Monday, April 29, 2024
Advertisement

रोहित शर्मा ने टेस्ट रैंकिंग में लगाई लंबी छलांग, ऑस्ट्रेलियाई टीम का हुआ ऐलान, देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने लेटेस्ट आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में लंबी छलांग लगाते हुए टॉप-10 में अपनी जगह बना ली है। वहीं ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ आगामी 2 मैचों की टेस्ट सीरीज और 3 वनडे मैचों की सीरीज के लिए टीम का ऐलान कर दिया है।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Published on: January 10, 2024 10:17 IST
INDIA TV- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV INDIA TV

Sports Top 10: आईसीसी की तरफ से 9 जनवरी की शाम को जारी की गई लेटेस्ट टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने चार स्थानों की छलांग लगाने के साथ अब टॉप-10 में अपनी जगह बना ली है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाली 2 मैचों की टेस्ट और 3 मैचों की वनडे सीरीज के लिए टीम का ऐलान कर दिया है, जिसमें वनडे में टीम की कप्तानी की जिम्मेदारी पैट कमिंस की अनुपस्थिति में स्टीव स्मिथ संभालते हुए नजर आएंगे। इसके अलावा भारतीय महिला टीम को ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ आखिरी टी20 मैच में 7 विकेट से हार का सामना करना पड़ा।

टेस्ट रैंकिंग में रोहित शर्मा ने बनाई टॉप-10 में जगह

साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में भारतीय कप्तान बल्ले से कोई खास कमाल करने में भले ही कामयाब ना हो सके, लेकिन लेटेस्ट आईसीसी बल्लेबाजी रैंकिंग में उन्होंने फिर से टॉप-10 में अपनी जगह बना ली है। रोहित शर्मा आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में अब 10वें स्थान पर पहुंच गए हैं। इससे पहले टीम इंडिया के कप्तान 14वें स्थान पर थे। रोहित शर्मा ने कुल 4 स्थानों की छलांग लगाई है। रोहित शर्मा टेस्ट रैंकिंग में 748 रेटिंग अंकों के साथ इस स्थान पर पहुंचे हैं। वहीं इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के स्टार बल्लेबाज ट्रेविस हेड 10वें स्थान पर थे। जो अब 736 अंकों के साथ 12वें स्थान पर खिसक गए हैं।

विराट कोहली ने आईसीसी रैंकिंग में बाबर आजम को छोड़ा पीछे

आईसीसी की लेटेस्ट टेस्ट रैंकिंग में कोहली 6वें नंबर पर पहुंच गए हैं। वे 775 की रेटिंग के साथ 9वें नंबर से सीधे छठे स्थान पर पहुंच गए हैं। आईसीसी की ताजा टेस्ट बैटिंग रैंकिंग में केन विलियमसन टॉप पर बने हुए हैं। जो रूट दूसरे स्थान पर हैं। वहीं स्टीव स्मिथ तीसरे नंबर पर हैं। पाकिस्तान टीम के पूर्व कप्तान बाबर आजम को जारी लेटेस्ट रैंकिंग में नुकसान हुआ है। वह 768 रेटिंग के साथ 8वें स्थान पर आ गए हैं।

केप टाउन पिच को लेकर आईसीसी ने दिया बड़ा फैसला

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच केप टाउन के न्यूलैंड्स मैदान पर खेला गया टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच सिर्फ 2 दिनों के अंदर ही खत्म हो गया था। अब आईसीसी ने इस मैच की पिच को अनसेटिस्फाइड रेटिंग दी है। आईसीसी ने पिच और आउटफील्ड मॉनिटरिंग प्रक्रिया के तहत लिया गया यह फैसला न्यूलैंड्स द्वारा अब तक के सबसे कम समय में खत्म हुए टेस्ट मैच की मेजबानी के बाद आया है, जिसमें कुल 642 गेंदें फेंकी गई थीं।

मुंबई की तरफ से रणजी ट्रॉफी मुकाबला खेलेंगे श्रेयस अय्यर

अफगानिस्तान के खिलाफ आगामी तीन मैचों की टी20 सीरीज के लिए घोषित हुई भारतीय टीम में श्रेयस अय्यर को जगह नहीं मिली है। वहीं अब अय्यर ने रणजी ट्रॉफी में मुंबई की टीम के लिए खेलने का फैसला लिया है। मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन ने आंध्र के खिलाफ 12 से 15 जनवरी तक खेले जाने वाले रणजी ट्रॉफी मैच के लिए टीम का ऐलान कर दिया है। ये मैच एमसीए शरद पवार क्रिकेट अकादमी ग्राउंड, बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स, मुंबई में खेला जाएगा। इस टीम में श्रेयस अय्यर का नाम भी शामिल किया गया है।

एंजेलो मैथ्यूज की तीन साल बाद हुई टी20 टीम में वापसी

श्रीलंका टीम को जिम्बाब्वे के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज खत्म होने के बाद इतने ही मैचों की टी20 सीरीज भी खेलनी है जिसको लेकर श्रीलंका क्रिकेट ने टीम का ऐलान कर दिया है। इसमें तीन साल के बाद अनुभवी खिलाड़ी और पूर्व कप्तान एंजेलो मैथ्यूज की टीम में वापसी हुई है। एंजेलो मैथ्यूज ने श्रीलंका के लिए अपना आखिरी टी20 मैच मार्च 2021 में खेला था। बता दें ये तीन टी20 मैच जून महीने में वाले टी20 वर्ल्ड कप के लिए श्रीलंका की टीम के लिए काफी अहम रहने वाली है।

भारतीय महिला टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज में मिली हार

हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में भारतीय महिला टीम को ऑस्ट्रेलियाई वुमेंस टीम के खिलाफ जारी तीन मैचों की टी20 सीरीज के आखिरी मुकाबले में 7 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। इसी के साथ टीम ने इस सीरीज को भी 2-1 से गंवा दिया। इस सीरीज के पहले मैच में भारतीय महिला टीम ने 9 विकेट से जीत हासिल की थी इसके बाद दूसरे मैच में उन्हें 6 विकेट से हार का सामना करना पड़ा।

मोहम्मद शमी ने अपनी फिटनेस पर दिया बड़ा अपडेट

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी जो वनडे वर्ल्ड कप 2023 के बाद से टखने की चोट की वजह से बाहर चल रहे हैं, उन्होंने अब अपनी वापसी को लेकर बड़ी अपडेट दी है। शमी ने मेरा रिहैबिलिटेशन अच्छी तरह से चल रहा है और एनसीए के चिकित्सा विशेषज्ञ मेरी प्रगति से खुश हैं। मेरे टखने में थोड़ी जकड़न है लेकिन यह ठीक है। शमी ने उम्मीद जताई है कि वह इंग्लैंड के खिलाफ आगामी टेस्ट सीरीज में वापसी करने में कामयाब होंगे।

वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए हुआ ऑस्ट्रेलियाई टीम का ऐलान

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 17 जनवरी से शुरू होने वाली 2 मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए टीम का ऐलान कर दिया है। इसमें डेविड वॉर्नर के संन्यास लेने के बाद बाएं हाथ के ओपनिंग बल्लेबाज मैट रेनशॉ को शामिल किया गया है। इसके अलावा टीम में अन्य कोई बड़ा बदलाव नहीं किया गया है। इस सीरीज का दूसरा मुकाबला 25 जनवरी से खेला जाएगा।

बुमराह और सिराज ने भी आईसीसी गेंदबाजी रैंकिंग में दिखाया कमाल

भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज और जसप्रीत बुमराह ने भी लेटेस्ट आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में कमाल दिखाया है। सिराज ने अपने करियर की नई उच्चतम रेटिंग हासिल करते हुए 13 स्थान की छलांग लगाने के साथ 17वें नंबर पर पहुंच गए हैं। सिराज के 661 रेटिंग अंक हो गए हैं। वहीं जसप्रीत बुमराह भी अब चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं। उनके 787 रेटिंग अंक हैं।

वनडे सीरीज में स्टीव स्मिथ संभालेंगे ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तानी

वेस्टइंडीज के खिलाफ फरवरी महीने के शुरुआत में होने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया टीम का ऐलान कर दिया गया है, जिसमें नियमित कप्तान पैट कमिंस के अलावा मिचेल स्टार्क और जोश हेजलवुड को आराम दिया गया है। ऐसे में कंगारू टीम के लिए इस सीरीज में कप्तानी की जिम्मेदारी स्टीव स्मिथ संभालते हुए नजर आएंगे।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement