Saturday, April 27, 2024
Advertisement

इतनी भी किस्मत नहीं चमकानी थी भगवान! मजदूर के खाते में आए 2 अरब रुपये, आयकर विभाग ने बुला लिया

उत्तर प्रदेश के बस्ती जिले में एक पत्थर घिसाई करने वाले मजदूर के खाते में अचानक दो अरब से ज्यादा रुपये आ गए। वो इस बात से तब तक बेखबर था जब तक उसे आयकर विभाग का नोटिस नहीं आया था। शिव प्रसाद निषाद का कहना है कि उनका पैन कार्ड खो गया था और शायद किसी ने इसका गलत इस्तेमाल किया है।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: October 20, 2023 9:13 IST
basti, labor, bank account- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA पेशे से मजदूर शिव प्रसाद निषादल के खाते में आए दो अरब रुपये

उत्तर प्रदेश के बस्ती जिले से एक अजब-गजब मामला सामने आया है। यहां एक दिहाड़ी मजदूर के बैंक खाते में अचानक से एक बहुत बड़ी रकम जमा हो गई। ये रकम कोई 2-4 या 10 करोड़ नहीं, बल्कि 2 अरब से भी ज्यादा रुपये थी। जैसे ही मजदूर के खाते में दो अरब 21 करोड़ 30 लाख रुपये पहुंचे तो खट से उसके पास आयकर विभाग का नोटिस आ गया। बस्ती जिले के लालगंज थाना क्षेत्र के बरतनिया गांव के मूल निवासी शिव प्रसाद निषाद को कुछ दिन पहले आयकर का ये नोटिस मिला था। 

20 अक्टूबर को आयकर कार्यालय में देना होगा जवाब

अपने खाते में इतनी बड़ी रकम जमा होने और उसपर आयकर विभाग के नोटिस पर शिव प्रसाद निषाद ने कहा, ‘‘मैं एक मजदूर के रूप में काम करता हूं। मुझे एक बड़ी रकम का आयकर नोटिस मिला है, जिसके बारे में मुझे कोई जानकारी नहीं है।’’ नोटिस में निषाद को 20 अक्टूबर या उससे पहले बैंक खाते और लेनदेन के विवरण के साथ स्थानीय आयकर कार्यालय में उपस्थित होने के लिए कहा गया है। 

कुछ साल पहले खो गया था पैन कार्ड
जैसे ही शिव प्रसाद को आयकर विभाग का नोटिस आया तो उनके गांव में चर्चा का विषय बन गया। लेकिन इसने निषाद परिवार को चिंता में डाल दिया है। निषाद ने कहा, ‘‘कुछ साल पहले मेरा पैन कार्ड खो गया था। मेरा मानना ​​है कि किसी ने मेरे खाते में पैसे जमा करने के लिए इसका दुरुपयोग किया है।’’ वहीं इस मामले पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक दीपेंद्र नाथ चौधरी ने बताया, ‘‘मैंने लालगंज थाने के प्रभारी से मामले की जानकारी जुटाने को कहा है।’’ इस बारे में स्थानीय आयकर अधिकारियों से संपर्क करने की कोशिश की गई लेकिन उनसे बात नहीं हो सकी। 

पत्थर घिसाई का काम करते हैं शिव प्रसाद
शिव प्रसाद निषाद ने कहा कि मैं मजदूर हूं और पत्थर घिसाई का काम करके पेट पालता हूं। मुझे नहीं पता कि इतना पैसा किसने उसके खाते में डाले हैं। उसने कहा कि शायद खोए हुए उसके पैन कार्ड का किसी ने गलत उपयोग किया है। निषाद कहना है कि जिस खाते में 2 अरब 21 करोड़ 30 लाख रुपये जमा हुए हैं वह उसका ही है लेकिन कैसे और कब इतना ट्रांजेक्शन हुआ ये नहीं मालूम। उसने बताया कि डाक द्वारा घर पर जो नोटिस आया है उसमें बैंक खाते से 2 अरब 21 करोड़ 30 लाख रुपये कैश जमा होने की बात है और इसके अलावा 4 लाख 58 हजार 715 रुपये टीडीएस कटने की भी बात लिखी हुई है।

(इनपुट- PTI)

ये भी पढ़ें-

मध्य प्रदेश चुनाव: कांग्रेस ने दूसरी लिस्ट में इन विधायकों के काटे टिकट, BJP से आए 6 नेताओं को भी मौका

मुस्लिम लड़की से विकास को शादी करना पड़ा महंगा, परिजन बोले- पत्नी ने जहर देकर मार डाला

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement