Sunday, April 28, 2024
Advertisement

टेक्नोलॉजी का कमाल, ChatGPT जैसा AI करेगा गंभीर बीमारियों का इलाज

ChatGPT जेनरेटिव AI की तर्ज पर साइंटिस्ट ने नया drugAI मॉडल तैयार किया है, जो कैंसर और COVID-19 जैसी गंभीर बीमारियों के इलाज में बेहतर दवाईयां तैयार कर सकता है। यह टेक्नोलॉजी बीमारियों का इलाज ढूंढ़ने में मदद कर सकती है।

Harshit Harsh Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: February 08, 2024 18:34 IST
ChatGPT, GenAI- India TV Hindi
Image Source : FILE ChatGPT जैसा GenAI अब गंभीर बिमारियों के इलाज में मदद करेगा।

ChatGPT जैसी जेनरेटिव AI पिछले साल से धूम मचा रही है। कई टेक्नोलॉजी कंपनियों ने जेनरेटिव एआई बेस्ड टूल पेश किए हैं, जिनकी मदद से कई काम आसानी से हो जाते हैं। सामने आई एक रिपोर्ट के मुताबिक, साइंटिस्ट चैटजीपीटी जैसी जेनरेटिव एआई टेक्नोलॉजी डेवलप कर रहे हैं, जो गंभीर बीमारियों के इलाज करने से लेकर उसके उपचार के लिए दवाईयां ढूंढ़ने का काम करेगी। पिछले साल चैटजीपीटी  जेनरेटिव एआई ई-मेल भेजने से लेकर छात्रों के लिए नोट्स बनाने तक में मदद करने की वजह से काफी लोकप्रिय हुआ था।

गंभीर बीमारी का खोजेगा इलाज

चैटजीपीटी की तर्ज पर यह नया जेनरेटिव AI ड्रग्स डिजाइन प्रोसेस से लेकर बीमारी का इलाज खोजेगा। कैलिफोर्निया के चैपमैन यूनिवर्सिटी के स्कीम्ड कॉलेज ऑफ साइंज एंड टेक्नोलॉजी के साइंटिस्ट इस एआई को डेवलप कर रहे हैं। इस जेनरेटिव एआई मॉडल का नाम drugAI रखा गया है। यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कम्प्रिहेंसिव पब्लिक डेटाबेस BindingDB द्वारा ट्रेन किया गया है। यह यूनीक मॉलिकुलर स्ट्रक्चर तैयार कर सकता है, जिसके आधार पर रोगी के इलाज के लिए पोटेंशियल ड्रग्स का डोज दिया जा सकेगा।

इस नए एआई मॉडल ने कैंसर जैसे गंभीर बीमारी के उपचार के लिए 50 से 100 नए मॉलिकुल खोजे हैं। इस जेनरेटिव एआई डिजाइन से जुड़े डॉक्टर हैगोप अटामियन ने कहा कि इस अप्रोच से जेनरेट किए गए ड्रग को टेस्ट करके वैलिडेट किया गया है। अब हम इसके रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। हमने कभी भी ऐसे ड्रग्स की कल्पना नहीं की थी।

100 प्रतिशत वैलिडिटी दर

रिसर्चर्स का मानना है कि drugAI द्वारा जेनरेट किए गए मॉलिकुल को अलग-अलग तरीके से जांचा गया है और पाया गया कि इसके परिणाम अन्य दो अलग कॉमन तरीकों के सामान ही आए हैं, जहां कई परिणाम बेहतर भी आए हैं। साइंटिस्ट ने पाया कि drugAI कैंडिडेट द्वारा ड्रग्स वैलिडिटी दर 100 प्रतिशत तक रहा है। 

वहीं, एक अलग परीक्षण में नेचुरल प्रोडक्ट्स की लिस्ट जेनरेट हुआ, जो COVID-19 प्रोटीन को रोकते हैं। इस जेनरेटिव एआई टूल ने उन्हीं विशेषताओं की तुलना करने के लिए नई दवाईयों की लिस्ट तैयार की है। इन परीक्षणो से यह साफ है कि drugAI टूल के जरिए मौजूदा दवाईयों की तुलना में और ज्यादा बेहतर ड्रग्स तैयार किए जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें - मोटोरोला जल्द भारत में लॉन्च करेगा एक और सस्ता स्मार्टफोन, कंपनी ने किया कंफर्म

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement