Saturday, May 18, 2024
Advertisement

Vijay Hazare Trophy 2021-22 11 DEC Match Reports: रुतुराज गायकवाड़ का शतक गया बेकार, केरल ने 4 विकेट से दर्ज की जीत

विजय हजारे ट्रॉफी में महाराष्ट्र के कप्तान रुतुराज गायकवाड़ ने केरल के खिलाफ टूर्नामेंट का लगातार तीसरा शतक जड़ा।

Reported by: Bhasha
Updated on: December 11, 2021 20:16 IST
Ruturaj gaikwad, Vijay Hazare Trophy 2021-22- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@BCCIDOMESTIC Ruturaj gaikwad

Highlights

  • विजय हजारे टूर्नामेंट में महाराष्ट्र के कप्तान रुतुराज गायकवाड़ ने लगातार तीसरा शतक जड़ा।
  • इस शतक के बावजूद उनकी टीम को हार का सामना करना पड़ा।
  • महाराष्ट्र को केरल ने 4 विकेट से मात दी।

राजकोट। रुतुराज गायकवाड़ ने लगातार तीसरा शतक जड़ा लेकिन महाराष्ट्र के कप्तान का यह प्रयास टीम के काम नहीं आ सका जो शनिवार को यहां विजय हजारे ट्रॉफी के ग्रुप डी मैच में केरल से चार विकेट से हार गयी। गायकवाड़ की आक्रामक फॉर्म जारी रही और इस सलामी बल्लेबाज ने 129 गेंद में 124 रन की पारी खेली जिससे महाराष्ट्र की टीम शुरूआती झटकों से उबरने में सफल रही जिसने छह ओवर में 22 रन पर दो विकेट गंवा दिये थे। गायकवाड़ ने अपनी पारी के दौरान नौ चौके और तीन छक्के जमाये जो रन गति बढ़ाने के प्रयास में 46वें ओवर में पदार्पण कर रहे तेज गेंदबाज सुरेश विश्वेशर को विकेट दे बैठे। इसका महाराष्ट्र की टीम को काफी नुकसान हुआ। टीम अंतिम पांच ओवर में 42 रन ही जोड़ पायी और 50 ओवर में आठ विकेट 291 रन ही बना सकी। 

वहीं केरल के तेज गेंदबाज एम डी निधिश ने 49 रन देकर पांच विकेट चटकाये जिसमें आक्रामक राहुल त्रिपाठी का भी विकेट शामिल था जो शतक से एक रन पहले आउट हो गये। महाराष्ट्र के उप कप्तान ने 99 रन के लिये 108 गेंद का सामना किया जिसमें 11 चौके शामिल थे। उन्होंने और उनके कप्तान ने तीसरे विकेट के लिये 195 रन की भागीदारी निभायी। निधिश ने फॉर्म में चल रहे नौशाद शेख (05) का विकेट भी झटका जबकि पदार्पण कर रहे सुरेश ने गायकवाड़ का विकेट झटका। 

इसके जवाब में केरल की शुरूआत अच्छी नहीं रही जिसने 10.3 ओवर में 35 रन में चार विकेट गंवा दिये थे। लेकिन विष्णु विनोद ने संयमित पारी खेली। उन्होंने 82 गेंद में नाबाद 100 (आठ चौके, दो छक्के) बनाये। उन्हें जोमोन जोसफ का अच्छा साथ मिला जिन्होंने 70 गेंद में दो चौके और चार छक्के से नाबाद 71 रन की पारी खेली। इन दोनों ने नाबाद 174 रन की भागीदारी से टीम को 48.5 ओवर में टीम को जीत तक पहुंचाया। 

गायकवाड़ ने तीन पारियों में 207 के शानदार औसत से 414 रन बना लिये हैं और आगामी दक्षिण अफ्रीका वनडे श्रृंखला के लिये अपने चयन के लिये मजबूत दावा पेश कर दिया है। चेन्नई सुपर किंग्स के लिये इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में पारी का आगाज करने वाले गायकवाड़ ने संयुक्त अरब अमीरात में टीम के चौथे खिताब के दौरान 635 रन बनाये थे। 

ग्रुप के अन्य मैचों में मध्यप्रदेश ने अभिषेक भंडारी (106) के शतक और वेंकटेश अय्यर (71) और शुभम शर्मा (70) के अर्धशतकों की बदौलत सात विकेट पर 33 रन बनाकर उत्तराखंड को 50 ओवर में नौ विकेट पर 253 रन पर समेट दिया और 77 रन से जीत हासिल की। एक अन्य मैच में छत्तीसगढ़ ने चंडीढ़ को 44 रन से हरा दिया।  

Vijay Hazare Trophy 2021-22 Group B 11 DEC Matches And Results

दिनेश कार्तिक (87), बाबा इंद्रजीत (64) और जे कौशिश (50) की अर्धशतकीय पारियों के बाद रघुपति सिलाम्बरासन (28 रन पर चार विकेट) की शानदार गेंदबाजी के दम पर तमिलनाडु ने विजय हजारे राष्ट्रीय एकदिवसीय टूर्नामेंट में एलीट ग्रुप बी के मैच में बंगाल को 146 रन के बड़े अंतर से शिकस्त देकर लगातार तीसरी जीत दर्ज की। 

पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने के बाद तमिलनाडु ने आठ विकेट पर 295 रन बनाने के बाद बंगाल की पारी को 39.1 ओवर में 149 रन पर समेट दिया। तमिलनाडु की शुरुआत खराब रही और टीम ने पहले 22 रन पर दो विकेट और फिर 18वें ओवर में 55 रन पर तीन विकेट गंवा दिये। इसके बाद अनुभवी कार्तिक ने इंद्रजीत के साथ चौथे विकेट के लिए 105 और कौशिक के साथ पांचवें विकेट के लिए 74 रन जोड़कर बड़े स्कोर की नींव रखी। 

तमिलनाडु ने आखिरी 13 ओवर में 135 रन जोड़े जिसमें एम शाहरुख खान की 12 गेंद में 32 रन की आतिशी पारी भी शामिल है। लक्ष्य का पीछा करते हुए बंगाल की टीम कभी भी लय में नहीं दिखी। अभिषेक दास (30) के अलावा कोई भी बल्लेबाज 30 रन के आंकड़े को नहीं छू सका। 

ग्रुप के दूसरे मैच में आर समर्थ की नाबाद 96 रन की पारी से कर्नाटक ने मुंबई को सात विकेट से हराया। मुंबई की टीम 50 ओवर में नौ विकेट पर 208 रन ही बना सकी। यशस्वी जायसवाल ने 61 रन बनाये लेकिन सूर्यकुमार यादव आठ रन का ही योगदान दे सके। कर्नाटक के लिए प्रवीण दुबे ने 29 रन देकर चार विकेट लिये। कर्नाटक के 45.3 ओवर में तीन विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर लिया। 

ग्रुप के एक अन्य मैच में बड़ौदा ने पांडिचेरी को पांच विकेट से हराया। ध्रुव पटेल (चार रन पर तीन विकेट) और एल मेरिवाल (24 रन पर तीन विकेट) की शानदार गेंदबाजी के सामने पांडिचेरी की टीम 82 रन पर ऑल आउट हो गयी । बड़ौदा ने 27.1 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर लिया। 

Vijay Hazare Trophy 2021-22 Group A 11 DEC Matches And Results

लेग स्पिनर अभिषेक राउत के करियर के सर्वश्रेष्ठ पांच विकेट के प्रदर्शन की मदद से ओडिशा ने विजय हजारे एक दिवसीय राष्ट्रीय प्रतियोगिता के ग्रुप ए मैच में विदर्भ को छह विकेट से शिकस्त दी। ओडिशा ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया जिसके बाद राउत ने प्रतिद्वंद्वी टीम के बल्लेबाजों को अपनी स्पिन के जाल में फंसाकर विदर्भ को 148 रन के स्कोर पर समेट दिया। 

कप्तान सुभ्रांशु सेनापति (नाबाद 71 रन) और अनुराग सारंगी (52) के अर्धशतक से ओडिशा को 42 ओवर में छह विकेट रहते जीत दिला दी। राउत के अलावा तेज गेंदबाज देबब्रत प्रधान ने सात ओवर में 13 रन देकर तीन विकेट हासिल किये। यह ओडिशा की लगातार तीसरी जीत है। इससे पहले उसने आंध्र (को 63 रन से) और गुजरात (को तीन विकेट से) हराया था। 

मुंबई में ग्रुप ए के एक अन्य मैच में हिमाचल प्रदेश ने गुजरात को 97 रन से हराकर लगातार दूसरी जीत हासिल की। प्रशांत चोपड़ा (73), अमित कुमार (72) और कप्तान ऋषि धवन (57) के अर्धशतकों से हिमाचल प्रदेश ने नौ विकेट पर 310 रन का स्कोर खड़ा किया। गुजरात ने अपने आधी टीम 50 रन के अंदर गंवा दिये। लेग स्पिनर पीयूष चावला (61 गेंद में 65 रन) और भार्गव मेराई (70 गेंद में 50 रन) ने अर्धशतक जमाये लेकिन इतना काफी नहीं था और गुजरात की टीम 42.2 ओवर में 213 रन पर सिमट गयी। जम्मू कश्मीर की टीम 48.3 ओवर में 208 रन पर सिमट गयी। इसके जवाब में आंध्र ने 49 ओवर में आठ विकेट पर 209 रन बनाकर दो विकेट से जीत दर्ज की।

Vijay Hazare Trophy 2021-22 Group E 11 DEC Matches And Results

पुलकित नारंग के हरफनमौला प्रदर्शन से सेना ने मुश्किल क्षणों के बावजूद कम स्कोर वाले विजय हजारे ट्राफी राष्ट्रीय एक दिवसीय ग्रुप ई मैच में गोवा को एक विकेट से शिकस्त दी। सेना ने 155 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए अपनी आधी टीम गंवा दी थी और उसने विकेट खोना जारी रखा, पर आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिये उतरे नारंग ने अपनी टीम को जीत दिलायी और 67 रन बनाकर नाबाद रहे। सेना के ऑफ स्पिनर नारंग ने इससे पहले गेंदबाजी करते हुए सात ओवर में 35 रन देकर दो विकेट झटके थे। उन्होंने 93 गेंद की पारी के दौरान तीन छक्के और सात चौके जमाये। 

गोवा के मध्यम गति के गेंदबाज फेलिक्स एलेमाओ ने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 34 रन देकर चार विकेट हासिल किये। उन्होंने दसवें नंबर पर उतरे राज बहादुर को पांच रन पर आउट कर दिया जिससे टीम 32.5 ओवर में सिमट गयी। नारंग और अंतिम बल्लेबाज त्रिवेंद्र कुमार क्रीज पर थे और सेना को तब भी 58 रन की जरूरत थी। 

इन दोनों ने संयम से बल्लेबाजी करते हुए अपनी टीम को लगातार तीसरी जीत दिला दी। इससे पहले जेएससीए अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में क्षेत्ररक्षण का फैसला करने वाली सेना की टीम ने गोवा को 40.1 ओवर में समेट दिया। बायें हाथ के तेज गेंदबाज राज ने 7.1 ओवर में 42 रन देकर तीन विकेट झटके। दिवेश पठानिया, राहुल सिंह और नारंग ने दो दो विकेट हासिल किये। 

राजस्थान ने भी विजयी लय जारी रखते हुए रेलवे को छह विकेट से शिकस्त देकर लगातार तीसरी जीत दर्ज की। पर वह नेट रन रेट की बदौलत सेना से ऊपर बरकरार है। शुभम शर्मा (39 रन देकर तीन विकेट) और अनीकेत चौधरी (49 रन देकर तीन विकेट) ने तीन तीन विकेट झटके जबकि बायें हाथ के तेज गेंदबाज खलील अहमद ने 10 ओवर में 36 रन देकर एक विकेट झटका जिससे रेलवे की टीम ने नौ विकेट पर 233 रन बनाये। इसके जवाब में राजस्थान ने महिपाल लोमरोर (नाबाद 85 रन) और समर्पित जोशी (नाबाद 53 रन) के बीच 109 रन की नाबाद साझेदारी से 45.1 ओवर में जीत हासिल कर ली। ग्रुप के एक अन्य मैच में असम की टीम पंजाब से 10 विकेट से हार गयी। 

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement