Thursday, May 02, 2024
Advertisement

गूगल ने Android 14 में दिया कमाल का फीचर, 2G नेटवर्क को कर सकेंगे डिसेबल

इससे पहले एंड्रॉयड 12 वर्जन में भी नेटवर्क कनेक्टिविटी सिक्योरिटी का फीचर दिया गया था। हालांकि तब यह फीचर सिर्फ गूगल पिक्सल 6 स्मार्टफोन में ही उपलब्ध था। इस प्रीमियम डिवाइस वाले फीचर को सभी ग्राहकों को उपलब्ध करा दिया गया है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: August 10, 2023 14:30 IST
android 14, android 14 features, android 14 Updates, android 14 Best Features, cyber security news- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो गूगल के इस फीचर की मदद से आप आसानी से अपने स्मार्टफोन को सुरक्षित रख सकते हैं।

टेक जायंट गूगल अपने प्लेटफॉर्म और अपने दूसरे एप्लीकेशन के लिए नए नए फीचर्स लाता है। कंपनी ने अपने लेटेस्ट एंड्रॉयज वर्जन 14 में नेटवर्क कनेक्टिविटी से रिलेटेड कई फीचर्स ऐड ऑन किए हैं। गूगल ने एंड्रॉयड 14 में 2G नेटवर्क से संबंधित एक बेहद कमाल का फीचर दिया है। अब यूजर्स अपने स्मार्टफोन में 2G कनेक्टिविटी को ऑफ कर सकेंगे। इस फीचर से एंड्रॉयड 14 पहला मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम बन गया है जो कि यूजर्स को फोन में नेटवर्क कनेक्टिविटी सिक्योरिटी का फीचर दे रहा है। 

आपको बता दें कि इससे पहले एंड्रॉयड 12 वर्जन में भी नेटवर्क कनेक्टिविटी सिक्योरिटी का फीचर दिया गया था। हालांकि तब यह फीचर सिर्फ गूगल पिक्सल 6  स्मार्टफोन में ही उपलब्ध था। इस प्रीमियम डिवाइस वाले फीचर को सभी ग्राहकों को उपलब्ध करा दिया गया है। 

ऑफिशियल ब्लाग पोस्ट में कंपनी ने दी जानकारी

Google ने अपने ऑफिशियल ब्लाग पोस्ट में एंड्रॉयड 14 के इस फीचर के बारे में जानकारी दी। कंपनी ने कहा कि नया एंड्रॉयड अपडेट यूजर्स के लिए नया सेलुलर कनेक्टिविटी सिक्योरिटी का फीचर लेकर आया है। अब इसकी मदद से एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स स्मार्टफोन में 2G कनेक्टिविटी को ऑफ कर सकेंगे। 

2G नेटवर्क में सुरक्षित रहेगा स्मार्टफोन

आपको बता दें कि अब टेलीकॉम कंपनिया तेजी से 5G को स्टैबलिश करने में लगी हुई हैं। 5G के जमाने में भी कई सारे स्मार्टफोन और फीचर फोन में 2G नेटवर्क का ऑप्शन मिलता है। ऐसे में जब आप 2G क्षेत्र वाले एरिया में जाते हैं तो आपको स्मार्टफोन 2G नेटवर्क से कनेक्ट हो जाता है। कंपनी की मानें तो 2G की सिक्योरिटी काफी कमजोर होती है और इससे हैकर्स आसानी से आपके स्मार्टफोन को हैक कर सकते हैं या फिर उस पर मैलवेयर डाल सकते हैं। 

अब इस परेशानी से बचने के लिए गूगल ने एंड्रॉयड 14 में 2G कनेक्टिविटी को ऑफ करके अपने स्मार्टफोन को डबल सिक्योरिटी दे दी है। अब भी कई बजट स्मार्टफोन और फीचर फोन हैं जिनमें 2G का ऑप्शन अभी भी उपलब्ध कराया जाता है। ऐसे में अब एंड्रॉयड 14 के इस फीचर से इन डिवाइस को भी सुरक्षित बनाया जा सकता है। बता दें कि 2G नेटवर्क को 1991 में पहली बार पेश किया गया था। 

यह भी पढ़ें- Xiaomi ला रही है नया फोल्डेबल स्मार्टफोन, Mix Fold 3 की लॉन्च डेट का हुआ खुलासा

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement