Monday, April 29, 2024
Advertisement

सरकार ने फिर की डिजिटल स्ट्राइक, 18 OTT ऐप्स समेत, 19 वेबसाइट हुए बैन

केन्द्र सरकार ने एक बार फिर से डिजिटल स्ट्राइक करते हुए 18 OTT ऐप्स समेत 19 वेबसाइट्स और कई सोशल मीडिया हैंडल पर बड़ी कार्रवाई की है।

Harshit Harsh Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: March 14, 2024 13:02 IST
OTT Apps Banned- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY OTT Apps Banned

केन्द्र सरकार ने एक बार फिर से डिजिटल स्ट्राइक करते हुए 18 OTT ऐप्स, 19 वेबसाइट, 10 ऐप्स समेत 57 सोशल मीडिया हैंडल्स पर बैन लगा दिया है। सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने इन प्लेटफॉर्म्स को कई बार चेतावनी जारी की थी। ये प्लेटफॉर्म IT एक्ट के नियमों का बार-बार उल्लंघन कर रहे थे।

सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने बताया कि इन OTT प्लेटफॉर्म पर भद्दे कॉन्टेंट दिखाए जा रहे थे। इन ऐप्स को Gooogle Play Store और Apple App Store से हटा दिया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, केन्द्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने इन 18 OTT प्लेटफॉर्म्स को गंदे कॉन्टेंट हटाने के लिए कई बार चेतावनी जारी की थी।

इन 18 OTT ऐप्स पर लगा बैन

जिन 18 OTT ऐप्स को हटाया गया है उनमें Dreams Films, Voovi, Yessma, Uncut Adda, TriFlicks, X Prime, Neon X VIP, Besharams, Hunters, Rabbit, Xtramood, Nuefliks, MoodX, Mojflix, Hot Shots VIP, Fugi, Chikooflix और PrimePlay शामिल हैं।

केन्द्र सरकार ने इन 18 OTT ऐप्स के अलावा 19 वेबसाइट्, और 10 ऐप्स पर भी बैन लगाया है। इन 10 ऐप्स में से 7 ऐप्स गूगल प्ले स्टोर पर और 3 ऐप्स एप्पल ऐप स्टोर से हटाए गए हैं। यही नहीं, भद्दे कॉन्टेंट वाले 57 सोशल मीडिया अकाउंट्स पर भी कार्रवाई की गई है।

सरकार का कहना है कि इन ऐप्स और प्लेटफॉर्म्स पर यह प्रतिबंध IT Act 2000 के सेक्शन 67 और 67A, IPC के सेक्शन 292 और IRWA (Indecent Representation of Women Prohibition Act) 1986 के सेक्शन 4 के तहत लगाया गया है।

सोशल मीडिया चैनल्स भी हुए ब्लॉक

बैन किए गए इन ऐप्स में से एक के गूगल प्ले स्टोर पर 1 करोड़ से ज्यादा डाउनलोड्स थे। वहीं, दो ऐप्स को 50 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया गया था। ये ऐप्स सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स Facebook, Instagram, X और YouTube पर भद्दे कॉन्टेंट्स वाली फिल्मों के ट्रेलर प्रसारित कर रहे थे। ऐसे 57 सोशल मीडिया हैंडल को भी ब्लॉक किया गया है। इन कॉन्टेंट वाले फेसबुक से 12, इंस्टाग्राम से 17, X से 16 और यूट्यूब से 12 चैनल्स को ब्लॉक किया गया है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement