Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

सभी फॉर्मेट में रोहित शर्मा को कप्तान बनाए जाने से खुश हैं दिनेश कार्तिक

भारत के अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक का मानना है कि विभाजित कप्तानी की अवधारणा देश में काम नहीं करेगी और सभी प्रारूपों में एक कप्तान अच्छी तरह से चलता है। 

IANS Reported by: IANS
Published on: March 03, 2022 21:37 IST
रोहित शर्मा (फाइल फोटो)- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES रोहित शर्मा (फाइल फोटो)

नई दिल्ली| भारत के अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक का मानना है कि विभाजित कप्तानी की अवधारणा देश में काम नहीं करेगी और सभी प्रारूपों में एक कप्तान अच्छी तरह से चलता है। उन्होंने कहा कि सभी प्रारूपों में कप्तानी की जिम्मेदारी रोहित शर्मा को देना चयन समिति का सही फैसला था। शर्मा टेस्ट कप्तान के रूप में डेब्यू करेंगे, जब भारत शुक्रवार से आईएस बिंद्रा पीसीए स्टेडियम में पहला टेस्ट श्रीलंका से खेलेगा।

कार्तिक ने कहा, "भारत जैसे क्रिकेट देश में सभी प्रारूपों में एक कप्तान की जरूरत है। तीनों प्रारूपों के लिए एक कप्तान के साथ व्यवहार करना बहुत आसान है। मुझे एमएस धोनी का यह कहना याद है कि विभाजित कप्तानी भारत में अच्छी तरह से काम नहीं करती है। हमारे पास एक अवधि में ऐसा नहीं होता, तो हम यह नहीं जान पाते। लेकिन इस समय जब मैं इसे देखता हूं, मुझे लगता है कि रोहित सभी प्रारूपों में बेहतर कप्तान साबित होंगे।"

जिस तरह से शर्मा ने भारत के गेंदबाजों का इस्तेमाल किया है और टीम ने अच्छा काम किया है, उससे कार्तिक प्रभावित थे। जब से शर्मा ने टी20 विश्व कप के समाप्त होने के बाद टी20 की कप्तानी संभाली है, न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज और श्रीलंका के खिलाफ प्रारूप में 3-0 से सीरीज स्वीप किया है।

उन्होंने कहा, "उन्होंने अपने खेले गए मैचों में काफी रणनीति दिखाई है। गेंदबाजों को अच्छी तरह से इस्तेमाल करना, बल्लेबाजों को आत्मविश्वास दिया और जब उन्होंने एक श्रृंखला जीती, तो युवाओं को अवसर दिए गए।"

शर्मा की कप्तानी में भारत ने प्रारूप में दीपक हुड्डा, अवेश खान, वेंकटेश अय्यर, हर्षल पटेल और रवि बिश्नोई को डेब्यू करने का मौका दिया है, जिसने टीम के लिए अद्भुत काम किया है।

कार्तिक ने कहा, "अच्छी बात यह है कि उनकी कप्तानी में 2-3 डेब्यू हुए हैं और सभी ने अच्छा प्रदर्शन किया है। और ऐसा हमेशा नहीं होता है। ऐसा होते हुए देखना बहुत अच्छा है और वह ऐसा व्यक्ति है, जो असफलताओं को अच्छी तरह समझता है। इसलिए, यह बहुत अच्छा है कि वह टीम को आगे ले जा रहे हैं।" अंतर्राष्ट्रीय और फ्रेंचाइजी क्रिकेट में शर्मा की कप्तानी में खेलने वाले 36 वर्षीय कार्तिक ने खुलासा किया कि दूरदर्शिता और स्पष्टता दो गुण थे, जो 34 वर्षीय खिलाड़ी के नेतृत्व को दर्शाता है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement