Friday, April 26, 2024
Advertisement

ईस्ट बंगाल ने नए सत्र के लिए गोवा के युवा कोच फ्रांसिस्को के साथ किया करार

देश के सबसे युवा कोचों में से एक फ्रांसिस्को ने 20 साल की उम्र में पहली बार सालसेट एफसी को कोचिंग दी। वह इसके बाद सलगांवकर के युवा विकास ढांचे का हिस्सा रहे। 

Bhasha Edited by: Bhasha
Published on: July 30, 2020 11:35 IST
east bengal fc, east bengal, i league, eb i league, east bengal new coach, east bengal kolkata, eb n- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/EAST BENGAL FC east bengal fc

ईस्ट बंगाल ने आगामी सत्र के लिए 38 साल के फ्रांसिस्को जोस ब्रूटो डा कास्टा को अपना नया कोच नियुक्त किया है। ईस्ट बंगाल ने अपने ट्विटर हैंडल पर नियुक्ति की घोषणा करते हुए लिखा, ‘‘ईस्ट बंगाल को नए कोच फ्रांसिस्को जोस ब्रूटा डा कोस्टा के अनुबंध की पुष्टि करने की खुशी है।’’ 

फ्रांसिस्को आईएसएल 2016 में नार्थईस्ट यूनाईटेड एफसी में नेलो विनगाडा के सहायक थे। एएफसी के ‘ए’ लाइसेंस धारक फ्रांसिस्को को ईस्ट बंगाल ने मुख्य कोच नियुक्त नहीं किया है और हो सकता है कि टीम अंतत: इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) में खेलते हुए उन्हें सहायक कोच के रूप में इस्तेमाल करे। 

अब भी यह स्पष्ट नहीं है कि ईस्ट बंगाल शीर्ष लीग आईएसएल में खेलेगा या आईलीग में। पिछले सत्र में स्पेन के मारियो रिवेरा ईस्ट बंगाल के कोच थे और क्लब आईलीग में उप विजेता रहा था जिसके मैचों में कोरोना वायरस महामारी के कारण कटौती की गई थी। 

देश के सबसे युवा कोचों में से एक फ्रांसिस्को ने 20 साल की उम्र में पहली बार सालसेट एफसी को कोचिंग दी। वह इसके बाद सलगांवकर के युवा विकास ढांचे का हिस्सा रहे। 

वह भारत की अंडर-14, अंडर-17 और अंडर-19 टीम के अलावा अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ की एलीट अकादमी के भी कोच रहे। माना जा रहा है कि क्वेस ग्रुप से नाता टूटने के बाद ईस्ट बंगाल सिंगापुर के यूनिवर्सल सक्सेस एंटरप्रोजेस लिमिटेड के संपर्क में है जिसका स्वामित्व कोलकाता में जन्में प्रसून मुखर्जी के पास है। 

हालांकि दोनों के बीच अभी कोई समझौता नहीं हुआ है। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी ईस्ट बंगाल को आईएसएल में खेलते हुए देखना चाहती है और इसलिए राज्य सरकार निवेशक को लाने में टीम की मदद कर रही है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement