Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Youtube Shorts बनाने वालों की हुई बल्ले-बल्ले, क्रिएटर्स को मिला Remix फीचर

अगर आप यूट्यूब पर शॉर्टस वीडियो बनाते हैं तो आपकी मौज होने वाली है। अब यूट्यूब ने अपने शार्ट्स वीडियो कंटेंट क्रिएटर्स को अब तक का सबसे कमाल का फीचर दे दिया है। अब आप किसी भी वीडियो को आसानी से रिमिक्स कर पाएंगे। इतना ही नहीं अब आप वीडियो प्ले करने के दौरान किसी भी क्लिप को कट कर पाएंगे।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: February 18, 2024 11:32 IST
YouTube, YouTube Creators, YouTube shorts, YouTube videos, YouTube remix Music Video- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो यूट्यूब ने शार्ट्स वीडियो मेकर को दिया अब तक का सबसे धमाकेदार फीचर

YouTube में पिछले कुछ सालों में शॉर्ट्स वीडियोज काफी तेजी से पॉपुलर हुए हैं। शार्ट्स वीडियो की रीच नॉर्मल वीडियो की तुलना में कहीं ज्यादा है। यही कारण है कि अब ज्यादातर कंटेंट क्रिएटर्स शॉर्ट्स वीडियो बनाना पसंद कर रहे हैं। शॉर्ट्स वीडियो क्रिएटर्स के लिए कंपनी समय समय पर नए नए फीचर्स लाती रहती है। Youtube ने अब शॉर्ट्स वीडियो क्रिएटर्स को Remix नाम का एक मजेदार फीचर दे दिया है। 

आपको बता दें कि भारत में टिक-टॉक के बैन होने के बाद से शॉर्ट्स क्रिएटर्स की संख्या तेजी से बढ़ी है। अब गूगल टिक-टॉक को टक्कर देने के लिए अपने शॉर्ट्स वीडियो सेक्शन में नए नए फीचर्स जोड़ रहा है। अब वीडियो क्रिएटर्स अपने शार्ट्स में अपने फेवरेट म्यूजिक वीडियोज को बेहद आसानी से रिमिक्स कर पाएंगे। 

YouTube Shorts के Remix फीचर में आपको कई सारे ऑप्शन मिलेंगे। आप चाहें तो किसी भी वीडियो या साउंड को ओरिजनल फॉर्मेट में इस्तेमाल कर सकते हैं, आर्टिस्ट के साथ कोलैब करने का ऑप्शन, विडियो पर रिएक्शन के साथ किसी एक सीन या फ्रेम को कट करने समेत कई काम आप इस Remix फीचर में कर पाएंगे। 

Remix फीचर में मिलेंगे कई ऑप्शन

YouTube ने नया Remix बटन म्यूजिक वीडियो के पेज पर शेयर सेक्शन में मिलेगा। आप जैसे ही इस बटन को क्लिक करेंगे आपके सामने एक फ्लोटिंग विंडो ओपन हो जाएगा। इस विंडो में आपको चार ऑप्शन दिखाई देंगे। पहला ऑप्शन साउंड का होगा, दूसरा ऑप्शन कोलैब का ऑप्शन होगा जिसमें आप स्प्लिट स्क्रीन के साथ शार्ट वीडियो बना सकते हैं। तीसरा ऑप्शन ग्रीन स्क्रीन का होगा- इसमें आप अपने शार्ट वीडियो के बैकग्राउंड में म्यूजिक, वीडियो को इस्तेमाल कर पाएंगे। इसका चौथा और आखिरी ऑप्शन कट का होगा जिसमें आप किसी भी वीडियो से 5 सेकंड की क्लिक कट कर सकते हैं। 

कंपनी ने फीचर किया रोलआउट

आपको बता दें कि यूट्यूब का यह Remix फीचर लाखों करोड़ों कंटेंट क्रिएटर्स की बहुत बड़ी मदद करने वाला है। कंपनी इस फीचर को 15 फरवरी से यूजर्स को रोलआउट कर रही है। अब प्लेटफॉर्म पर यूट्यूब वीडियो देखने के साथ ही आपको रिमिक्स ऑप्शन भी दिखाई देगा। अब आप यूट्यूब पर किसी भी वीडियो को रिमिक्स के जरिए एक अट्रैक्टिव शॉर्ट वीडियो क्रिएट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- iPhone 16 Series में लॉन्च हों सकते हैं 5 मॉडल्स, प्राइस और स्पेसिफिकेशन्स डिटेल्स आई सामने

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement