Thursday, May 02, 2024
Advertisement

भारत ने साउथ अफ्रीका को हराया, वेस्टइंडीज ने सीरीज में बनाई बढ़त, यहां देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10 News: साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरा टी20 मैच जीतकर टीम इंडिया ने सीरीज को बराबर कर दिया, दूसरी ओर वेस्टइंडीज की टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली है। आइए ऐसे में खेल की 10 बड़ी खबरों पर एक साथ नजर डालते हैं।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Updated on: December 15, 2023 11:21 IST
Sports Top 10 News- India TV Hindi
Image Source : GETTY Sports Top 10 News

Sports Top 10 News: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच गुरुवार को टी20 सीरीज का आखिरी मुकाबला खेला गया। वहीं इसी दिन वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच भी टी20 सीरीज का दूसरे मैच का आयोजन हुआ। इन दोनों मैचों के अलावा भारत में घरेलू सीरीज भी खेली जा रही है। ऐसे में आइए खेल जगत की टॉप 10 खबरों पर एक साथ नजर डालते हैं। ताकि खेल प्रेमियों को सभी खबर एक साथ दिख जाए।

खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

भारत ने साउथ अफ्रीका को हराया

भारतीय टीम ने तीसरे टी20 मैच में साउथ अफ्रीका को 5 विकेट से हरा दिया। इस मैच में भारत के लिए गेंदबाजों और बल्लेबाजों ने कमाल का प्रदर्शन किया। तीसरा टी20 मैच जीतने के लिए भारत ने साउथ अफ्रीका को 202 रनों का टारगेट दिया था, जिसके जवाब में साउथ अफ्रीकी टीम 95 रनों पर ऑल आउट हो गई। मैच जीतने के साथ ही भारत ने सीरीज में 1-1 की बराबरी हासिल कर ली। 

सूर्या ने जड़ा दमदार शतक

सूर्यकुमार यादव ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टी20 मैच में आतिशी शतक लगाया। उन्होंने बेहतरीन बल्लेबाजी की। सूर्या ने सिर्फ 56 गेंदों में 100 रन बनाए, जिसमें 7 चौके और 8 छक्के शामिल थे। उनकी वजह से ही टीम इंडिया बड़ा स्कोर बना पाई। टी20 इंटरनेशनल में यह उनका चौथा शतक था।

सूर्या बने प्लेयर ऑफ द मैच

सूर्यकुमार यादव को साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले गए मुकाबले में शानदार शतक जड़ने के लिए प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया। जिसके बाद वह विराट कोहली के एक रिकॉर्ड ते बेहद करीब भी आ गए हैं। सूर्या अब उनके रिकॉर्ड को तोड़ने से सिर्फ दो कदम दूर हैं। विराट कोहली ने टी20 इंटरनेशनल के 115 मैचों में 15 प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब जीता है। वहीं सूर्या ने 60 मैचों में 14 प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब जीत लिया है।

तिलक वर्मा के नाम जुड़ा शर्मनाक रिकॉर्ड

भारत की तरफ से टी20 इंटरनेशनल में अब तक नंबर-3 की पोजीशन पर सबसे ज्यादा गोल्डन डक पर आउट होने के मामले में दिनेश कार्तिक, सूर्यकुमार यादव और तिलक वर्मा संयुक्त रूप से पहले स्थान पर थे, जिसमें तीनों एक-एक बार आउट हुए थे। वहीं अब तिलक वर्मा दूसरी बार आउट होने के साथ इस लिस्ट में पहले स्थान पर पहुंच गए हैं। भारत की तरफ से टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा बार गोल्डन डक पर आउट होने का रिकॉर्ड रोहित शर्मा के नाम पर है, जो 4 बार आउट हो चुके हैं।

सीरीज के बाद सिराज ने जीता फील्डिंग मेडल

साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले गए टी20 सीरीज के बाद भारत के फील्डिंग कोच ने सभी खिलाड़ियों को ड्रेसिंग रूम में एक जगह बैठाया और फील्डिंग मेडल के विनर के नाम का ऐलान किया। साउथ अफ्रीका सीरीज में इस खिताब को टीम इंडिया के स्टार गेंदबाद मोहम्मद सिराज ने अपने नाम किया। फील्डिंग मेडल के लिए तीन खिलाड़ियों को नॉमिनेट किया गया था। जिसमें मोहम्मद सिराज के अलावा रिंकू सिंह और यशस्वी जायसवाल का नाम भी शामिल था।

चोटिल हुए सूर्यकुमार यादव

साउथ अफ्रीकी टीम की पारी के दौरान तीसरे ओवर में मोहम्मद सिराज की गेंद पर रीजा हेंड्रिक्स ने हवा में शॉट खेला जिसके बाद सूर्यकुमार यादव ने बाउंड्री जाने उसे रोकने का प्रयास किया और सफल रहे और सिर्फ 2 रन इस गेंद पर आए। हालांकि इसी दौरान जब सूर्या गेंद को थ्रो करने के दौरान मुड़े तो उनका एंकल बुरी तरह से मुड़ गया। इसके बाद वह काफी दर्द में देखे गए और तुरंत फीजियो के मैदान के अंदर आना पड़ा। इसके बाद सूर्यकुमार यादव को सहारे के साथ वहां पर मौजूद सपोर्ट स्टाफ के अन्य सदस्य गोद में उठाकर बाहर लेकर गए।

वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड को फिर चटाई धूल

वेस्टइंडीज और इंग्लैंज के बीच भी टी20 सीरीज का आयोजन किया जा रहा है। जहां सीरीज का दूसरा मुकाबला गुरुवार को खेला गया। इस मैच में वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड को 10 रनों से जीत लिया। सीरीज के दूसरे मुकाबले में मिली जीत के साथ ही वेस्टइंडीज की टीम ने पांच मैचों की सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली है।

टेस्ट सीरीज से पहले टीम इंडिया को झटका

रिपोर्ट के मुताबिक मोहम्मद शमी का साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भाग लेना मुश्किल है। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि अगर उन्हें साउथ अफ्रीका के खिलाफ दोनों मैचों से बाहर कर दिया जाता है तो कोई आश्चर्य की बात नहीं होगी। शमी टखने की चोट से जूझ रहे हैं और वह बाकी प्लेयर्स के साथ साउथ अफ्रीका का सफर नहीं करेंगे। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा 15 दिसंबर को साउथ अफ्रीका के लिए रवाना होंगे। 

श्रीलंका क्रिकेट ने सनथ जयसूर्या को दी बड़ी जिम्मेदारी

श्रीलंका के पूर्व कप्तान सनथ जयसूर्या को श्रीलंका क्रिकेट का "क्रिकेट सलाहकार" नियुक्त किया गया है। उन्हें अगले एक साल तक यह जिम्मेदारी संभालनी है। उनका काम टीम के प्रदर्शन पर निगरानी रखने का होगा। यह पहली बार नहीं है जब एसएलसी ने पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर को सिस्टम में शामिल किया है। वह पहले ही दो अलग-अलग कार्यकालों में श्रीलंका के मुख्य चयनकर्ता के रूप में कार्य कर चुके हैं।

Vijay Hazare Trophy के फाइनल में पहुंची राजस्थान की टीम

विजय हजारे ट्रॉफी 2023 के दूसरे सेमीफाइनल में राजस्थान की टीम ने कर्नाटक को 6 विकेट से मात देने के साथ 17 सालों के बाद फाइनल में अपनी जगह को पक्का किया है। कर्नाटक की टीम ने इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवरों में 8 विकेट के नुकसान पर 282 रन बनाए थे। वहीं लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान की टीम ने 23 के स्कोर तक अपने 3 विकेट गंवा दिए थे। यहां से दीपक हूडा ने 128 गेंदों में 180 रनों की शानदार पारी खेलने के साथ टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका अदा की। राजस्थान ने इस मुकाबले में टारगेट को 43.4 ओवरों में हासिल कर लिया। अब 16 दिसंबर को फाइनल में उनकी भिड़ंत हरियाणा की टीम से होगी।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement