Monday, May 06, 2024
Advertisement

ODI वर्ल्‍ड कप : निकोलस पूरन ने की ताबड़तोड़ बल्‍लेबाजी, अब स्‍पेशल लिस्‍ट में एंट्री का मौका

ODI WC 2023 : निकोलस पूरन ने एक बार फिर विश्‍व कप क्‍वालीफायर में शतक लगाकर जलजला सा ला दिया है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: June 26, 2023 18:36 IST
Nicholas Pooran- India TV Hindi
Image Source : PTI Nicholas Pooran

ICC ODI WC 2023 Nicholas Pooran : वेस्‍टइंडीज ने सबसे पहले वनडे विश्‍व कप पर कब्‍जा किया था। इस टीम ने क्‍लाइव लॉयड की कप्‍तानी में 1975 और 1979 में खिताब पर कब्‍जा किया था। टीम के पास मौका था कि लगातार तीन बार ट्रॉफी जीतकर इसकी हैट्रिक पूरी करे, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। कपिल देव की कप्‍तानी में भारतीय टीम ने साल 1983 के फाइनल में वेस्‍टइंडीज को हराकर न केवल पहली बार विश्‍व कप जीता, बल्कि वेस्‍टइंडीज की हसरत भी पूरी नहीं होने दी। इसके बाद से लेकर अब तक न जाने किसकी नजर लगी कि वेस्‍टइंडीज एक भी विश्‍व कप नहीं जीत पाई है, खासकर 50 ओवर का। अब हाल ये हो गया है कि एक वक्‍त में जिस टीम का पूरी दुनिया पर राज होता था, वो विश्‍व कप खेलने के लिए क्‍वालीफायर खेल रही है। इस बीच विश्‍व कप 2023 के क्‍वालीफायर में आज वेस्‍टइंडीज का मुकाबला नीदरलैंड्स के साथ चल रहा है और निकोलस पूरन ने पूरी जान झोंक रखी है। 

ब्रेंडन किंग और जॉनसन चार्ल्‍स ने दी वेस्‍टइंडीज को ठोस शुरुआत 

विश्‍व कप 2023 के क्‍वालीफायर राउंड में वेस्‍टइंडीज की टीम जब पहले बल्‍लेबाजी के लिए मैदान में उतरी तो ब्रेंडन किंग और जॉनसन चार्ल्‍स के बीच 100 से ज्‍यादा रन की पार्टनरशिप हुई। जहां ब्रेंडन किंग ने 81 गेंद पर 76 रन की दमदार पारी खेली, वहीं जॉनसन चार्ल्‍स ने 55 गेंद पर 54 रन बना दिए, लेकिन असली जलजला लेकर आए निकोलस पूरन। जो चौथे नंबर पर बल्‍लेबाजी के लिए उतरे और शानदार बल्‍लेबाजी का मुजायरा पेश किया। उन्‍होंने महज 65 गेंद पर 104 रन बना दिए। जिसमें नौ चौके और छह छक्‍के शामिल रहे। इसके बाद लोअर आर्डर में आए कीमो पॉल ने भी 25 गेंद पर 46 रन की ताबड़तोड़ पारी खेलकर टीम को छह विकेट पर 374  के विशाल स्‍कोर तक पहुंचा दिया। 

निकोलस पूरन ने लगातार दो वनडे मैचों में ठोक दिया शतक 
निकोलस पूरन की खास बात ये रही कि उन्‍होंने लगातार दो मैचों में शतक लगाए हैं। इससे पहले जब वे नेपाल के खिलाफ खेलने के लिए उतरे थे, तब उनके बल्‍ले से 94 गेंद पर 115 रन की पारी आई और अब एक और शतक। वैसे तो वनडे क्रिकेट में लगातार दो शतक कई बार लगाए जा चुके हैं, लेकिन दुनिया के कुछ ही चुनिंदा बल्‍लेबाज तीन लगातार शतक लगा पाए हैं। अब अगर अगले मैच में भी निकोलस पूरन के बल्‍ले से एक और शतक आता है तो वे रिकॉर्ड बना देंगे। इस बीच टीम फिलहाल सुपर 6 में अपनी जगह पक्‍की कर चुकी है और कोशिश होगी बाकी बचे हुए मैच भी जीतकर टीम विश्‍व कप के मुख्‍य मुकाबले खेले, ताकि उसकी खोई हुई प्रतिष्‍ठा वापस आ सके। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement