Thursday, March 28, 2024
Advertisement

इस खतरनाक मैलवेयर ने 1.4 करोड़ ऐंड्रायड स्मार्टफोन्स को बनाया निशाना

कॉपीकैट नाम के एक मैलवेयर ने दुनिया भर के लगभग 1.4 करोड़ ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन्स को प्रभावित किया। यही नहीं, इस मैलवेयर ने इनमें से लगभग 80 लाख स्मार्टफोन्स का रूट भी ऐक्सेस कर लिया।

Vineet Kumar Singh Edited by: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Published on: July 08, 2017 19:20 IST
Representational Image- India TV Hindi
Representational Image

लंदन: कॉपीकैट नाम के एक मैलवेयर ने दुनिया भर के लगभग 1.4 करोड़ ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन्स को प्रभावित किया। यही नहीं, इस मैलवेयर ने इनमें से लगभग 80 लाख स्मार्टफोन्स का रूट भी ऐक्सेस कर लिया। यह बड़ा खुलासा ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन्स की सुरक्षा पर गंभीर सवाल उठाता है। इन फोन्स का रूट ऐक्सेस हासिल कर इस मैलवेयर ने नकली ऐड रिवेनयू के जरिए लगभग 10 करोड़ रुपये की कमाई की। यह खुलासा इजरायल की एक IT सिक्यॉरिटी प्रोवाइडर कंपनी चेकपॉइंट ने किया है।

चेकपॉइंट ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि इस मॉलवेयर से सबसे ज्यादा दक्षिणपूर्व एशिया के यूजर्स प्रभावित हुए, जबकि अमेरिका में इसने 2,80,000 ऐंड्रॉयड यूजर्स को निशाना बनाया। इसमें कहा गया, ‘कॉपीकैट अटैक के पीछे किसका हाथ है, यह अभी साफ नहीं हो पाया है। लेकिन इसका मोबीसमर से कई संपर्क का पता चला है, जो चीन की एक ऐड नेटवर्क है।’ रिपोर्ट के मुताबिक, यह मॉलवेयर चीनी डिवाइसों को निशाना बनाने से बच रहा है, इससे यह संकेत मिलता है कि इसे विकसित करनेवाले चीन के हो सकते हैं। ऐसा करने के पीछे रिपोर्ट में यह कारण बताया गया कि इसके पीछे शामिल लोग नहीं चाहते होंगे कि स्थानीय कानून प्रवर्तन एजेंसियां इसकी जांच करें।

गौरतलब है कि यह मैलवेयर नया नहीं है, बल्कि 2 साल पहले भी गूगल ने प्ले स्टोर को इससे बचाने के लिए अपडेट जारी किया था। हालांकि यह एक थर्ड पार्टी ऐप है और थर्ड पार्टी ऐप्स पर गूगल प्ले स्टोर का उतना अख्तियार नहीं होता, इसलिए इसके सहारे ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन्स को निशाना बनाया जाता है। चेक पॉइंट सिक्यॉरिटी फर्म के मुताबिक अभी तक इस बात का कोई सबूत नहीं मिला है कि कॉपीकैट गूगल प्ले स्टोर के माध्यम से फैला है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement