Thursday, April 25, 2024
Advertisement

टीम इंडिया ने बनाया अद्भुत कीर्तिमान, ऑस्ट्रेलिया बनाम न्यूजीलैंड को पछाड़ा

IND vs SL : भारतीय टीम ने श्रीलंका को आखिरी वन डे में 317 रन के भारी अंतर से हराया। साथ ही एक नया कीर्तिमान भी रचने का काम किया है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: January 16, 2023 11:58 IST
Virat Kohli and Kuldeep Yadav- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@BCCI Virat Kohli and Kuldeep Yadav

IND vs SL ODI Series Record : टीम इंडिया की साल 2023 की शानदार शुरुआत हुई है। इस साल की पहली वन डे सीरीज में भारतीय टीम ने न केवल सीरीज अपने नाम की, बल्कि श्रीलंका का सूपड़ा पूरी तरह से साफ कर दिया है। सीरीज के तीन के तीनों मैच भारतीय टीम ने अच्छे खासे अंतर से जीते और श्रीलंका को कहीं भी टिकने नहीं दिया। इसी साल भारत में वन डे विश्व कप का भी आयोजन होना है, इसलिए इस जीत को खास माना जा रहा है। इस बीच अब टीम इंडिया की अगली परीक्षा भी दो ही दिन बाद शुरू होनी है, जब 18 जनवरी से भारत और न्यूजीलैंड के बीच वन डे सीरीज शुरू होगी। इस बीच श्रीलंका को हराकर भारतीय टीम ने एक नया कीर्तिमान रच दिया है, जिसके बारे में आपको शायद नहीं पता होगा। 

Team India

Image Source : AP
Team India

भारत की श्रीलंका के खिलाफ वन डे में ये 96वीं जीत 

टीम इंडिया की वन डे इंटरनेशनल में श्रीलंका पर ये 96वीं जीत थी। ये भारत और श्रीलंका के बीच खेली गए सभी मैचों के बाद के आंकड़े हैं। भारत और श्रीलंका के बीच अब तक 165 वन डे मैच खेले गए हैं, इसमें से भारत ने 96 मैच जीते हैं और श्रीलंका की टीम 57 मैचों में विजयी रही है। भारत बनाम श्रीलंका सीरीज के आखिरी मैच से पहले ये कीर्तिमान ऑस्ट्रेलिया के नाम था, जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने न्यजीलैंड को अब तक 95 बार हराने में कामयाबी हासिल की है। अब इस रिकॉर्ड को ध्वस्त कर भारतीय टीम नंबर एक पर पहुंच गई है। पहले और दूसरे नंबर पर जीत का आंकड़ा तो हमने आपको बता ही दिया है, अब जरा तीसरे नंबर के बारे में भी जान लीजिए। तीसरे नंबर पर पाकिस्तानी टीम है। पाकिस्तान ने श्रीलंका को अब तक 92 बार वन डे इंटरनेशनल मैचों में हराया है। वहीं ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 87 बार वन डे में हराया है। 

Team India

Image Source : AP
Team India

टीम इंडिया ने श्रीलंका को 317 रनों के भारी अंतर से हराया 
रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने श्रीलंका को 300 से भी ज्यादा रन के अंतर से हराया है। भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 390 रन बनाए थे, यानी श्रीलंका को जीत के लिए 391 रन बनाने थे। इस स्कोर को चेज कर पाना तो असंभव नजर आ रहा था, लेकिन किसी को भी ये अनुमान नहीं था कि भारतीय टीम इस मैच को 300 से भी ज्यादा रन से अंतर से हरा देगी। श्रीलंकाई टीम एक बार भी मैच में नजर नहीं आई और पूरी टीम 22 ओवर में केवल 73 रन पर ही आउट हो गई। भारत ने इस मैच को 317 रन के भारी अंतर से अपने नाम कर लिया है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement