Friday, May 10, 2024
Advertisement

फीफा विश्व कप में इंग्लिश प्रीमियर लीग क्लबों का बोलबाला

रूस में चार दिन बाद शुरू होने जा रहे फीफा विश्व कप-2018 में इंग्लिश प्रीमियर लीग क्लबों का बोलबाला है।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Updated on: June 13, 2018 14:17 IST
फुटबॉल वर्ल्ड कप...- India TV Hindi
फुटबॉल वर्ल्ड कप ट्रॉफी

नई दिल्ली: रूस में चार दिन बाद शुरू होने जा रहे फीफा विश्व कप-2018 में इंग्लिश प्रीमियर लीग क्लबों का बोलबाला है। इंग्लैंड के क्लबों के लिए खेलने वाले 38 खिलाड़ी इस साल फीफा विश्व कप में अपनी-अपनी राष्ट्रीय टीमों का प्रतिनिधित्व करेंगे। इसके बाद स्पेनिश लीग का स्थान आता है, जहां से खेलने वाले 29 खिलाड़ी अपने-अपने देशों के लिए खेलेंगे। इसी तरह इटेलियन लीग से 11, फ्रेंच लीग से 12 और जर्मन लीग से पांच खिलाड़ी अपने-अपने देशों के लिए विश्व कप खेलते दिखेंगे।

विश्व कप में खेलने वाले खिलाड़ियों की संख्या के लिहाज से क्लबों की रैंकिंग की बात की जाए को इंग्लिश क्लब मैनचेस्टर सिटी के सबसे अधिक 16 खिलाड़ी इस साल फीफा विश्व कप में अपना फन दिखाएंगे। इसके बाद स्पेनिश क्लब रियल मेड्रिड का स्थान आता है, जिसके 15 खिलाड़ी विश्व कप में हिस्सा ले रहे हैं। इसके बाद स्पेनिशि क्लब एफसी बार्सिलोना (14), फ्रेंच क्लब पेरिस सेंट जर्मेन (12), इटेलियन क्लब युवेंतस (11), ईपीएल क्लब चेल्सी (9), ईपीएल क्लब मैनचेस्टर युनाइटेड (7), ईपीएल क्लब टॉटेनहम हॉस्टपर (6) और जर्मन लीग चैम्पियन बायर्न म्यूनिख (5) का नम्बर आता है।

ईपीएल क्लबों का विश्व कप में प्रतिनिधित्व सबसे अधिक 38 खिलाड़ियों का है। ये खिलाड़ी अर्जेटीना, बेल्जियम, ब्राजील, इंग्लैंड, फ्रांस, जर्मनी, पुर्तगाल, स्पेन, सर्बिया, स्वीडन, कोलम्बिया, डेनमार्क, दक्षिण कोरिया और नाइजीरिया के लिए खेल रहे हैं। मैनचेस्टर सिटी के लिए खेलने वाले 16 खिलाड़ी आठ देशों के लिए खेल रहे हैं जबकि रियल के लिए खेलने वाले 15 खिलाड़ी भी आठ अलग-अलग देशों के लिए खेल रहे हैं। इसी तरह बार्सिलोना के लिए खेलने वाले 14 खिलाड़ी नौ अलग-अलग देशों से हैं। पेरिस सेंट जर्मेन की बात की जाए तो इसके लिए खेलने वाले 12 खिलाड़ी छह देशों का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। जुवेंतस के 11 खिलाड़ी 10 देशों से ताल्लुक रखते हैं। 

ईपीएल क्लबों मैनचेस्टर सिटी, मैनचेस्टर युनाइटेड, चेल्सी और टॉटेनहम हॉट्सपर के कुल खिलाड़ियों को मिला दिया जाए तो यह संख्या 38 हो जाती है। इस तरह फीफा विश्व कप में प्रतिनिधित्व के मामले में ईपीएल क्लबों ने स्पेन या फिर दूसरे अन्य क्लबों को काफी पीछे छोड़ दिया है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement