Saturday, April 27, 2024
Advertisement

US open 2023: नोवाक जोकोविच ने 24वां ग्रैंडस्लैम जीतकर किया कमाल, बना दिया ये बड़ा रिकॉर्ड

नोवाक जोकोविच ने डेनियल मेदवेदेव को हराकर यूएस ओपन 2023 का खिताब जीत लिया है। उनका ये 24वां ग्रैंडस्लैम खिताब है।

Govind Singh Written By: Govind Singh
Published on: September 11, 2023 6:56 IST
Novak Djokovic- India TV Hindi
Image Source : AP Novak Djokovic

नोवाक जोकोविच ने धमाकेदार अंदाज में यूएस ओपन 2023 के फाइनल में डेनियल मेदवेदेव को हराया और अपना चौथा यूएस ओपन खिताब जीत लिया। फाइनल मुकाबले में उन्होंने बेहतरीन खेल दिखाया और मेदवेदेव को टिकने का मौका ही नहीं दिया। जोकोविच का ये कुल 24वां ग्रैंडस्लैम खिताब है। इसी के साथ उन्होंने दिग्गज टेनिस प्लेयर मार्गरेट कोर्ट के 24 ग्रैंडस्लैम के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली।

नोवाक जोकोविक ने किया कमाल

यूएस ओपन 2023 के फाइनल में नोवाक जोकोविच शुरू से ही लय में नजर आए। उन्होंने पहला सेट 6-3 से आसानी से जीत लिया। इसके बाद अगले सेट में डेनियल मेदवेदेव ने वापसी करने की भरपूर कोशिश की, लेकिन वह सफल नहीं हो पाए और टाई ब्रेकर में हार गए। जोकोविच ने दूसरा सेट 7-6 से जीता। फिर तीसरे सेट में ऐसा लगा कि जोकोविच जल्दी मैच खत्म करना चाहते हैं और उन्होंने अपने अनुभव का पूरा इस्तेमाल किया। तीसरा सेट उन्होंने 6-3 से जीत लिया और इसी के साथ खिताब अपने नाम कर लिया। 

जीत लिया 24वां ग्रैंडस्लैम खिताब 

सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने डेनियल मेदवेदेव को हराकर अपना चौथा यूएस ओपन खिताब जीता है। इससे पहले उन्होंने साल 2011, 2015 और 2018 में यूएस ओपन का टाइटल जीता था। वह बहुत ही शानदार फॉर्म में चल रहे हैं और इस साल उन्होंने ऑस्ट्रेलियन ओपन और फ्रेंच ओपन भी जीता है। इसके अलावा वह बिंवलडन ओपन के फाइनल में पहुंचे थे, जहां उन्हें कार्लोस अल्कारेज से हार का सामना करना पड़ा था। जोकोविच ने भी तक 1 0 बार ऑस्ट्रेलियन ओपन, 7 बार विबंलडन और 3 बार फ्रेंच ओपन का ग्रैंडस्लैम खिताब जीता है। वह सबसे ज्यादा ग्रैंडस्लैम जीतने के मामले में मार्गरेट के साथ बराबरी पर खड़े हैं। सेरेना विलियम्स ने 23 ग्रैंडस्लैम, राफेल नडाल ने 22 और रोजर फेडरर ने 20 ग्रैंडस्लैम खिताब जीते हैं। 

जोकोविच ने खिताब जीतने के बाद कही ये बात 

यूएस ओपन 2023 का खिताब जीतने के बाद नोवाक जोकोविच ने कहा कि मुझे नहीं पता कि कहां से शुरुआत करूं। यह मेरे लिए बहुत मायने रखता है। मैं वास्तव में अपने सपने को जी रहा हूं। इतिहास बनाना वास्तव में विशेष है। जब मैं 7 या 8 साल का था तब मैंने बचपन का एक सपना देखा था। मैं दुनिया का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बनना चाहता था और विंबलडन ट्रॉफी जीतना चाहता था। यही एकमात्र चीज थी जो मैं चाहता था पिछले कुछ सालों में, मुझे लगा कि मेरे पास इतिहास का एक मौका है। 

यह भी पढ़ें: 

रिजर्व डे पर भी संकट के बादल, भारत-पाकिस्तान मैच पर मंडरा रहा बड़ा खतरा

शाहीन अफरीदी ने बुमराह के शहजादे के लिए दिया खास गिफ्ट; देखें Video

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement