप्तान बन गए। अब टीम को अगले महीने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है। जिसके लिएल टीम में उन्हीं दो स्टार पेसर यानी जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ड ब्रॉड की वापसी हो गई है।

आपको बता दें कि अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड को बुधवार को नए कप्तान बेन स्टोक्स की अगुआई वाली इंग्लैंड टेस्ट टीम में शामिल किया गया है। यह दोनों दिग्गज गेंदबाज कोच ब्रैंडन मैकुलम के नेतृत्व में नए युग की शुरूआत के लिए टीम के साथ मौजूद रहेंगे। मौजूदा टेस्ट चैम्पियन न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रृंखला का शुरूआती टेस्ट लार्ड्स में दो जून से शुरू होगा। टीम में 39 वर्षीय एंडरसन और 35 वर्षीय ब्रॉड के अलावा यार्कशर के बल्लेबाज हैरी ब्रुक और डरहम के तेज गेंदबाज मैथ्यू पोट्स के रूप में दो नये चेहरे शामिल हैं। 

एंडरसन और ब्रॉड ने झटके '1177' टेस्ट विकेट

जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड इंग्लैंड को दो वरिष्ठ, अनुभवी, दिग्गज और स्टार गेंदबाज हैं। दोनों ही गेंदबाज टेस्ट क्रिकेट के टॉप विकेट टेकर्स की सूची में मौजूद हैं। जिमी एंडरसन जहां 640 विकेट अभी तक अपने नाम कर चुके हैं। वहीं स्टुअर्ट ब्रॉड ने 537 विकेट क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट में अपने नाम किए हैं। ब्रॉड के नाम 152 टेस्ट मैचों में 3412 रन भी दर्ज हैं जिसमें एक शतक और 13 अर्धशतक शामिल हैं। एंडरसन ने भी 169 मुकाबलों में एक अर्धशतक के साथ 1262 रन बनाए हैं।

काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा इंग्लैंड का सफर

एशेज में क्लीन स्वीप के बाद टीम को वेस्टइंडीज के खिलाफ श्रृंखला में भी हार मिली। इसके बाद जो रूट ने टेस्ट की कप्तानी छोड़ दी। इंग्लैंड क्रिकेट टीम का पिछला कुछ समय काफी मुश्किलों भरा रहा जिसमें रूट, कोच क्रिस सिल्वरवुड और क्रिकेट निदेशक ने अपने पद छोड़ दिए। इसके अलावा टीम पिछली चार श्रंखलाओं और 14 में से नौ टेस्ट हारकर विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप तालिका में निचले पायदान पर पहुंच गई है। 

IND vs SA: वीवीएस लक्ष्मण बनेंगे टीम इंडिया के कोच! राहुल द्रविड़ संभालेंगे यह जिम्मेदारी

इंग्लैंड पुरूष क्रिकेट के नए डायरेक्टर रॉब की ने कहा, ‘‘यह हमारी टेस्ट टीम की बेन स्टोक्स की कप्तानी और ब्रैंडन मैकुलम के मार्गदर्शन में नये युग की शुरूआत होगी। अगले महीने न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला के लिये हमने ऐसी टीम चुनी है जिसमें युवा और अनुभवी खिलाड़ियों का मिश्रण है।’’ इंग्लैंड ने बुधवार को ही घोषणा की कि ऑस्ट्रेलियाई कोच मैथ्यू मोट को चार साल के अनुबंध पर सीमित ओवर की टीमों के मार्गदर्शन के लिये नियुक्त किया गया है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement