Saturday, April 27, 2024
Advertisement

IPL 2024 Auction में टूटे सभी रिकॉर्ड, दूसरे वनडे में टीम इंडिया को मिली हार, देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: आईपीएल 2024 के लिए ऑक्शन दुबई के कोका कोला एरिना में हुआ। वहीं, वनडे सीरीज के दूसरे मैच में टीम इंडिया को 8 विकेट से हार का सामना करना पड़ा।

Mohid Khan Written By: Mohid Khan
Updated on: December 20, 2023 10:15 IST
Sports Top 10- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10 News: आईपीएल 2024 ऑक्शन का आयोजन दुबई के कोका कोला एरिना में हुआ। इस बार ऑक्शन में सभी रिकॉर्ड टूट गए। मिचेल स्टार्क आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी बने। वहीं, भारत और साउथ अफ्रीका के बीच वनडे सीरीज का दूसरा मैच गकेबरहा में खेला गया। इस मैच में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा। 

आईपीएल 2024 ऑक्शन में 72 खिलाड़ियों को मिले खरीदार 

IPL 2024 के लिए किए गए ऑक्शन के बाद सभी टीमों ने अपना स्क्वाड पूरा कर लिया है। दुबई में हुए आईपीएल 2024 ऑक्शन के दौरान कुल 72 खिलाड़ियों को खरीदने के लिए सभी 10 फ्रेंचाइजी ने कुल 230.45 करोड़ रुपये खर्च किए। इस ऑक्शन में कुल 333 खिलाड़ी शामिल थे। 

मिचेल स्टार्क बने सबसे महंगे खिलाड़ी

इस बार ऑक्शन में आईपीएल इतिहास की भी सबसे बड़ी बोली लगाई गई जहां मिचेल स्टार्क को केकेआर की टीम ने 24.75 करोड़ रुपए में खरीदा है। मिचेल स्टार्क करीब 9 साल बाद एक बार फिर से आईपीएल खेलने आ रहे हैं। इससे पहले वे साल 2015 में आरसीबी के लिए खेले थे, इसके बाद उन्होंने खुद ही आईपीएल खेलने से मना कर दिया था। 

पैट कमिंस को मिले 20.50 करोड़ रुपये

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस आईपीएल के इतिहास के दूसरे सबसे महंगे खिलाड़ी बने। दो करोड़ बेस प्राइस वाले कमिंस को खरीदने में चेन्नई और मुंबई ने रुचि दिखाई थी। इसके बाद में आरसीबी और हैदराबाद की टीमें इस रेस में शामिल हुई। अंत में सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने बाजी मारते हुए पैट कमिंस को  20.50 करोड़ रुपये में अपनी टीम का हिस्सा बनाया।

ऑक्शन में टीम इंडिया के इन खिलाड़ियों पर नहीं लगी बोली

आईपीएल 2024 ऑक्शन में टीम इंडिया के कुल 6 खिलाड़ी अनसोल्ड रहे। ये 6 खिलाड़ी करुण नायर, हनुमा विहारी, वरुण एरोन, सिद्धार्थ कौल, बरिंदर सरन और संदीप वारियर हैं। इन सभी खिलाड़ियों ने अपना बेस प्राइस 50 लाख रुपये रखा था। वहीं, हनुमा विहारी, वरुण एरोन, सिद्धार्थ कौल और बरिंदर सरन का नीलामी में नाम तक नहीं आया। दूसरी ओर करुण नायर और संदीप वारियर को खरीदने में किसी भी टीम ने दिलचस्पी नहीं दिखाई।

साउथ अफ्रीका ने दूसरे वनडे में भारत को हराया

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेली जा रही तीन मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला गकेबरहा के सेंट जॉर्ज पार्क में खेल गया। इस मैच में टीम इंडिया को 8 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। जहां टीम इंडिया 46.2 ओवर में 211 के स्कोर पर ऑलआउट हो गई। जिसके बाद साउथ अफ्रीका ने इस टारगेट को सिर्फ 2 विकेट खोकर चेज कर लिया।

पाकिस्तान क्रिकेट टीम का ऐलान

पाकिस्तान क्रिकेट टीम इस वक्त ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर है, जहां टीम तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेल रही है। इस बीच पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने अगली सीरीज के लिए भी पाकिस्तानी टीम का ऐलान कर दिया है। पाकिस्तान क्रिकेट टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच टी20 मैचों की सीरीज खेलने जा रही है। टीम की कमान इस बार शाहीन शाह अफरीदी को सौंपी गई है। 

फिल सॉल्ट T20I में ऐसा करने वाले बने तीसरे बल्लेबाज 

वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही टी20 सीरीज के चौथे टी20 मैच में सॉल्ट ने 57 गेंदों पर सात चौके और 10 छक्कों की मदद से 110 रनों की पारी खेली। इससे पहले 16 दिसंबर को भी फिल सॉल्ट ने नाबाद 109 रनों की पारी खेली थी। इसी के साथ वह टी20 इंटरनेशनल में लगातार दो शतक जमाने वाले तीसरे बल्लेबाज बने हैं।

2-2 की बराबरी पर पहुंची इंग्लैंड-वेस्टइंडीज सीरीज 

इंग्लैंड-वेस्टइंडीज के बीच खेली जा रही टी20 सीरीज 2-2 की बराबरी पर आ गई है। अब सीरीज के आखिरी मैच में विजेता का फैसला होगा। सीरीज के  चौथे मैच में इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए फिल सॉल्ट के शतक की मदद से 267 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। इस बड़े टारगेट के जवाब में वेस्टइंडीज की टीम 192 रनों पर ढेर हो गई।

साई सुदर्शन ने खेली ऐतिहासिक पारी 

भारत-साउथ अफ्रीका वनडे सीरीज के दौरान अपना वनडे डेब्यू करने वाले ओपनर साई सुदर्शन के अभी तक शानदार प्रदर्शन किया है। अपने डेब्यू मैच में उन्होंने अर्धशतकीय पारी खेली थी। अपने वनडे करियर के दूसरे मैच में भी वह अर्धशतक जड़ने में कामयाब रहे। इसी के साथ भारत की तरफ से खेलते हुए अपने पहले दो वनडे में हाफ सेंचुरी बनाने वाले साई सुदर्शन सिर्फ दूसरे बल्लेबाज बने हैं। इससे पहले ये कारनामा नवजोत सिंह सिद्धू ने 1987 में किया था। 

इतिहास रचने से एक कदम दूर केएल राहुल

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज फिलहाल 1-1 की बराबरी पर है। सीरीज का आखिरी मैच केएल राहुल के लिए काफी अहम रहने वाला है। टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका में पहली वनडे सीरीज साल 1992/93 में खेली थी। तब से टीम इंडिया सिर्फ 1 बार ही साउथ अफ्रीका को उसके घर में हराने में कामयाब रही है। विराट कोहली इकलौते भारतीय कप्तान है जिसने साउथ अफ्रीका में वनडे सीरीज जीती है। ऐसे में इस बार केएल राहुल के पास इस रिकॉर्ड की बराबरी करने का मौका है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement