Saturday, May 11, 2024
Advertisement

संजू सैमसन को होने जा रहा है डबल फायदा! एशिया कप और वर्ल्ड कप दोनों में मिलेगी जगह?

संजू सैमसन ने भारत के लिए 13 वनडे मैच खेले हैं जिसमें करीब 55 की औसत से उनके नाम 390 रन दर्ज हैं। वहीं 26 वनडे मैच खेल चुके सूर्या ने मात्र 24 की औसत से 511 रन बनाए हैं।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: August 03, 2023 8:23 IST
Sanju Samson- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Sanju Samson को हो सकता है डबल फायदा

वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज के डिसाइडर मैच में 51 रनों की तेजतर्रार अर्धशतकीय पारी खेलने के बाद संजू सैमसन ने वनडे टीम में अपनी दावेदारी को और मजबूत कर लिया है। वहीं सूर्यकुमार यादव जिन्हें लगातार इस साल वनडे टीम में मौके मिले वह फ्लॉप साबित हुए हैं। सूर्या ने पिछली 18 वनडे पारियों से कोई भी अर्धशतक नहीं लगाया है। उनका बेस्ट स्कोर इस दौरान 35 रहा है और उनका वनडे औसत भी काफी गिरा है। वहीं संजू सैमसन जिन्हें इस साल सिर्फ दो वनडे मैच खेलने का मौका मिला उन्होंने उसमें से एक में अर्धशतकीय पारी खेल दी। टीम इंडिया इन दिनों केएल राहुल और श्रेयस अय्यर की फिटनेस समस्याओं से जूझ रही है। ऐसे में सूर्यकुमार यादव और संजू सैमसन दोनों के पास मौका था वनडे एशिया कप और वर्ल्ड कप के लिए अपनी दावेदारी को मजबूत करने का।

हालिया रिपोर्ट के अनुसार केएल राहुल और श्रेयस अय्यर की एशिया कप में खेलने की संभावनाएं लगभग ना के बराबर हैं। यानी सैमसन और सूर्या दोनों के लिए एशिया कप की राह खुल सकती हैं। वहीं अगर इनमें से कोई भी एक वापसी करता है तो आंकड़े फिलहाल संजू सैमसन के पक्ष में हैं। सूर्यकुमार यादव का वनडे औसत जहां 24.3 का है। वहीं संजू सैमसन ने अभी तक 55 से अधिक की औसत से वनडे क्रिकेट में रन बनाए हैं। सूर्या ने 26 मैचों की 24 पारियों में दो अर्धशतक जड़े हैं, तो सैमसन 13 मैचों की 12 पारियों में ही 3 अर्धशतक लगा चुके हैं। यानी साफ है कि आंकड़े संजू का साथ दे रहे हैं। इसी बीच खबर यह भी आई है कि केएल राहुल को वर्ल्ड कप तक फिट हो सकते हैं लेकिन अय्यर का वर्ल्ड कप खेलना भी मुश्किल है। ऐसे में फिर वर्ल्ड कप के लिए नंबर 4 की समस्या खड़ी हो जाएगी।

Sanju Samson

Image Source : AP
Sanju Samson

संजू सैमसन को होगा डबल फायदा

आपको बता दें कि अगर केएल राहुल और श्रेयस अय्यर दोनों ही वनडे एशिया कप नहीं खेलते हैं तो संजू सैमसन और सूर्यकुमार यादव की इस टूर्नामेंट में एंट्री हो सकती है। वहीं अगर इस टूर्नामेंट में दोनों खेले और सूर्या फिर खुद को साबित करने में नाकाम साबित हुए तो संजू सैमसन को डबल फायदा भी हो सकता है। हालांकि, वर्ल्ड कप का स्क्वॉड एशिया कप के दौरान या उससे पहले ही जारी हो सकता है। इस बीच टी20 सीरीज में भी सैमसन और सूर्या के प्रदर्शन पर नजरें होंगी। दरअसल अय्यर को लेकर जो रिपोर्ट सामने आई है उसने सूर्या और सैमसन दोनों की वर्ल्ड कप खेलने की उम्मीदों को नई ऊर्जा दे दी होगी। 

नंबर 4 के लिए संजू बेहतर ऑप्शन!

अब अगर अय्यर वर्ल्ड कप नहीं खेलते हैं तो नंबर 4 के लिए संजू या सूर्या में से कौन बेहतर होगा इसका निर्णय टीम मैनेजमेंट को करना है। फिलहाल सूर्या को लगातार जनवरी से अभी तक मौके मिले हैं पर वह खुद को साबित नहीं कर पाए। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तो पूरी सीरीज में वह खाता नहीं खोल सके और तीनों मैचों में गोल्डन डक का शिकार हुए। वहीं सैमसन को विंडीज के खिलाफ तीसरे वनडे में नंबर चार पर ट्राई किया गया और उन्होंने अर्धशतक लगा दिया। इस पोजीशन पर वह पहली बार खेले थे। वहीं इससे पहले नंबर 3, नंबर 5 और नंबर 6 पर भी संजू ने खुद को साबित किया है। वहीं सूर्यकुमार यादव ने नंबर 4 पर पांच मैचों में सिर्फ 30 रन ही बनाए हैं। इसके अलावा नंबर 5 और 6 पर भी उनके आंकड़े कुछ खास नहीं हैं। यानी अंतर साफ है कि आंकड़े संजू के पक्ष में हैं। अब टीम मैनेजमेंट किसके पक्ष में जाता है, यह देखने वाली बात होगी।

Suryakumar Yadav, Sanju Samson

Image Source : GETTY
Suryakumar Yadav, Sanju Samson

संजू सैमसन और सूर्यकुमार यादव के वनडे आंकड़े

  संजू सैमसन सूर्यकुमार यादव
मैच 13 26
पारी 12 24
रन 390 511
औसत 55.71 24.33
स्ट्राइक रेट 104 101.38
50/100 3/0 2/0
बेस्ट 86 64

यह भी पढ़ें:-

एशिया कप से पहले ही टीम इंडिया मुश्किल में, वर्ल्ड कप से भी बाहर हो जाएगा यह घातक खिलाड़ी!

संजू सैमसन नंबर 4 के लिए उपयुक्त बल्लेबाज, भारतीय दिग्गज ने किया समर्थन

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement