Friday, May 10, 2024
Advertisement

जायसवाल की रिकॉर्डतोड़ पारी, U19 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भारत; खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10 News: भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज के दौरान टीम इंडिया के युवा बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने शानदार दोहरा शतक जड़ा। वहीं भारतीय क्रिकेट टीम अंडर 19 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंच गई है। ऐसे में आइए खेल जगत की 10 बड़ी खबरों पर नजर डालते हैं।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Updated on: February 03, 2024 14:30 IST
Sports Top 10 News- India TV Hindi
Image Source : GETTY Sports Top 10 News

Sports Top 10 News: भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच खेला जा रहा है। इस मुकाबले में टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने एक रिकॉर्डतोड़ पारी खली है। इसके अलाव भारत की अंडर 19 टीम ने भी वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। खेल जगत में और भी कई घटनाएं देखने को मिली है। ऐसे में आइए खेल जगत की 10 बड़ी खबरों पर एक साथ नजर डालते हैं।

खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

जायसवाल का दोहरा शतक

भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला डॉ. वाईएस राजशेखर रेड्डी एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम में खेला जा रहा है। इस मैच के पहले दिन टीम इंडिया ने 6 विकेट खोकर 336 रन बनाए थे। पहले दिन के हीरो यशस्वी जायसवाल ने खेल के दूसरे दिन अपनी पारी को 176 रनों से आगे बढ़ाया और दोहरा शतक जड़कर इतिहास रच दिया। उन्होंने 277 गेंदों पर 200 रन का आंकड़ा छुआ। इस दौरान उन्होंने 18 चौके और 7 छक्के जड़े।

जायसवाल ने बनाया रिकॉर्ड

भारत के लिए सुनिल गावस्कर ने सिर्फ 21 साल 227 दिन की उम्र में टेस्ट क्रिकेट में दोहरा शतक जड़ा था। वहीं विनोद कांबली तो गावस्कर से भी आगे हैं। कांबली ने 21 साल 32 दिन की उम्र में टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए दोहरा शतक जड़ दिया है। अब जायसवाल ने दोहरा शतक जड़ दिया है और उन्होंने 22 साल 37 दिन की उम्र में ऐसा कारनामा किया है। वह भारत के लिए सबसे कम उम्र में दोहरा शतक जड़ने वाले तीसरे बल्लेबाज बन गए हैं।

अंपायर से भिड़े अश्विन

इंग्लैंड के खिलाफ पहले दिन के आखिरी सत्र में जब रविचंद्रन अश्विन बल्लेबाजी करने उतरे तो काफी ओवर्स बचे थे। ऐसे में वह काफी संभलकर खेल रहे थे। 90 ओवरों का खेल जब पूरा हुआ तो अंपायर्स ने समय होने की स्थिति में खेल को जारी रखने का फैसला किया। इसके बाद जब 93वें ओवर की आखिरी गेंद फेंकी गई तो रविचंद्रन अश्विन उसे खेलने के तुरंत बाद ड्रेसिंग रूम की तरफ चल दिए। उन्हें ऐसा देख मैदान पर मौजूद इंग्लैंड टीम के खिलाड़ियों के साथ अंपायर भी काफी हैरान रह गए। इसके बाद मैदानी अंपायर मरे इरास्मस ने अश्विन को रोकते हुए कुछ बात की लेकिन दोनों के बीच कुछ बहस होते देखी गई। 

सेमीफाइनल में पहुंची टीम इंडिया

अंडर 19 वर्ल्ड कप के इस सीजन भी टीम इंडिया ने अपने दमदार प्रदर्शन को हर बार की तरह बनाए रखा है। भारतीय टीम ने शुक्रवार को नेपाल के खिलाफ एकतरफ जीत हासिल करके सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। टीम इंडिया सुपर 6 राउंड में पहले मैच में न्यूजीलैंड और दूसरे मुकाबले में नेपाल को हराया। भारतीय टीम ने अभी तक वर्ल्ड कप 2024 में एक भी मैच नहीं गंवाया है। टीम इंडिया सेमीफाइनल में भी अपने इस लय को बनाए रखना चाहेगी।

ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज ने बनाया रिकॉर्ड

स्टीव स्मिथ की कप्तानी में इस 3 मैचों की वनडे सीरीज में खेल रही ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पहले मुकाबले में दाएं हाथ के तेज गेंदबाज जेवियर बार्टलेट को इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने का मौका दिया। इसके बाद उन्होंने अपने पहले ही ओवर में विंडीज टीम के ओपनिंग बल्लेबाज जस्टिन ग्रीव्स को अपना शिकार बनाया और इसके बाद एलिक अथानाजे का भी विकेट हासिल किया। जेवियर ने 2 विकेट और हासिल करने के साथ इस मैच में 9 ओवरों की गेंदबाजी में सिर्फ 17 रन देने के साथ 4 विकेट हासिल किए। इसी के साथ बार्टलेट अब ऑस्ट्रेलिया के लिए डेब्यू मैच में ऐसी शानदार गेंदबाजी करने वाले दूसरे गेंदबाज बन गए हैं। वहीं ऑस्ट्रेलिया के लिए अपने पहले ही मैच में 4 या उससे अधिक विकेट हासिल करने वाले बार्टलेट पांचवें गेंदबाज हैं।

 

 

 

भारत के लिए तीन खिलाड़ियों ने जड़ा शतक

भारतीय क्रिकेट के लिए 2 फरवरी का दिन काफी स्पेशल माना जा सकता है, जिसमें तीन युवा खिलाड़ियों के बल्ले से शानदार शतकीय पारी देखने को मिली। इंग्लैंड के खिलाफ जहां भारतीय टीम विशाखापट्टनम के मैदान पर टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला खेल रही है उसमें यशस्वी जायसवाल के बल्ले से शतक देखने को मिला जो दिन का खेल खत्म होने पर 179 रन बनाकर नाबाद खेल रहे थे। वहीं अंडर 19 वर्ल्ड कप में नेपाल के खिलाफ सुपर सिक्स के मुकाबले में भी टीम इंडिया के 2 बल्लेबाज सचिन धस और कप्तान उदय सहारन शतक लगाने में कामयाब हुए।

न्यूजीलैंड-साउथ अफ्रीका सीरीज के लिए ट्रॉफी का ऐलान

न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका के बीच खेली जाने वाली टेस्ट सीरीज के लिए तांगीवाई शील्ड नामक एक ट्रॉफी का ऐलान किया गया है। एक ट्रॉफी जो 1953 की तांगीवाई ट्रेन दुर्घटना के 70 साल पूरे होने की याद दिलाती है जिसमें 151 लोगों की जान चली गई थी। इस आपदा को न्यूजीलैंड के इतिहास में सबसे भीषण आपदा माना जाता है और पूर्व कीवी तेज गेंदबाज बॉब ब्लेयर की पत्नी इस त्रासदी के 151 पीड़ितों में से एक थीं। यह दुर्घटना 24 दिसंबर 1953 को हुई और रेनबो नेशन में उस दौरान साउथ अफ्रीका और न्यूजीलैंड के बीच पांच मैचों की सीरीज के दूसरे टेस्ट खेला जा रहा था।

एक दिन में 8 खिलाड़ियों ने किया डेब्यू

इंटरनेशनल क्रिकेट में 2 फरवरी 2024 का दिन 8 खिलाड़ियों के लिए काफी खास माना जा सकता है। अलग-अलग फॉर्मेट में कुल 8 खिलाड़ियों को डेब्यू करने का मौका मिला। इसमें भारत और इंग्लैंड के बीच विशाखापट्टनम के मैदान पर खेले जा रहे सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में जहां टीम इंडिया से रजत पाटीदार ने डेब्यू किया तो वहीं इंग्लैंड के लिए स्पिनर शोएब बशीर को इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने का मौका मिला। इसके अलावा श्रीलंका और अफगानिस्तान के बीच खेली जा रही एकमात्र टेस्ट मैच की सीरीज में अफगान टीम ने 4 खिलाड़ियों को डेब्यू करने का मौका दिया है। दूसरी ओर वेस्टइंडीज के खिलाफ घर पर 3 मैचों की वनडे सीरीज खेल रही ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पहले मुकाबले में 2 खिलाड़ी जेवियर बार्टलेट और लांस मॉरिस को डेब्यू करने का मौका दिया।

शमर जोसेफ को वेस्टइंडीज बोर्ड ने दिया तोहफा

क्रिकेट वेस्टइंडीज (सीडब्ल्यूआई) ने शमर जोसेफ के फ्रेंचाइजी कॉन्ट्रैक्ट को सीडब्ल्यूआई इंटरनेशनल रिटेनर कॉन्ट्रैक्ट में अपग्रेड कर दिया है। जोसेफ के नेतृत्व में वेस्टइंडीज को 2003 के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पहली जीत दिलाने के बाद विंडीज क्रिकेट बोर्ड ने यह घोषणा की। ब्रिस्बेन के गाबा में दूसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया पर वेस्टइंडीज की दमदार जीत 27 वर्षों में ऑस्ट्रेलियाई धरती पर उनकी पहली जीत साबित हुई। दो बार के एकदिवसीय वर्ल्ड कप विजेताओं ने आखिरी बार ऑस्ट्रेलिया में फरवरी 1997 में पर्थ के वाका में टेस्ट जीता था।

PKL में बंगाल की जीत

कप्तान मनिंदर सिंह के 11 और नितिन कुमार के 13 अंक की मदद से बंगाल वारियर्स ने शुक्रवार को यहां प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) मैच में दबंग दिल्ली को 45-38 से हराया। घरेलू टीम को अपने पहले चार मैच में पहली बार शिकस्त मिली। दोनों टीम 26 फरवरी को होने वाले पीकेएल के 10वें चरण के प्लेऑफ में जगह बनाने की कोशिश में जुटी हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement