Monday, April 29, 2024
Advertisement

छत का पंखा कितनी बिजली खा जाता है, रोज 10 घंटे चलाएं तो कितना बिल आयेगा?

छत के पंखे ऊर्जा-कुशल होने के लिए डिजाइन किए गए हैं, और वे एयर कंडीशनर या रेफ्रिजरेटर जैसे अन्य अप्लायंस की तुलना में काफी कम बिजली की खपत करते हैं। आइए जानते हैं कि आपके घर का पंखा लगभग कितनी बिजली की खपत करता है।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: April 08, 2023 15:17 IST
Ceiling fan electricity consumption India- India TV Hindi
Image Source : CANVA जानिए सीलिंग फैन के कारण बिजली की खपत

Ceiling Fan : छत के पंखे भारत में सबसे वाइडली इस्तेमाल किए जाने वाले बिजली के अप्लायंस में से एक हैं और कई लोग हर दिन कई घंटों तक उनका इस्तेमाल करते हैं। किसी के घर में एसी या कूलर भले ही न हो, लेकिन छत का पंखा जरूरी होता है। कई लोग तो हाल तक की छत में पंखा लगवा लेते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि एक सीलिंग फैन कितनी बिजली की खपत करता है और इसे लंबे समय तक चलाने में कितना बिजली का बिल आ सकता है? आइए इस खबर में इस बात का पता लगाते हैं। 

एक सीलिंग फैन कितनी बिजली की खपत करता है?

छत के पंखे ऊर्जा-कुशल (एनर्जी एफिशिएंट) होने के लिए डिजाइन किए गए हैं, और वे एयर कंडीशनर या रेफ्रिजरेटर जैसे अन्य अप्लायंस की तुलना में काफी कम बिजली की खपत करते हैं। सीलिंग फैन की बिजली की खपत उसकी वाट क्षमता पर निर्भर करती है। भारत में बेचे जाने वाले अधिकांश सीलिंग पंखों की वाट क्षमता लगभग 70-80 वाट होती है।

मान लेते हैं कि आपके पास 70 वॉट का सीलिंग फैन है और आप उसे दिन में 10 घंटे चलाते हैं। तो कुल बिजली की खपत 70 वाट x 10 घंटे = 700 वाट-घंटे (Wh) या 0.7 किलोवाट-घंटे (kWh) प्रति दिन होगी।

भारत में इसकी कीमत कितनी होगी?

अब देश में बिजली की कीमत राज्य या एरिया के आधार पर भिन्न होती है। मान लीजिए कि बिजली की औसत कीमत रु. 7.60 प्रति यूनिट (1 यूनिट = 1 kWh) है।  

अब अगर आपका 70 वाट का सीलिंग फैन दिन में 10 घंटे चलता है, तो यह प्रति दिन 0.7 kWh बिजली की खपत करेगा। अब बिजली बिल कितना आयेगा यह निकालने के लिए इसे 7.60 प्रति यूनिट से गुणा करें। 

0.7 kWh x रु. 7.60 = रु. 5.32 प्रति दिन

इसलिए, एक दिन में 10 घंटे 70 वॉट का सीलिंग फैन चलाने पर लगभग रु. 5.32 का खर्च आएगा। इस हिसाब से एक पंखा आपके महीने के बिजली बिल में लगभग 160 रुपये बढ़ाएगा। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement