Sunday, April 28, 2024
Advertisement

टेस्ट सीरीज से पहले टीम इंडिया में बदलाव, चैंपियन टीम की हुई T20 लीग से छुट्टी, देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: भारत-साउथ अफ्रीका के बीच 26 दिसंबर से 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी। इस सीरीज में पहले भारतीय टीम के स्क्वॉड में बड़ा बदलाव हुआ है। वहीं, कैरेबियन प्रीमियर लीग के साल 2024 में खेले जाने वाले सीजन में एक स्टार टीम खेलती हुई दिखाई नहीं देगी।

Mohid Khan Written By: Mohid Khan
Published on: December 24, 2023 9:49 IST
Sports Top 10- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10 News: 26 दिसंबर से भारत-साउथ अफ्रीका के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज शुरू होने जा रही है।  सीरीज का पहला मैच बॉक्सिंग-डे टेस्ट होगा। ये मैच मैच सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क में खेला जाएगा। इस मैच से पहले टीम इंडिया में बदलाव हुआ है। वहीं, कैरेबियन प्रीमियर लीग (CPL) के साल 2024 के सीजन में जमैका थलावाज टीम खेलते हुए नहीं दिखाई देगी। 

टेस्ट सीरीज से पहले टीम इंडिया में बदलाव

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 26 दिसंबर से दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच खेला जाएगा। इसी बीच बीसीसीआई ने सीरीज शुरू होने से पहले गायकवाड़ के रिप्लेसमेंट का ऐलान कर दिया है, जो चोट के चलते इस सीरीज का हिस्सा नहीं हैं। बीसीसीआई ने उनके रिप्लेसमेंट के रूप में अभिमन्यु ईश्वरन को मुख्य टीम में नामित किया है। अभिमन्यु ईश्वरन पहले भी भारतीय टीम का हिस्सा बन चुके हैं। 

पहले टेस्ट पर मंडरा रहा बारिश का खतरा 

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच सेंचुरियन में खेले जाने वाले टेस्ट मैच पर बारिश की खतरा मंडरा रहा है। सेंचुरियन के क्यूरेटर ने कहा कि टेस्ट के शुरूआती दिन और दूसरे दिन के ज्यादातर हिस्से में खेल की संभावना बहुत कम है और भारी बारिश के कारण तापमान में गिरावट होगी जिससे स्पिनरों को ज्यादा मदद नहीं मिलेगी। 

टीम इंडिया के इस खिलाड़ी को लगी गंभीर चोट

भारत-साउथ अफ्रीका के बीच खेली गई टी20 सीरीज के दौरान टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव चोटिल हो गए थे। सूर्यकुमार यादव के टखने में चोट लगी थी। हाल ही में वह बैसाखी के सहारे चलते हुए दिखाई दिए हैं। स्कैन से पता चला था कि सूर्यकुमार के टखने में कथित तौर पर ग्रेड- II चोट लगी है। इस चोट के चलते उन्हें सात सप्ताह के लिए मैदान से बाहर रहने पड़ सकता है।  

CPL 2024 से बाहर हुई चैंपियन टीम

कैरेबियन प्रीमियर लीग के साल 2024 के सीजन में जमैका थलावाज टीम खेलते हुए नहीं दिखाई देगी। इसकी जगह एक नई फ्रेंचाइजी अगले सीजन में मैदान पर खेलते हुए दिखने वाली है। जमैका थलावाज ने साल 2022 में सीपीएल के खिताब को अपने नाम किया था। इस टीम के मालिक ने ये खुलासा किया है कि उनके मैनेजर ने जानकारी दी कि वह इस टीम को चलाने के लिए असमर्थ हैं और इस वजह से उन्हें ये फैसला लेने पर मजबूर होना पड़ा है।

पाकिस्तान की टीम में शामिल हुआ ये खिलाड़ी 

पाकिस्तान के लिए ऑस्ट्रेलिया दौरे की शुरुआत अच्छी नहीं रही वहीं बॉक्सिंग-डे टेस्ट से पहले टीम के अहम स्पिनर नौमान अली चोटिल होने की वजह से बाहर हो गए हैं। अब उनकी जगह पर स्पिन ऑलराउंडर खिलाड़ी मोहम्मद नवाज को टीम में शामिल किया गया है। बता दें पाक टीम को इस सीरीज के पहले मुकाबले में 360 रनों की बड़ी हार का सामना करना पड़ा। 

बॉक्सिंग डे टेस्ट में पाकिस्तान का रिकॉर्ड बेहद शर्मनाक

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पाकिस्तान की टीम को 26 दिसंबर से बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच खेलना है। पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने साल 1972 में पहली बार बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच खेला था और आखिरी बार उन्होंने साल 2004 में इस मैच को खेला है। यानी कि वह 19 सालों के बाद बॉक्सिंग डे टेस्ट खेलेंगे। पाकिस्तान ने 1972 से 2004 तक कुल 8 बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच खेला है। जहां उन्हें सिर्फ एक मैच जीत हासिल हुई है। तीन मैचों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है। वहीं 4 मैच पाकिस्तानी टीम ड्रॉ करवा सकी है।

वर्ल्ड कप से पहले ट्रॉई सीरीज खेलेगी भारतीय अंडर 19 टीम

साल 2024 में भारतीय अंडर 19 क्रिकेट टीम को साउथ अफ्रीका में होने वाले आईसीसी अंडर 19 वर्ल्ड कप में हिस्सा लेना है। इस अहम टूर्नामेंट की तैयारियों को ध्यान में रखते हुए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने एक ट्राई सीरीज के शेड्यूल का ऐलान किया जिसमें भारत के अलावा साउथ अफ्रीका और तीसरी टीम अफगानिस्तान अंडर 19 की होगी। इस त्रिकोणीय सीरीज के सभी मुकाबले जोहान्सबर्ग के मैदान पर खेले जाएंगे और जिसकी शुरुआत 29 दिसंबर से होगी।

हार्दिक पांड्या की चोट पर आया बड़ा अपडेट

हार्दिक पंड्या का अफगानिस्तान सीरीज में खेलना संदिग्ध बना हुआ है। पहले मीडिया रिपोर्टों में चोटिल ऑलराउंडर की अफगानिस्तान T20I के दौरान संभावित वापसी की बात कही गई थी, लेकिन मुंबई इंडियंस के नए कप्तान के आईपीएल 2024 से पहले में लौटने की संभावना अब कम नजर आ रही है। उन्हें वर्ल्ड कप 2023 के दौरान चोट लगी थी। 

वानखेड़े टेस्ट पर भारतीय महिला टीम की पकड़ मजबूत

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले जा रहे भारतीय महिला और ऑस्ट्रेलिया महिला के बीच टेस्ट मैच के तीसरे दिन जब खेल खत्म हुआ तो ऑस्ट्रेलियाई टीम अपनी दूसरी पारी में 233 रन बनाकर 5 विकेट गंवा चुकी थी, वहीं उनके पास सिर्फ 46 रनों की बढ़त अभी है। खेल के आखिरी दिन टीम इंडिया के पास ऑस्ट्रेलिया को हराने का सुनहरा मौका रहने वाला है। 

जयपुर ने रोमांचक मुकाबले में तमिल थलाइवाज को हराया

जयपुर पिंक पैंथर्स ने शनिवार प्रो कबड्डी लीग में तमिल थलाइवाज पर 25-24 से रोमांचक जीत हासिल की। कम स्कोर वाले इस मुकाबले में पिंक पैंथर्स के सुनील और रेजा के शानदार प्रदर्शन के दम पर नौ टैकल और तीन सुपर टैकल अंक बनाए। थलाइवाज ने मुकाबले के पहले हाफ में 16-10 की अच्छी बढ़त बना ली थी लेकिन पिंक पैंथर्स ने दूसरे हाफ में शानदार खेल दिखाया। वहीं, गुजरात जायंट्स ने यूपी योद्धा को 38-30 से हराया। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement