Thursday, May 09, 2024
Advertisement

गीले iPhone को सुखाने के लिए भूलकर भी न अपनाएं 'देसी जुगाड़', होगा बड़ा नुकसान

Wet iPhone Advisory: एप्पल ने आईफोन यूजर्स के लिए नई एडवाइजरी जारी की है। गीले आईफोन को सुखाने के लिए भूलकर भी देसी जुगाड़ जैसे कि चावल के बैग में डालकर छोड़ने के लिए मना किया है। एप्पल ने चेताया कि ऐसा करने से फोन खराब होने का खतरा रहता है।

Harshit Harsh Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: February 21, 2024 15:18 IST
Apple wet iPhone advisory- India TV Hindi
Image Source : FILE गीले iPhone के लिए Apple ने वॉर्निंग जारी की है।

Wet iPhone Advisory: फोन पानी में गलती से गिर जाने पर या फिर गीला होने पर ज्यादातर यूजर्स 'देसी जुगाड़' का सहारा लेते हैं। यूजर्स गीले फोन को चावल के डब्बे में सूखने के लिए छोड़ देते हैं। Apple ने इन यूजर्स के लिए एडवाइजरी जारी की है। आईफोन यूजर्स को फोन गीला होने पर चावल में डालने से मना किया है। इसकी वजह से उनके लाखों के फोन को भारी नुकसान हो सकता है। एप्पल ने एडवाइजरी जारी करके बताया कि इसकी वजह से चावल के छोटे कण फोन के चार्जिंग पोर्ट समेत अन्य हिस्सों में पहुंच सकते हैं।

चावल में फोन सुखाने से होगा नुकसान

Apple ने यूजर्स को गीले फोन सुखाने वाले पुराने देसी जुगाड़ के बदले फोन को अपने हाथ पर सीधा रखें ताकि उनके कंपोनेंट्स जैसे कि चार्जिंग पोर्ट, माइक्रोफोन और स्पीकर आदि हथेली पर रहे और फोन में गया पानी इन रास्तों से निकल जाएं। इसके अलावा एप्पल ने यूजर्स को अपने iPhone को खास 30 मिनट तक हवा में सूखने के लिए छोड़ देने के लिए कहा है।

इसके अलावा एप्पल ने अपने एडवाइजरी में कहा कि फोन सूखने के 30 मिनट के बाद ही फोन को अपने लाइटनिंग या USB Type C चार्जर से चार्ज करें। हालांकि, iPhone को पूरी तरह सूखने में 24 घंटे तक का समय लग सकता है। इस दौरान यूजर्स को लिक्विड डिटेक्शन अलर्ट मिल सकता है। एप्पल के iPhone वाटरप्रूफ रेटेड होते हैं। इसकी वजह से फोन के इंटरनल कंपोनेंट में तो पानी नहीं जाता है, लेकिन बाहर वाले कंपोनेंट में म्वॉइसचर रहने की वजह से फोन चार्ज में लगाने से पहले ये सावधानी बरतनी चाहिए।

वाटरप्रूफ रेटेड हैं नए आईफोन

नए लॉन्च हुए iPhone को 20 फीट गहरे पानी में 30 मिनट तक डुबाकर रखा जा सकता है। इन आईफोन की वाटरप्रूफ रेटिंग केवल इतने समय तक ही फोन के पानी में डूबने को सपोर्ट करती है। इससे ज्यादा देर तक पानी में रहने पर फोन के इंटरनल कंपोनेंट भी प्रभावित हो सकते हैं। 

एप्पल ही नहीं, किसी भी स्मार्टफोन के गीला होने पर उसे चार्ज में नहीं लगाना चाहिए। इसकी वजह से न सिर्फ फोन के कंपोनेंट खराब हो सकते है, बल्कि शॉट सर्किट भी हो सकता है, क्योंकि पानी इलेक्ट्रिसिटी का अच्छा कंडक्टर होता है। Apple ने अपने एडवाइजरी में यह भी बताया कि फोन को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर और माइक्रोवेव आदि का भी इस्तेमाल भूलकर न करें। फोन को हथेली पर रखकर पानी निकलने के लिए छोड़ दें और 30 मिनट के बाद ही चार्ज में लगाने की कोशिश करें।

यह भी पढ़ें - Oppo और OnePlus यूजर्स की मौज! इन स्मार्टफोन में जल्द आएंगे 100 से ज्यादा नए AI फीचर्स, देखें लिस्ट

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement