Friday, April 26, 2024
Advertisement

Tokyo Olympics 2020: सिंधु का स्वर्ण पदक का सपना टूटा, महिला हॉकी टीम ने कटाया QF का टिकट

चक्का फेंक की महिला एथलीट कमलप्रीत कौर ने फाइनल में जगह बनाकर शनिवार को भारतीय खेमे में कुछ आशा की किरण जगायी। फिर भारतीय महिला हॉकी टीम ने भी क्वॉर्टरफाइनल में प्रवेश कर लिया।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: July 31, 2021 19:38 IST
Tokyo Olympics 2020: pv sindhu out of gold medal race,...- India TV Hindi
Image Source : GETTY/TWITTER Tokyo Olympics 2020: pv sindhu out of gold medal race, indian women hockey team qualify for quarterfinals

बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु का टोक्यो ओलंपिक खेलों में स्वर्ण पदक जीतने का सपना शनिवार को महिला एकल के सेमीफाइनल में हार के साथ टूट गया जबकि मुक्केबाजी में पदक के प्रबल दावेदार अमित पंघाल पहले दौर से आगे नहीं बढ़ पाये लेकिन चक्का फेंक की महिला एथलीट कमलप्रीत कौर ने फाइनल में जगह बनाकर शनिवार को भारतीय खेमे में कुछ आशा की किरण जगायी। भारतीय महिला हॉकी टीम ने वंदना कटारिया की हैट्रिक से दक्षिण अफ्रीका को 4-3 से हराकर 41 वर्षों में पहली बार क्वॉर्टरफाइनल में प्रवेश किया। निशानेबाजी और तीरंदाजी में भारतीयों के निशाने सटीक नहीं लगे तो गोल्फ में किसी चमत्कार के दम पर ही अनिर्बान लाहिड़ी पोडियम तक पहुंच पाएंगे। भारत के नाम पर अभी एक रजत पदक दर्ज है और वह पदक तालिका में 57वें स्थान पर है।

ताइ जु यिंग ने तोड़ा पीवी सिंधु का स्वर्ण का सपना

भारत को दिन का सबसे बड़ा झटका सिंधु की हार से लगा जिन्हें स्वर्ण पदक का प्रबल दावेदार माना जा रहा था। रियो ओलंपिक की रजत पदक विजेता सिंधु ने चीनी ताइपै की विश्व की नंबर एक खिलाड़ी ताइ जु यिंग को पहले गेम में कड़ी चुनौती पेश की लेकिन आखिर में उन्हें 40 मिनट तक चले मैच में 18-21, 12-21 से हार का सामना करना पड़ा।

सिंधु के पास अब ओलंपिक में दो व्यक्तिगत पदक जीतने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बनने का मौका है। वह रविवार को कांस्य पदक के लिये चीन की ही बिंग जियाओ से भिड़ेगी जिन्हें हमवतन चेन यू फेई ने पहले सेमीफाइनल में 21-16, 13-21, 21-12 से हराया था।

पंघाल और पूजा नहीं लगा सके जीता पंच

भारतीय मुक्केबाजी के लिये शनिवार का दिन निराशाजनक रहा। दुनिया के नंबर एक मुक्केबाज अमित पंघाल (52 किग्रा) के बाद पूजा रानी (75 किग्रा) भी अपनी प्रतिद्वंद्वी से हारकर बाहर हो गये। भारत की पदक उम्मीद मुक्केबाज पंघाल प्री क्वॉर्टर फाइनल में सुबह रियो ओलंपिक के रजत पदक विजेता कोलंबिया के युबेरजेन मार्तिनेज से 1-4 से हार गये। शीर्ष वरीयता प्राप्त पंघाल का यह पहला ओलंपिक था और उन्हें पहले दौर में बाई मिली थी।

शाम के सत्र में पूजा क्वॉर्टरफाइनल में सर्वसम्मत फैसले में चीन की लि कियान से 0-5 से हार गयीं। कियान पूर्व विश्व चैम्पियन और रियो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता हैं। वह पूरे मुकाबले के दौरान रानी पर हावी रहीं।

चक्का फेंक क्वॉलीफिकेशन दौर में भारत को मिली खुशखबरी

एथलेटिक्स में हालांकि देश को कुछ अच्छी खबर मिली। कमलप्रीत ने महिलाओं के चक्का फेंक क्वॉलीफिकेशन दौर में दूसरे स्थान पर रहकर फाइनल में जगह बना ली लेकिन अनुभवी सीमा पूनिया चूक गईं। कमलप्रीत ने अपने तीसरे प्रयास में 64 मीटर का थ्रो फेंका जो क्वॉलीफिकेशन मार्क भी था।

क्वॉलीफिकेशन में शीर्ष रहने वाली अमेरिका की वालारी आलमैन के अलावा वह 64 मीटर या अधिक का थ्रो फेंकने वाली अकेली खिलाड़ी रहीं। इस स्पर्धा का फाइनल दो अगस्त को होगा । दोनों पूल में 31 खिलाड़ियों में से 64 मीटर का मार्क पार करने वाले या शीर्ष 12 ने क्वालीफाई किया। सीमा पूनिया पूल ए में 60.57 के थ्रो के साथ छठे स्थान पर और कुल 16वें स्थान पर रही। सीमा का पहला प्रयास अवैध रहा। दूसरे प्रयास में उन्होंने 60.57 और तीसरे में 58.93 मीटर का थ्रो फेंका।

श्रीशंकर फाइनल की रेस से हुए बाहर

पुरुषों की लंबी कूद में श्रीशंकर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने में नाकाम रहे और ओवरऑल 25वें स्थान पर रहते हुए फाइनल की दौड़ से बाहर हो गये। श्रीशंकर ने अपने पहले प्रयास में 7.69 मीटर की छलांग लगायी लेकिन वह दूसरे और तीसरे प्रयास में इससे बेहतर नहीं कर सके।

ग्रेट ब्रिटेन की जीत से मिला भारतीय महिला हॉकी टीम को फायदा

महिला हॉकी में वंदना ने ऐतिहासिक प्रदर्शन किया। उन्होंने हैट्रिक बनायी जिसके दम पर भारत ने ‘करो या मरो’ के मुकाबले में निचली रैंकिंग वाली दक्षिण अफ्रीका टीम को 4-3 से हराकर क्वॉर्टर फाइनल में प्रवेश किया। वंदना ने चौथे, 17वें और 49वें मिनट में गोल किये। वह ओलंपिक के इतिहास में हैट्रिक लगाने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बन गई । नेहा गोयल ने 32वें मिनट में एक गोल दागा।

दक्षिण अफ्रीका के लिये टेरिन ग्लस्बी (15वां), कप्तान एरिन हंटर (30वां) और मेरिजेन मराइस (39वां मिनट) ने गोल दागे। भारत ने ग्रुप चरण में पहले तीन मैच हारने के बाद आखिरी दो मैचों में जीत दर्ज की। शाम को ब्रिटेन की आयरलैंड पर 2-0 जीत से भारत की अंतिम आठ में जगह पक्की हुई। भारत क्वॉर्टरफाइनल में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगा।

अतनु दास की हार के साथ तीरंदाजी में भारत का अभियान खत्म

तीरंदाजी में भारत की आखिरी उम्मीद अतनु दास पुरूषों के व्यक्तिगत वर्ग के प्री क्वॉर्टर फाइनल में जापान के ताकाहारू फुरूकावा से 4-6 से हार गए। दास पांचवें सेट में एक बार भी 10 स्कोर नहीं कर सके। दुनिया की नंबर एक तीरंदाज दीपिका कुमारी के क्वॉर्टर फाइनल में हारने के बाद भारत की उम्मीदें दास पर ही टिकी थी।

निशानेबाजों का सटीक नहीं लगा निशाना

निशानेबाजी में अंजुम मोदगिल और तेजस्विनी सावंत महिलाओं की 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन स्पर्धा में क्रमश: 15वें और 33वें स्थान के साथ फाइनल्स में जगह बनाने में नाकाम रहीं। असाका निशानेबाजी परिसर में विश्व चैंपियनशिप की रजत पदक विजेता अंजुम ने ‘54 इनर 10 (10 अंकों के 54 निशाने)’ के साथ 1167 अंक बनाये जबकि अनुभवी तेजस्विनी ने स्टैंडिंग, नीलिंग और प्रोन पोजीशन की तीन श्रृंखलाओं में 1154 अंक ही बना सकी।

गोल्फ

गोल्फ में लाहिड़ी ने तीसरे दौर में तीन अंडर 68 का कार्ड खेला। उन्होंने सुबह अपना दूसरा दौर पूरा किया और एक ओवर 72 का स्कोर बनाया था। तीसरे दौर के बाद उनका कुल स्कोर छह अंडर 207 रहा। वह संयुक्त 28वें स्थान पर चल रहे हैं। वहीं एक अन्य भारतीय उद्यन माने ने 70 का कार्ड खेला जिससे वह दो ओवर 215 के कार्ड से संयुक्त 55वें स्थान पर चल रहे हैं।

सेलिंग

पाल नौकायन (सेलिंग) में पुरुषों की स्किफ 49अर स्पर्धा में केसी गणपति और वरूण ठक्कर की जोड़ी तीन रेस में क्रमश: 16वें, नौवें और 14वें स्थान पर रही। भारतीय जोड़ी 154 अंकों के साथ 19 जोड़ियों में ओवरऑल 17वें स्थान पर है।

घुड़सवारी

पहली बार ओलंपिक खेलों में चुनौती पेश कर रहे भारतीय घुड़सवार फवाद मिर्जा इवेंटिंग स्पर्धा में ड्रेसेज दौर के पूरे होने के बाद तालिका में वह संयुक्त रूप से नौवें स्थान पर है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement