Friday, April 19, 2024
Advertisement

मुक्केबाजी विश्व कप: अमित पंघाल फाइनल में, भारत के चार पदक पक्के

अमित पंघाल (52 किग्रा) ने फाइनल में जगह बनाई जबकि तीन अन्य भारतीय मुक्केबाजों ने रिंग में उतरे बिना गुरुवार को जर्मनी के कोलोन में विश्व कप में पदक पक्के किए। 

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: December 17, 2020 22:12 IST
Boxing World Cup: Amit Phanghal in final, India clinched four medals- India TV Hindi
Image Source : PTI Boxing World Cup: Amit Phanghal in final, India clinched four medals

नई दिल्ली। अमित पंघाल (52 किग्रा) ने फाइनल में जगह बनाई जबकि तीन अन्य भारतीय मुक्केबाजों ने रिंग में उतरे बिना गुरुवार को जर्मनी के कोलोन में विश्व कप में पदक पक्के किए। भारतीय दल में हालांकि एक सहयोगी स्टाफ कोविड-19 पॉजिटिव भी पाया गया। एशियाई खेलों के चैंपियन और विश्व चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता पंघाल ने सेमीफाइनल में विश्व चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता फ्रांस के बिलाल बेनामा को हराया। 

बेनामा ने जब विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता था तो पंघाल ने रजत पदक हासिल किया था। हरियाणा के मुक्केबाज ने एकतरफा मुकाबले में 5-0 से जीत दर्ज की। इससे पहले महिला वर्ग में तीन भारतीय मुक्कबाजों ने ड्रॉ में सीधे सेमीफाइनल में जगह बनाकर पदक पक्के किए। महिला वर्ग में पूजा रानी (75 किग्रा), मनीषा (57 किग्रा) और सिमरनजीत कौर (60 किग्रा) कम खिलाड़ियों के कारण अपने अपने वर्ग में अंतिम चार से शुरुआत करेंगी। 

ये भी पढ़ें - एंटी-डोपिंग नियमों का उल्लंघन करने की वजह से अगले 2 ओलंपिक खेलों के लिए रूस पर लगा बैन

टीम के सहयोगी स्टाफ का एक सदस्य हालांकि कोविड-19 पॉजिटिव पाया गया। इस मामले के सामने आने के बाद दौरे पर गए मुक्केबाजों का एक और दौर का परीक्षण किया गया जिसमें कोई मुक्केबाज पॉजिटिव नहीं आया। 

भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) के एक सूत्र ने बताया, ‘‘फिजियो रोहित कश्यप कोविड-19 पॉजिटिव पाया गया है लेकिन मुक्केबाज ठीक हैं। उनका दोबारा परीक्षण कराया गया और वे नेगेटिव आए हैं। फिजियो को पृथकवास में रखा गया है और उसकी तबीयत ठीक है।’’ 

 ये भी पढ़ें - IND vs AUS : भारत के खिलाफ इस टेस्ट मैच में वापसी कर सकते हैं डेविड वॉर्नर, खुद कही ये बात

टीम को फिटनेस समस्याओं का भी सामना करना पड़ा जब एशियाई चैंपियनशिप के चार बार के पदक विजेता शिव थापा (63 किग्रा) और संजीत (91 किग्रा) को मामूली चोटों के कारण टूर्नामेंट से हटना पड़ा। टीम के करीबी अधिकारी ने कहा, ‘‘यह दुर्भाग्यशाली है, इससे अधिक क्या कहा जा सकता है।’’ 

बाकी टीम पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार तीन दिवसीय प्रतियोगिता में हिस्सा लेगी जिसके बाद स्वदेश लौटेगी। इसके साथ ही टीम के यूरोप में एक महीने से अधिक के ट्रेनिंग सह प्रतियोगिता दौरे का अंत होगा। टूर्नामेंट में चार भारतीय पुरुष और पांच महिला मुक्केबाज हिस्सा ले रही हैं। 

ये भी पढ़ें - IND vs AUS : टेस्ट क्रिकेट में 10वीं बार नाथन लायन से आउट होने के बाद चेतेश्वर पुजारा ने कही ये बड़ी बात

भारत और मेजबान के अलावा टूर्नामेंट में बेल्जियम, क्रोएशिया, डेनमार्क, फ्रांस, मालदोवा, नीदरलैंड, पोलैंड और युक्रेन के मुक्केबाज हिस्सा ले रहे हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement