Thursday, May 02, 2024
Advertisement

आखिरी टेस्ट में तुरुप का इक्का साबित होगा ये खिलाड़ी, साउथ अफ्रीका में कोहराम मचाने के लिए तैयार

IND vs SA 2nd Test : रोहित शर्मा को साउथ अफ्रीका के खिलाफ आखिरी टेस्ट में जीत दर्ज करने के लिए प्लेइंग इलेवन में कुछ बदलाव करने होंगे। अगर ऐसा हुआ तो इसका फायदा टीम इंडिया केा मिल सकता है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: January 01, 2024 17:36 IST
Ravindra Jadeja and Team India - India TV Hindi
Image Source : GETTY रवींद्र जडेजा और टीम इंडिया

India vs South Africa 2nd Test Match : टीम इंडिया इस वक्त मुसीबत में है। साउथ अफ्रीका दौरे पर जहां पहले सूर्यकुमार यादव की कप्तानी में टीम इंडिया ने टी20 सीरीज जैसे तैसे बराबरी पर खत्म कराई, वहीं केएल राहुल की कप्तानी में वनडे सीरीज जीतने में कामयाब रही। अब बारी टेस्ट की है। रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम दूसरे मुकाबले की तैयारी में जुटी है। पहला टेस्ट पारी से हार के बाद अब सीरीज बचाने की चुनौती रोहित और उनकी टीम पर है। लेकिन कप्तान रोहित अगले मैच की प्लेइंग इलेवन में कुछ बदलाव कर एक खिलाड़ी को मौका देते हैं तो साउथ अफ्रीकी टीम पर संकट आ सकता है। चलिए जरा समझने की कोशिश करते हैं कि हम किस खिलाड़ी की बात कर रहे हैं और क्यों कर रहे हैं। 

पहले टेस्ट की प्लेइंग इलेवन में नहीं खेले थे रवींद्र जडेजा 

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा जब पहले टेस्ट मुकाबले के लिए टॉस के वक्त मैदान में आए तो उन्होंने मैच की प्लेइंग इलेवन के बारे में बताया और खास तौर पर रवींद्र जडेजा का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि जडेजा की पीठ में ऐंठन है, इसलिए वे ये मुकाबला नहीं खेल पाएंगे। इसका मतलब ये समझा जाना चाहिए कि अगर वे फिट होते तो मैच खेल रहे होते। उनकी जगह मौका मिला, रविचंद्रन अश्विन को। जो पहले मैच में अपनी छाप नहीं छोड़ पाए। न तो उनके बल्ले से रन निकले और केवल एक विकेट ही उनके खाते में नजर आया। पीठ की ऐंठन को लंबी चलने वाली दिक्कत नहीं है, ऐसे में माना जा सकता है कि वे अब ठीक हो गए होंगे। ऐसे में रोहित शर्मा उन्हें अगले मैच की प्लेइंग इलेवन में मौका दे सकते हैं। 

सेना कंट्री के खिलाफ रवींद्र जडेजा लाजवाब 

रवींद्र जडेजा अगर प्लेइंग इलेवन में आते हैं तो माना जा सकता है कि भारतीय टीम और भी मजबूत नजर आएगी। ये हम इसलिए कह रहे हैं, क्योंकि आंकड़े इसकी गवाही दे रहे हैं। रवींद्र जडेजा ने सेना देशों के खिलाफ शानदार गेंदबाजी की है और साउथ अफ्रीका के ​खिलाफ टेस्ट में आंकड़े देखकर तो हैरान ही रह जाएंगे। जब हम सेना देश कहते हैं तो इसका मतलब है साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया। उन्होंने इन देशों में अब तक 35 पारियों में गेंदबाजी की है और इसमें 52 विकेट चटकाने में कामयाब रहे हैं। उनका औसत 37.23 का है और स्ट्राइक रेट 83.7 का है। 

साउथ अफ्रीका के खिलाफ रवींद्र जडेजा के बेहतरीन आंकड़े 

अब जरा केवल साउथ अफ्रीका के बारे में बात करते हैं। रवींद्र जडेजा ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ अब तक 8 टेस्ट मैचों की 15 पारियों में गेंदबाजी की है। इसमें उनके नाम 42 विकेट दर्ज हैं। वे साउथ अफ्रीका के खिलाफ टीम इंडिया की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले छठे नंबर के गेंदबाज हैं। साउथ अफ्रीका के खिलाफ उनका औसत 19.9  का है और इकॉनमी 2.27 की है। 

साउथ अफ्रीका में डरबन टेस्ट में छह विकेट चटकाए थे 

साउथ अफ्रीका में इस टीम के खिलाफ टेस्ट खेलते हुए रवींद्र जडेजा ने छह विकेट चटकाए हैं। ये साल 2013 था। तब डरबन में टेस्ट खेला गया था। इस मैच की पहली पारी में उन्होंने छह विकेट लिए थे, लेकिन दूसरी पारी में वे कुछ कमाल नहीं कर पाए। हालांकि टीम इंडिया को ये मैच 10 विकेट से गंवाना पड़ गया था। ये तो हमने केवल गेंदबाजी की बात की है। वे बल्लेबाजी में भी अच्छे हाथ दिखाने में माहिर माने जाते हैं। अगर वे केपटाउन टेस्ट के लिए भारतीय टीम में एंट्री करते हैं तो हो सकता है अश्विन को बाहर बैठना पड़े, लेकिन टीम को जीत दिलाने में जडेजा जरूर कुछ न कुछ मददगार साबित हो सकते हैं। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

ICC Rankings: टीम इंडिया की कुर्सी पर संकट, नंबर वन से सीधे 3 पर जाने का खतरा

IND vs SA : प्लेइंग इलेवन में हो सकते हैं दो बदलाव, इनकी हो सकती हैं एंट्री

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement